तुर्की को पछाड़ने के करीब भारत, कोरोना मरीजों के मामले में इस पायदान पर होगा देश

तुर्की में इस समय कोरोना संक्रमित मरीजों की संख्या 1.59 लाख है जबकि भारत में यह आंकड़ा 1.58 लाख है। भारत में संक्रमित मरीजों की संख्या की रफ्तार काफी तेज है

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली:  कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या में तेज बढ़ोत्तरी के साथ भारत इस महामारी से सबसे ज्यादा प्रभावित देशों की सूची में भी आगे बढ़ता जा रहा है। भारत ने दो दिन पहले मरीजों की संख्या के मामले में ईरान को पीछे छोड़ दिया था और सर्वाधिक संक्रमित दसवां देश बन गया था। जिस तरह से रोज मरीजों की संख्या में बढ़ोत्तरी दर्ज की जा रही है। उसे देखते हुए अब भारत तुर्की को पछाड़कर जल्द ही नौवें स्थान पर पहुंचने वाला है। रोज मिल रहे मरीजों के आंकड़ों से साफ है कि भारत गुरुवार को ही तुर्की को पछाड़कर दुनिया में सर्वाधिक संक्रमित नौवां देश बन जाएगा।

जल्द ही 7 वें पायदान पर पहुंच जाएगा भारत

तुर्की में इस समय कोरोना से प्रभावित मरीजों की संख्या 1.59 लाख है जबकि भारत में यह आंकड़ा 1.58 लाख है। भारत में कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या की रफ्तार काफी तेज है। पर बीते सात दिनों के दौरान देश में 50,000 से ज्यादा कोरोना से संक्रमित मरीज मिले हैं। इस तेजी को देखते हुए अनुमान लगाया जा रहा है कि गुरुवार को ही भारत तुर्की से आगे निकल जाएगा। मई के पहले सप्ताह तक भारत मरीजों की संख्या के मामले में 13वें स्थान पर था। लेकिन 16 मई को भारत ने चीन और पेरू को पीछे छोड़ दिया और 11वां सबसे ज्यादा प्रभावित देश बन गया था। 25 मई को भारत ईरान को पीछे छोड़ते हुए दसवें स्थान पर पहुंच गया था और अब भारत तुर्की से भी आगे निकलने के काफी करीब पहुंच चुका है।

ये भी पढ़ें-     जानिए कौन हैं सावरकर, जयंती पर PM मोदी समेत इन दिग्गजों ने दी श्रद्धांजलि

भारत में जिस तेजी से कोरोना से संक्रमित मरीज मिल रहे हैं, उसे देखते हुए विशेषज्ञों ने दावा किया है कि जून के पहले सप्ताह तक भारत सातवें पायदान पर पहुंच जाएगा। डाटा विशेषज्ञ जेम्स विल्सन का कहना है कि पिछले एक सप्ताह के दौरान भारत में रोजाना औसतन साढ़े 6000 मरीज मिले हैं। कोरोना के मरीजों की इस रफ्तार के आधार पर माना जा सकता है कि अगले एक सप्ताह में करीब 50,000 से ज्यादा केस मिलने के बाद भारत दो लाख मरीजों वाले देशों की सूची में शामिल हो जाएगा। अभी तक दुनिया में सिर्फ 6 देशों में दो लाख से ज्यादा कोरोना से संक्रमित मरीज हैं।

अमेरिका है सबसे ज्यादा प्रभावित

दुनिया में इस समय अमेरिका कोरोना से सबसे ज्यादा प्रभावित है और वहां मरीजों की संख्या करीब साढ़े सत्रह लाख के करीब पहुंच चुकी है। यहां कोरोना से मरने वालों का आंकड़ा भी एक लाख से ऊपर पहुंच चुका है। दूसरे स्थान पर ब्राजील है जहां कोरोना मरीजों की संख्या करीब चार लाख तक पहुंच चुकी है। वैसे यहां मरने वालों की संख्या अभी कम है और साढ़े 24000 से अधिक लोगों की कोरोना से मौत हुई है। रूस तीसरे, स्पेन चौथे, ब्रिटेन पांचवें और इटली छठे स्थान पर है।

ये भी पढ़ें-    यूपी में भड़का दंगा: पाकिस्तान का साथ दे रहे दो युवक,फेसबुक से हुई इनकी पहचान

मृतकों की संख्या के मामले में अमेरिका के बाद ब्रिटेन का स्थान है जहां अभी तक कोरोना ने करीब साढे़ 37000 लोगों की जान ली है। जहां तक भारत का सवाल है तो यहां मरीजों की संख्या के मामले में महाराष्ट्र अभी भी पहले स्थान पर बना हुआ है और यहां कोरोना से संक्रमित मरीजों की संख्या करीब 57 हजार पर पहुंच गई है। महाराष्ट्र में कोरोना से मरने वालों की संख्या करीब 19 सौ है। तमिलनाडु दूसरे, गुजरात तीसरे, दिल्ली चौथे, राजस्थान पांचवें और मध्य प्रदेश छठे स्थान पर है।

न्यूजट्रैक के नए ऐप से खुद को रक्खें लेटेस्ट खबरों से अपडेटेड । हमारा ऐप एंड्राइड प्लेस्टोर से डाउनलोड करने के लिए क्लिक करें - Newstrack App