×

Muzaffarnagar News: पेड़ पर तेंदुआ, मचा हड़कंप

Muzaffarnagar News: घटना सिखेड़ा थाना क्षेत्र के दाहखेड़ी गांव की है जहां सोमवार सुबह उत्तराखंड की शिवालिक पहाड़ियों से होता हुआ एक तेंदुआ गांव में स्थित एक खेत में लगे पॉपुलर के पेड़ पर जा बैठा।

Amit Kaliyan
Published on: 1 May 2023 10:54 PM GMT
Muzaffarnagar News: पेड़ पर तेंदुआ, मचा हड़कंप
X
leopard on tree

Muzaffarnagar News: उत्तर प्रदेश के मुजफ्फरनगर जनपद में उस समय दहशत फैल गई जब तकरीबन 25 फीट से भी अधिक ऊंचे पापुलर के पेड़ पर एक तेंदुआ जाकर बैठ गया। जिसके चलते जहां घटना की सूचना वन विभाग को दी गई तो वहीं मौके पर ग्रामीणों की भारी भीड़ इकट्ठा हो गई। सूचना पर पहुंची वन विभाग की टीम ने पेड़ पर चढ़े तेंदुए का रेस्क्यू अभियान चलाया जिसके लिए पिंजरे लगाकर जाल भी बिछाया गया लेकिन सुबह 11ः00 बजे पेड़ पर चढ़े इस तेंदुआ को शाम 7ः00 बजे तक भी प्रयुक्त संसाधन ना होने के चलते वन विभाग की टीम इसे रेस्क्यू नहीं कर सकी।

दरअसल घटना सिखेड़ा थाना क्षेत्र के दाहखेड़ी गांव की है जहां सोमवार सुबह तकरीबन 11ः00 बजे उत्तराखंड की शिवालिक पहाड़ियों से होता हुआ एक तेंदुआ गांव में स्थित एक खेत में लगे पॉपुलर के पेड़ पर जा बैठा। जिसके चलते देखते ही देखते मौके पर आस पड़ोस के गांव से लोगों की भीड़ इकट्ठा हो गई घटना की सूचना स्थानीय वन विभाग को भी दी गई। जिसके चलते वन विभाग की टीम ने मौके पर पहुंचकर पेड़ पर चढ़े तेंदुए का रेस्क्यू करने के लिए पिंजरा लगाकर जाल भी बिछाया था लेकिन कई घंटों की मशक्कत के बाद शाम 7ः00 बजे तक भी इस तेंदुए का रेस्क्यू नहीं किया जा सका था। जानकारी के मुताबिक वन विभाग के पास प्रयुक्त संसाधन ना होने के चलते इस तेंदुए का रेस्क्यू करने में अधिक समय लग रहा है।

इस बारे में अधिक जानकारी देते हुए जहां क्षेत्रीय वन रेंज अधिकारी पीएन कुकरेती ने बताया कि यहां पर जाल है, पिंजरा है तो ये सुविधाएं है बाकि वहा पर मामला बंद है..... विदेशी पक्षीयो.... वाला तो गंगा नदी का जो पानी है उसका किनारा करके वहा पर पक्षीयो कों बचाना था, बाकि स्टॉफ यहां आ गया और हम वहां देख रहे थे, तेंदुए तो ज्यादा शिवालिक की तरफ से आते है तो सभी शिवालिक के जंगल की तरफ से ही आते है, ये समस्या तो हर साल हर जगह बन रही है, आपका बिजनौर मे देखिये कितनी समस्या बन रही है, सुबह फोन आया की हमको बिजनौर मे जाना है तो हमने कहा पहले हम अपने यहां देख रहे हैं फिर आपके यहां देख लेंगे तो ये चीजे हो रही है सब जगह, हमें करीब 2-3 बजे सूचना मिली थी की कोई तेंदुआ आया हुआ है, हमने स्टाफ यहां भेज दिया जितना भी स्टाफ हमारे पास था, पिंजरा आ गया होगा और जाल भेज दिया था और अब मौके पर जाकर स्थिति देख रहे हैं जो भी होगी।

तो वही दाहखेड़ी के ग्राम प्रधान की माने तो जंगल में इसीलिए भीड़ इसीलिए इक्क्ठा हो रही है क्योंकि गांव मे एक तेंदुआ आ गया और वह तेंदुआ पेड़ पर चढ़ा हुआ है, सुबह करीब 11 बजे से जंगल में तेंदुआ है और करीब-करीब सारा ही गांव परेशानी में है, सारा गांव देख रहा है लेकिन विभाग ने अब तक क्योंकि साढ़े 6 बजे इनका पिंजरा और जाल आया है, पेड़ से उतरकर मोमेंट तो नहीं किया लेकिन लोग डरे हुए तो है ही, देखिए वन विभाग की इतनी बड़ी लापरवाही है की सुबह 11ः30 बजे से शाम 6ः30 बजे पिंजरा आया है लेकिन जाल अभी तक भी नहीं आया, फिलहाल स्थिति ऐसी है कि जो इधर के जंगल वाले लोग हैं वह लोग इतनी दहशत में है कि अगर ये तेंदुआ पकड़ा गया तो वह लोग खेती भी नहीं कर पाएंगे।

Amit Kaliyan

Amit Kaliyan

Next Story