×

पॉड टैक्सी सर्विस को YEIDA की मंजूरी, 14.6 किलोमीटर के रूट में बनेंगे 12 स्टेशन, 37 हजार लोग हर दिन कर सकेंगे यात्रा

Pod Taxi: पॉड टैक्सी शुरू करने के लिए प्रोजेक्ट लागत 810 करोड़ रुपए है। यह प्रोजेक्ट नोएडा के जेवर एयरपोर्ट को फिल्म सिटी से जोड़ेगी।

Anant Shukla
Published on: 7 May 2023 6:43 PM GMT (Updated on: 7 May 2023 8:41 PM GMT)
पॉड टैक्सी सर्विस को YEIDA की मंजूरी, 14.6 किलोमीटर के रूट में बनेंगे 12 स्टेशन, 37 हजार लोग हर दिन कर सकेंगे यात्रा
X
pod taxi (Photo-Social Media)

Pod Taxi: उत्तर प्रदेश में जल्द ही भारत की पहली पॉड टैक्सी शुरू होने जा रही है। इसकी शुरुआत नोएडा में होगी। इसके लिए यमुना एक्सप्रेसवे इंड्रास्टियल अथॉरिटी (YEIDA) ने रिवाइज्ड प्रोजेक्ट और नलामी को मंजूरी दे दी है। YEIDA ने इंडियन पोर्ट रेल एंड रोपवे कॉर्पोरेशन लिमिटेड (IPRRC) के साथ डिस्कसन के बाद रिवाइज्ड प्रोजेक्ट को मंजूरी दी है। खबरों की माने तो अब YEIDA अपनी रिपोर्ट उत्तर प्रदेश सरकार के पास भेजेगी। मंजूरी मिलते ही पॉड टैक्सी प्रोजेक्ट पर काम शुरू कर दिया जाएगा। माना जा रही है कि प्रोजेक्ट वर्ष 2024 के अंत तक पूरा हो जाएगा।

पॉड टैक्सी के लिए प्रोजेक्ट लागत 810 करोड़ रुपए

पॉड टैक्सी शुरू करने के लिए प्रोजेक्ट लागत 810 करोड़ रुपए है। यह प्रोजेक्ट नोएडा के जेवर एयरपोर्ट को फिल्म सिटी से जोड़ेगी। एक अनुमान के अनुसार प्रत्येक दिन करीब 37 हजार लोग पॉड टैक्सी के माध्यम से यात्रा कर पाएंगे। मिली जानकारी के अनुसार एक पॉड में 8 यात्री बैठकर और 13 खड़े होकर यात्रा कर सकेंगे।

14.6 किलोमीटर के रूट में बनेंगे 12 स्टेशन

प्रस्तावित प्रोजेक्ट पॉड टैक्सी सेवा के लिए कुल 14.6 किलोमीटर के रूट में 12 स्टेशन बनेंगे। फिल्म सिटी, हैंडीक्राफ्ट पार्क, सेक्टर 29, सेक्टर 32-33, MSME पार्क, अपैरल पार्क, टॉय पार्क सहित कई जगहों पर स्टेशन बनाए जाएंगे।

प्रोजेक्ट की मंजूरी से पहले कराई गई स्टडी

इस प्रोजेक्ट को भारत में लाने से पहले YEIDA ने उन देशों की स्टीडी की जहां पर ये पहले से चलाई जा रही है। इसके लाभ हानि सहित कई अन्य कई पहलुओं पर अध्ययन करने के बाद मंजूरी दी। मीडिया के माध्यम से मिली जानकारी के अनुसार अभी तक 18 देशों में पॉड टैक्सी शुरू की गई थी। लेकिन वर्तमान में सीर्फ 5 देशों में चल रही है। योजना से जुड़े अधिकारियों ने बताया कि कि लंदन की पॉड टैक्सी मुनाफे में है जबकि आबूधाबी में ये प्रोजेक्ट घाटे में चल रही है।

Anant Shukla

Anant Shukla

Next Story