×

अजीबो गरीब कंपनी: लग गई टॉयलेट तो देना होगा तगड़ा जुर्माना, ऐसे सख्त नियम

चीन में अनपू इलेक्ट्रिक साइंस एंड टेक्नोलॉजी (Anpu Electric Science and Technology) नाम की एक कंपनी है। कंपनी एक दिन में एक टॉयलेट ब्रेक (Toilet break) जैसी पॉलिसी बनाई है।

Chitra Singh
Published on: 8 Jan 2021 8:11 AM GMT
अजीबो गरीब कंपनी: लग गई टॉयलेट तो देना होगा तगड़ा जुर्माना, ऐसे सख्त नियम
X
अजीबो गरीब कंपनी: लग गई टॉयलेट तो देना होगा तगड़ा जुर्माना, ऐसे सख्त नियम

नई दिल्ली: क्या आप ऐसी किसी कंपनी में काम करना पंसद करेगें, जहां आपको टॉयलेट न मनाही हो? जी हां, ये कोई कहानी नहीं, बल्कि एक ऐसी सच्चाई है, जिस पर विश्वास करना थोड़ा कठिन होगा। बता दें कि चीन में एक ऐसी ही कंपनी जो अपने कर्मचारियों को टॉयलेट यूज करने तो देती है, मगर इसके लिए कर्मचारियों को फाइन भरना पड़ता है। क्या है इस कंपनी की पूरी कहानी चलिए जानते है...

एक दिन में एक टॉयलेट ब्रेक पॉलिसी

चीन में अनपू इलेक्ट्रिक साइंस एंड टेक्नोलॉजी (Anpu Electric Science and Technology) नाम की एक कंपनी है, जिसने अपने कर्मचारियों के टॉयलेट यूज करने को लेकर एक अजीबो-गरीब पॉलिस बनाई है। यह कंपनी चीन के गुआंगडॉग राज्य के डॉन्ग गुआंग में स्थित है और इस कंपनी की चर्चा इस दिनों सोशल मीडिया पर खूब हो रही है। जानकारी के मुताबिक, कंपनी एक दिन में एक टॉयलेट ब्रेक (Toilet break) जैसी पॉलिसी बनाई है, जिसके तहत अगर कोई कर्मचारी एक बार से ज्यादा टॉयलेट यूज करता है तो उसे प्रत्येक बार जुर्माने के रूप में 20 युआन यानी 3 डॉलर (220 रुपये) देना पड़ता है। कंपनी ने यह पॉलिसी उन आलसी कर्मचारियों के लिए बनाया है जो काम न करने के खातिर कई बार टॉयलेट ब्रेक लेते थे।

यह भी पढ़ें: शराब नहीं गोल्ड है: कीमत सुन कर हिल जाएंगे आप, जाने इतनी महंगी शराब का राज

कंपनी के कर्मचारी आलसी बनी ऐसी पॉलिसी

जानकारी के मुताबिक, कंपनी के प्रवक्ता ने कहा है कि हम ऐसा करने के लिए मजबूर हैं क्योंकि कंपनी के कर्मचारी आलसी हैं। वो अपने काम से बचते रहते हैं। कंपनी ने कर्मचारियों से भी इस बारे में कई बार बात की है, मगर उन्हें कोई सकारात्मक बदलाव देखने को नहीं मिला।

rest room

मासिक बोनस से भरा जाता है फाइन

इसके अलावा कंपनी के प्रवक्ता ने यह भी बताया है कि लोगों को काम ना करने के लिए नौकरी से निकालने से बेहतर विकल्प है कि उनसे जुर्माना लिया जाए। जो लोग एक से अधिक बार टॉयलेट जाते हैं। उनसे जुर्माना उसी वक्त चुकाने के लिए नहीं कहा जाता है, बल्कि वो उनके मासिक बोनस से काटा जाता है। जो भी कर्मचारी एक से ज्यादा बार टॉयलेट जाना चाहता है उसे अपने बॉस के पास रजिस्टर करा के ही जाना पड़ता है।

यह भी पढ़ें: पूरे शरीर पर है टैटू, कोई भी जगह नहीं छोड़ी इस लड़की ने, फिर जो किया..

कंपनी ने 7 कर्मचारियों किया निष्कासित

बता दें कि इस इस खबर को लेकर कंपनी ने एक नोटिस भी जारी की है, जिसे कुछ कर्मचारियों ने सोशल मीडिया पर वायरल कर दिया। कर्मचारियों के इस हरकत के बाद कपंनी ने 20 और 21 दिसंबर को 7 कर्मचारियों को कंपनी से निष्कासित कर दिया था। वहीं कंपनी की इस अजीबोगरीब पॉलिसी की सोशल मीडिया पर काफी आलोचना हो रही है, लेकिन कंपनी पर इस आलोचना का असर बिल्कुल भी नहीं पड़ रहा है। कंपनी अपनी पॉलिसी को लेकर अपनी बात पर अडिग है ।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story