×

मौत से बचाता है ये समुद्र, नहीं होता डूबने का खतरा, फिर भी लोग कहते हैं Dead Sea

लेकिन इस समुद्र के आस-पास आपको कोई पेड़-पौधा नहीं मिलेगा और ना ही पानी में कोई जलीय जीव, क्योंकि इस खारे पानी में कोई जीव-जीवित नहीं रह सकता, इसलिए इसे डेड सी कहा जाता है

suman
Published on: 25 Jan 2021 6:25 AM GMT
मौत से बचाता है ये समुद्र, नहीं होता डूबने का खतरा, फिर भी लोग कहते हैं Dead Sea
X
डूबने से बचाता है ये समुद्र, यहां मिलता है बिना डूबे तैरने का असली मजा

जयपुर: बीच पर जाना , पानी की लहरों से खेलना हर किसी को पसंद आता है। घंटों समंदर के किनारे पर रहने में मजा आता है,लेकिन जब बात समुंदर में तैरने की होतो एक्साइटमेंट बढ़ जाती है। समुद्र -नदी के पास मजा तभी आता है जब आपको तैरना आता है। अगर तैरना नहीं आता तो बस मौदावत देना है। इसलिए हमेशा नदी, समुद्र में लोगों को गहरे पानी से दूर रहने को कहा जाता है। लेकिन एक ऐसा समुद्र है जहां इंसान कितनी भी गहराई में चला जाए डूबता नहींं है। आपको सुनने में भले झूठ लगे, लेकिन दुनिया में ऐसा समंदर है, जहां कोई डूबता ही नहीं है। इस समुदंर को डेड सी कहते हैं, ये किसी की जान नहीं लेता, बल्कि उन्हें सेहतमंद बनाता है। जिन्हें डूबने का डर सताता हो, उनके लिए ये सी(sea) वरदान है।

dead seaa

लेटते हुए तैरना

यहां बिना लाइऱ जैकेट के आप पानी में लेटते ही खुद ही तैरने लगते हैं। जैसे पानी पर बॉल तैर रही हो। इसीलिए इस समंदर में यात्रियों की भीड़ लगी रहती हैं और वे यहां आकर जमकर मस्ती करते हैं। ये समुद्र इजरायल और जॉर्डन के बीच मेंं मौजूद है। इस समंदर को सॉल्ट सी के नाम से भी जाना जाता है, यहां लोग डूबने के डर से कोसो दूर अाराम से पानी में लेटते हुए नॉवल, न्यूपेपर और लेपटॉप जैसी चीजों का इस्तेमाल बड़े ही आराम से करते हैं और मस्त होकर लाइफ को एंज्वॉय करते हैं।

यह पढ़ें...क्या है शुगर रिलेशनशिप: लड़कियों को आ रहा पसंद, इन देशों में हैं जबरदस्त ट्रेंड

dead seaa

शरीर का भार कम हो जाता

समुद्र का पानी खारा होता है, लेकिन डेड सी का पानी बहुत ज्यादा खारा है, जिसकी वजह से इस समुद्र के पानी में उतरते ही शरीर का भार कम हो जाता है और इंसान इस पानी पर तैरने लगता है। इसी के साथ पानी में ज्यादा मात्रा में नमक होने की वजह से इसमें कई मिनरल्स भी पाए जाते हैं, जिससे आपके शरीर को कई तत्वों की कमी पूरी हो जाती है और यहां नहाने से आपकी बरसों पुरानी बीमारियां भी ठीक हो जाती है।

dead seaa

वैद्युतीय गुणों से भरा

65 किमी लंबा और 18 किमी चौड़ा ये समुद्र अपने वैद्युतीय गुणों के लिए सारी दुनिया में जाना जाता है। इसीलिए संसार का हर शख्स इस समंदर में उतरने के लिए उतावला रहता है। इसका नायाब खा​रापन दुनियाभर में मशहूर है। इसीलिए इसमें डूबने से कई बीमारियां छू मंतर हो जाती है। इस समंदर का पानी ही नहीं, तो इसमें मिलनेवाली काली मिट्टी भी दुनिया के ज्यादातर ब्यूटी प्रॉडक्ट में इस्तेमाल की जाती है।

यह पढ़ें...सेहत के लिए हानिकारक है ग्लूटेन, जानिए इसके बारे में, ऐसे करें बचाव

dead seaa

इसलिए डेड सी कहते हैं...

जिस समुद्र में जाने से इंसान को जिंदगी मिलती हो, उसे डेड सी का नाम कैसे दिया गया, यहां के पानी से चीजों को सड़ने से बचाने और उन्हें खुशबूदार बनाने के अलावा कई दूसरे कामों में इस्तेमाल किया जाता है।। समुद्र के आस-पास कई स्पा, क्लिनिक और होटल ​खुल गए हैं जिसकी वजह से हर समय यहां लोगों की भीड़ लगी रहती है। लेकिन इस समुद्र के आस-पास आपको कोई पेड़-पौधा नहीं मिलेगा और ना ही पानी में कोई जलीय जीव, क्योंकि इस खारे पानी में कोई जीव-जीवित नहीं रह सकता, इसलिए इसे डेड सी कहा जाता है

suman

suman

Next Story