×

खाएंगे चींटी की चटनी: यहां स्वाद लेकर खाई जा रही है, जाने इसके फायदे

जमशेदपुर के यह आदिवासी लोगों को जब पता चलता है कि पेड़ों पर चींटियां आना शुरू हो रही है। फिर गांव के लड़के पेड़ पर चढ़ कर टहनियों को हिलाकर चींटियों को इकट्ठा कर हांड़ी में रख लेते हैं। आपको बता दें कि फिर यहां की महिलाएं सील से इस चटनी को पिसती है।

Newstrack
Published on: 10 Dec 2020 11:15 AM GMT
खाएंगे चींटी की चटनी: यहां स्वाद लेकर खाई जा रही है, जाने इसके फायदे
X
खाएंगे चींटी की चटनी: यहां स्वाद लेकर खाई जा रही है, जाने इसके फायदे photos (social media)

जमशेदपुर : आपने जिंदगी में कई तरह की चटनी को खाया होगा। जैसे कि इमली की चटनी , टमाटर की चटनी, हरी धनिया की चटनी, लहसुन की चटनी और भी ऐसे ही कई चटनियां है जिन्हें आपने बड़े ही मजे से खाया होगा। आपको बता दें कि आज हम आपको ऐसी चटनी के बारे में बताएंगे ।

जमशेदपुर से 70 किलोमीटर दूर है यह गांव

आपको बता दें कि जमशेदपुर से 70 किलोमीटर दूर का यह मटकुरवा गांव है। जहां आदिवासी समाज के लोग रहते हैं। आपको बता दें कि इस समाज के लोग अपने पूर्वज के समय से इस चींटी की चटनी का सेवन कर रहे हैं। आपको बता दें कि इस गांव के लोग घने जंगलों के बीच रहते हैं। यहां के लोगों का कहना है कि ठंड पड़ते ही यहां के साल और करंज के पेड़ों पर लाल चीटियां अपना घर बना लेती हैं।

इस चटनी में मिलाया जाता है यह चीज

जमशेदपुर के यह आदिवासी लोगों को जब पता चलता है कि पेड़ों पर चींटियां आना शुरू हो रही है। फिर गांव के लड़के पेड़ पर चढ़ कर टहनियों को हिलाकर चींटियों को इकट्ठा कर हांड़ी में रख लेते हैं। आपको बता दें कि फिर यहां की महिलाएं सील से इस चटनी को पिसती है। आपको बता दें कि इस चटनी लहसुन, हरी धनिया, मिर्चा और नमक के साथ पीसा जाता है।

यह भी पढ़ें : 3 फीट का दूल्हा और 5.5 फीट की नेत्रहीन दुल्हन, ऐसे हुई इन दोनों की शादी

करीबन 30 मिनट तक पीसी जाती है चटनी

आपको बता दें कि इस चटनी को करीबन 30 मिनट तक पीसा जाता है। आपको बता दें कि यह चटनी साल भर में एक बार ही बनाई जाती है। इसके साथ यहां के लोग साल के पत्ते में इस चटनी को लेकर बांट कर खाते हैं। आपको बता दें कि इस चटनी को यहां के एक साल से बच्चे से लेकर 50 साल की उम्र के लोग तक खाते हैं।

यह भी पढ़ें : प्लेन के अनसुने फैक्ट्स: क्यों खिड़कियों के शटर खुलते हैं, आप नहीं जानते होंगे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story