यहां बच्चों को बाथटब में नहलाना है गैरकानूनी, जानिए इन देशों के अजीबोगरीब कानून

सैकड़ों साल से चले आ रहे कुछ अजीबोगरीब कानून, जिनके पीछे कोई लॉजिक नहीं है। कहीं जनवरों को चिढ़ाने तो कहीं बल्ब बदलने पर सजा हो सकती है। ये कानून परंपरा की तरह चले आ रहे हैं, इन्हें किसी ने बदलने की कोशिश आजतक नहीं की।

Published by suman Published: March 9, 2020 | 8:16 am

जयपुर: सैकड़ों साल से चले आ रहे कुछ अजीबोगरीब कानून, जिनके पीछे कोई लॉजिक नहीं है। कहीं जनवरों को चिढ़ाने तो कहीं बल्ब बदलने पर सजा हो सकती है। ये कानून परंपरा की तरह चले आ रहे हैं, इन्हें किसी ने बदलने की कोशिश आजतक नहीं की।

 

यह पढ़ें…कम बजट में करें इस देश की सैर, यहां आकर हो जाएंगे रिफ्रेश, नहीं यकीन तो…

न्यू मैक्सिको के कैरिजोजो में महिलाओं को वैक्सिंग कराना जरूरी है। अगर वे वैक्सिंग नहीं कराती हैं तो वह घर में ही रहें। घर से बाहर निकलने पर उन्हें सजा हो सकती है।

बर्मा पूरे वर्ल्ड में इंटरनेट का इस्तेमाल तेजी से बढ़ रहा है तो वहीं बर्मा में इंटरनेट चलाना कानून के खिलाफ है। अगर कोई नेट चलाता पकड़ा जाता है तो उसे जेल की सजा भुगतनी पड़ती है।

ऑस्ट्रेलिया के विक्टोरिया में अपने घर का बल्ब बदलना गैरकानूनी माना जाता है। इसके लिए किसी लाइसेंसधारी इलेक्ट्रिशियन को बुलाना जरूरी है। ऐसा रनागरिरकों की सुरक्षा के लिए किया जाता है।

 

फ्लोरिडा के मियामी में जानवरों की नकल उतारना गैर कानूनी है। ऐसा करते हुए पाए जाने पर सजा हो जाती है।

 कैलिफोर्निया के कारमेल में हाई हील पहनना मना है, क्योंकि यहां की सड़को पर हाई हील्स पहन कर नहीं चला जा सकता है। कॉबलस्टोन की सड़कों पर पत्थरों के बीच गैप हैं और उनमें निकले पौधों में कोई भी फंसकर गिर सकता है। इसलिए वहां के अधिकारियों ने ऐसा रास्ता निकाला है कि कोई उन पर केस ना कर सके।

 

ऑस्ट्रेलिया के क्यूटओरिया नामक एक शहर में एक ऐसा कानून है जहां पर कुछ खास दिनों के मौके पर यानि कि रविवार को दिन में अगर आप पिंक कलर की पेंट पहनने की जरूरत करते हैं तो आपको सजा भी दी जा सकती है और यह कानून महिला और पुरुष दोनों पर लागू होती है।

यह पढ़ें…यहां शादी के बाद पांच दिनों तक बिना कपड़े पहनें रहती हैं महिलाएं

लॉस एंजिल्स में एक टब में दो बच्चों को नहलाना गैरकानूनी है हमारे यहं छोटे बच्चे हमेशा मिट्टियों में खेलते हुए नजर आते हैं। एक ही साथ खाते हैं एक ही साथ नहाते हैं और भी बहुत कुछ, लेकिन अमेरिका के लॉस एंजिल्स में दो बच्चों को एक साथ नहाना गैरकानूनी माना गया है। ऐसा करने पर उसके फैमिली पर कानूनी कार्यवाही भी की जा सकती है।

स्विट्जरलैंड, कुछ ऐसी भी देश हैं जहां पर आपको आराम करने की भी परमिशन नहीं दी जाती। हमारी दुनिया में स्विट्जरलैंड एक ऐसा देश है जहां पर अजीबोगरीब कानून के तहत रिलैक्स करना यानी कि आराम करना भी गैर कानूनी माना जाता है। यहां पर रात के 10:00 बजे के बाद पुरुषों को खड़े होकर आराम करते हुए पाया जाना प्रतिबंध है जिसके लिए उन्हें सजा भी दी जाती है।

अनामत देश में ऑक्सफोर्ड के शहर में लड़कियों के मेल पोटेट के सामने कपड़ उतराना गैरकानूनी हैं। इस कानून की कोई ठोस वजह पता नहीं चल सकी है।प्राइवेट लाइफ में क्या करते हैं कैसे करते हैं इस पर किसी का कंट्रोल नहीं होता। लेकिन वही यहां  औरतों द्वारा किसी भी पुरुष की तस्वीर के सामने अपने कपड़े बदलने पर पूरी तरह से प्रतिबंध है। यानी कि आप अपने घर में शॉपिंग मॉल में या फिर कहीं पर भी किसी पुरुष की तस्वीर के सामने कपड़े नहीं बदल सकते।