×

भूल कर भी ना जाये इस जगह, यहां जीवन की कोई संभावना तक नहीं

शोधकर्ताओं ने पृथ्वी पर एक ऐसा जलीय वातावरण खोज निकाला है जहां जीवन की संभावना शून्य है। इस खोज का उद्देश्य जीवन की संभावनाओं को कम करने वाले घटकों के बारे में शुरुआती जानकारी पाना है।

Aditya Mishra
Published on: 24 Nov 2019 10:21 AM GMT
भूल कर भी ना जाये इस जगह, यहां जीवन की कोई संभावना तक नहीं
X

नई दिल्ली: शोधकर्ताओं ने पृथ्वी पर एक ऐसा जलीय वातावरण खोज निकाला है जहां जीवन की संभावना शून्य है। इस खोज का उद्देश्य जीवन की संभावनाओं को कम करने वाले घटकों के बारे में शुरुआती जानकारी पाना है।

'नेचर इकॉलॉजी ऐंड इवोल्यूशन' नामक पत्रिका में प्रकाशित इस अध्ययन से पता चला है कि इथियोपिया के डैलोल के जियो-थर्मल क्षेत्र के गर्म, खारे, बहुत ज्यादा ऐसिडिक प्रॉपर्टीज वाले तालाबों में जीवन पूरी तरह से असंभव है। इन तालाबों में किसी भी प्रकार के सूक्ष्म जीव भी उपस्थित नहीं थे।

ये भी पढ़ें...बाढ का प्रचंड रूप: ये राज्य तबाही की कगार में, खतरे में जन-जीवन

सर्दियों में भी यहां का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस

इथियोपिया ये तालाब बहुत ज्यादा एसिडिक प्रॉपर्टी वाले भी हैं। इस कारण यहां जीवन पूरी तरह से असंभव है। स्पैनिश फाउंडेशन फॉर साइंस एंड टेक्नॉलजी (एफईसीवाईटी) के शोधकर्ता वैज्ञानिकों ने बताया कि डैलोल क्षेत्र नमक से भरे ज्वालामुखी के मुख (क्रेटर) पर स्थित है।

हाइड्रोथर्मल गतिविधियों के चलते इस क्रेटर से लगातार उबलता पानी और जहरीली गैसें निकलती रहती हैं। यहां सर्दियों में भी यहां का तापमान 45 डिग्री सेल्सियस से अधिक होता है और यह पृथ्वी पर स्थित सबसे गर्म वातावरण वाले क्षेत्रों में से एक है।

ये भी पढ़ें...खोज: चित्रकूट के पाठा में मिले आदिमानवों के जीवन साक्ष्य

यहां जीवन की संभावना न के बराबर

अनुसंधानकर्ताओं के मुताबिक डैलोल में जियो थर्मल क्षेत्र में अत्यधिक खारे और अल्ट्रा एसिडिक तालाबों में शून्य अल्ट्रा एसिडिक से लेकर 14 उच्च एल्कलाइन के मानक तक पीएच स्तर शून्य से भी कम यानी नकारात्मक बिंदु तक पहुंच जाता है। यही कारण है कि यहां सूक्ष्म जीवों के पनपने की संभावना भी नहीं के बराबर है।

अध्ययन के मुताबिक इस स्थान को मंगल ग्रह जैसा माना जा चुका है। इस अध्ययन की सह-लेखिका लोपेज गार्सिया ने बताया, ‘पिछले अनुसंधानों की तुलना में हमने इस बार अधिक नमूनों की जांच की और पाया कि इन खारे, गर्म और अल्ट्रा एसिडिक तालाबों में सूक्ष्म जीवों के पनपने की भी संभावना शून्य है।’

ये भी पढ़ें...वर्ल्ड टॉयलेट डे: जानिए महत्व, बंद दरवाजे में करेंगे शौच, तभी जीवन रहेगा स्वच्छ

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story