×

बाढ का प्रचंड रूप: ये राज्य तबाही की कगार में, खतरे में जन-जीवन

बाढ़ कोे लेकर देश के कई राज्यों की हालत चिंताजनक हो गई है। दक्षिण भारत के तमाम राज्यों की स्थिति नाजुक बनी हुई है। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और केरल समेत कई जिले भयंकर बाढ़ की गिरफ्त में हैं। इसके साथ ही जबरदस्त बारिश होने की वजह से राहत और बचाव कार्य में रूकावटें आ रही है।

Vidushi Mishra
Published on: 23 Oct 2019 5:35 AM GMT
बाढ का प्रचंड रूप: ये राज्य तबाही की कगार में, खतरे में जन-जीवन
X
बाढ का प्रचंड रूप: ये राज्य तबाही की कगार में, खतरे में जन-जीवन

नई दिल्ली : बाढ़ कोे लेकर देश के कई राज्यों की हालत चिंताजनक हो गई है। दक्षिण भारत के तमाम राज्यों की स्थिति नाजुक बनी हुई है। कर्नाटक, आंध्र प्रदेश और केरल समेत कई जिले भयंकर बाढ़ की गिरफ्त में हैं। इसके साथ ही जबरदस्त बारिश होने की वजह से राहत और बचाव कार्य में रूकावटें आ रही है। गंभीर परिस्थिति होने की वजह से कर्नाटक में बचाव के लिए सेना पहुंच गई है। भीषण बारिश से रायचूर, धारवाड, बेलगावी, कलबुर्गी, विजयपुरा, बागलकोटे, शिवमोगा में बाढ़ जैसा दृश्य बन हुआ है।

यह भी देखें... Bank Loan: अब लोन लेने का बदला प्रोसेस, RBI ने किया ऐलान

लोगों की कमाई और बच्चों की पढ़ाई

भीषण बारिश से इन जिलों के कई घरों और स्कूलों में भी पानी भर गया है। जिससे लोगों की कमाई और बच्चों की पढ़ाई पर सीधा असर पड़ रहा है। बता दें, इनमें से कई जिले अगस्त माह में आई बाढ़ से भी प्रभावित हुए थे। मौसम विभाग ने बताया कि कर्नाटक के कई इलाकों में स्थिति बेहद खराब हो सकती है।

बाढ़ को स्थिति को देखते हुए बंगलूरू में रक्षा प्रवक्ता ने कहा कि बुधवार सुबह 5:30 बजे सेना के इंजीनियर्स की 4 टीमें नावों सहित बाढ़ राहत और पुनर्वास सामग्री के साथ रायचूर जिले में लगी हुई है। साथ अन्य जिलों के लिए भी राहत व बचाव की कई टीमों लगी है।

यह भी देखें... बेशर्म पाक नही आ रहा बाज, गोलाबारी में 1 जवान शहीद, भारत का मुंहतोड़ जवाब

तेज बारिश की वजह से कर्नाटक के कई जिलों में बाढ़ जैसे हालात बन गए हैं। सरकार की तरफ से लोगों तक हर संभव मदद पहुंचाने की कोशिश की जा रही है।

बाढ़ प्रभावित इलाकों में मदद पहुंचाने के लिए एनडीआरएफ और अन्य एजेंसियों की मदद ली जा रही है।

इसके साथ ही भारी बारिश का असर यातायात पर भी पड़ा है। कई जगहों पर एयरपोर्ट से उड़ाने प्रभावित हुई हैं तो कई जगह पर रेल का परिचालन रोका गया है।

यह भी देखें... जम्मू-कश्मीर के नौशेरा सेक्टर में आतंकियों की फायरिंग में जेसीओ शहीद

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story