×

लड़कियों-लड़कियों में प्यार: यहां शादी के बाद हो रहा ऐसा, बड़ा अजीब है ये गाँव

तंजानिया के एक गांव में रहने वाली सब महिलाएं है जो ट्राइब्स है।  ये लेस्बियन नहीं होती है। फिर एक महिला दूसरे बकायदा रीति-रिवाजों के साथ कानूनी तौर पर शादी कर लेती है। आइए जानते हैं कि यहां ऐसी शादी क्यों करती है?

Suman  Mishra | Astrologer
Published on: 10 Oct 2020 5:41 AM GMT
लड़कियों-लड़कियों में प्यार: यहां शादी के बाद हो रहा ऐसा, बड़ा अजीब है ये गाँव
X
इस गांव में महिलाओं को नहीं भाता पुरुषों का साथ, करती हैं आपस में शादी

जयपुर : शादी का नाम सुनते ही जनाब मन में लड्डू फूटने लगते है। हजारों ख्वाब आंखों के सामने आने लगते है और मिलन की आस संजोए दूल्हा-दुल्हन की बेकरारी बढ़ जाती है। ये तो हम दुनिया के हर कोने में होनी वाली शादी की बात कर रहे है। जहां शादी करने का ढ़ंग भले अलग हो पर फीलिंग एक सी होती है। अब जिस शादी की बात करने जा रहे है वो किसी लड़के-लड़की की शादी नहीं , बल्कि इसमें एक महिला दूसरी महिला से शादी करती है और ये सिर्फ शादी नहीं, बल्कि यहां की पंरपरा भी है।

ये सबकुछ देखने को मिलता है तंजानिया के एक गांव में। इस गांव में रहने वाली सब महिलाएं है जो ट्राइब्स है। ये लेस्बियन नहीं होती है। फिर एक महिला दूसरे बकायदा रीति-रिवाजों के साथ कानूनी तौर पर शादी कर लेती है। आइए जानते हैं कि यहां ऐसी शादी क्यों होती है?

यह पढ़ें...बिजली विभाग का नोटिस: बनारस में सबसे बड़ा बकायेदार, चुकाने होंगे 515 करोड़

tanjaniya सोशल मीडिया से

यहां महिलाएं ऐसा इसलिए करती हैं?

शादी के पीछे लेस्बियन होना वजह नहीं है। केवल पुरुषों को खुद के इशारे पर नचाने के लिए महिलाएं ऐसा करती हैं। क्योंकि उनका वर्चस्व बना रहे और वे ताउम्र अपने घर की मालकिन बनी रहीं। ये महिलाएं नहीं चाहती हैं कि किसी पुरुष का उन पर अधिकार हो। कोई बाहर का उनके घर और संपति पर हक ना जमाएं । इसलिए वे पुरुषवादी समाज का विरोध करती हैं।

पति-पत्नी की भूमिका में महिलाएं

जब इस जनजाति की दो महिलाएं आपस में शादी करती है तो एक पति की भूमिका में तो दूसरी पत्नी की भूमिका में होती है।इसमें एक घर संभालती है तो दूसरी बाहर काम पर जाती है।इन महिलाओं का कहना है कि अगर कोई पुरुष जबरदस्ती शोषण करने की कोशिश करता है तो उसे वे खुद सजा भी देती है।

यह पढ़ें...हाथरस में नकली भाभी: घूंघट के अंदर कोई और, खुलासे से हिला देश

women सोशल मीडिया से

नहीं है पुरुष

दरअसल यहां की महिलाएं खुद को आत्मनिर्भर बनाने और संपत्ति का पूरा हक अपने पास रखने के लिए एक-दूसरे से विवाह कर लेती हैं। पहले ये मात्र एक कार्य हुआ करता था लेकिन वर्तमान में इस कार्य ने परंपरा का रूप ले लिया है। इस परंपरा की वजह से इस गांव में पुरुषों की संख्या ना के बराबर है।

बच्चे के लिए करती है ये काम

महिला (पति) बाकायदा घर से बाहर जाकर काम करती है बल्कि महिला (पत्नी) घर के काम संभालती है। यदि महिला (पत्नी) को बच्चे पैदा करने की जरूरत हो तो वो खुद से किसी व्यक्ति का चुनाव कर सकती है या उसकी महिला (पति) किसी पुरुष का चुनाव करती है। इसके बाद होने वाले बच्चे को पिता का नाम महिला (पति) ही देती है।

Suman  Mishra | Astrologer

Suman Mishra | Astrologer

एस्ट्रोलॉजी एडिटर

मैं वर्तमान में न्यूजट्रैक और अपना भारत के लिए कंटेट राइटिंग कर रही हूं। इससे पहले मैने रांची, झारखंड में प्रिंट और इलेक्ट्रानिक मीडिया में रिपोर्टिंग और फीचर राइटिंग किया है और ईटीवी में 5 वर्षों का डेस्क पर काम करने का अनुभव है। मैं पत्रकारिता और ज्योतिष विज्ञान में खास रुचि रखती हूं। मेरे नाना जी पंडित ललन त्रिपाठी एक प्रकांड विद्वान थे उनके सानिध्य में मुझे कर्मकांड और ज्योतिष हस्त रेखा का ज्ञान मिला और मैने इस क्षेत्र में विशेषज्ञता के लिए पढाई कर डिग्री भी ली है Author Experience- 2007 से अब तक( 17 साल) Author Education – 1. बनस्थली विद्यापीठ और विद्यापीठ से संस्कृत ज्योतिष विज्ञान में डिग्री 2. रांची विश्वविद्यालय से पत्राकरिता में जर्नलिज्म एंड मास कक्मयूनिकेश 3. विनोबा भावे विश्व विदयालय से राजनीतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री

Next Story