×

क्रिप्टोकरेंसी : वर्तमान व भविष्य, एक्शन से पहले जान लें नुकसान और फायदे

cryptocurrency in india: भारत सरकार ने शुरू में कई खामियों जैसे कराधान , मुनाफे को ट्रैक करने में असमर्थता आदि के कारण क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया था।

Ravi Sangam
Written By Ravi Sangam
Published on: 23 Dec 2021 3:36 AM GMT (Updated on: 29 Dec 2021 2:50 PM GMT)
cryptocurrency
X

क्रिप्टोकरेंसी ( फोटो : सोशल मीडिया )

Cryptocurrency in India: आजकल भारत सहित पूरे विश्व में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency) की चर्चा है। इसे लागू किया जाय या नहीं – यह विवाद का विषय है। लोग इसे स्वीकार करेंगे या नहीं – यह भी स्पष्ट नहीं है । इसमें लेन – देन कितना सुरक्षित है – इस पर विचार होना बाकी है। हाल ही में इस वर्ष मानसून सेशन में वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman) ने कहा है कि इस पर एक बिल (Cryptocurrency Bill) लाया जायेगा। इस पर लोकसभा व राज्य सभा में गहन चर्चा होना है। तभी इसे लागू करने पर कोई फैसला हो पायेगा ।

भारत में क्रिप्टोकरेंसी (Cryptocurrency in India)

भारत में इसके वर्तमान नियम क्या हैं – यह देखने की आवश्यकता है।

भारत सरकार ने शुरू में कई खामियों जैसे कराधान , मुनाफे को ट्रैक करने में असमर्थता आदि के कारण क्रिप्टोकरेंसी में व्यापार पर प्रतिबंध लगा दिया था। इसने कई भारतीय प्लेटफार्मों जैसे ज़ेबपे , वज़ीरएक्स और अन्य को भारत के बाहर अपने संचालन को स्थानांतरित करने के लिए मजबूर होना पड़ा। हालाँकि , इन संस्थाओं ने सरकार के साथ लॉबिंग जारी रखी और सुप्रीम कोर्ट के हस्तक्षेप से , क्रिप्टोकरेंसी के भारतीय मालिकों के लिए अब थोड़ी संभावना दिख रही हैं।

क्रिप्टोकरेंसी क्या है ? (kya hain Cryptocurrency)

बिटकॉइन पहली क्रिप्टोकरेंसी थी - जिसे वर्ष 2008 में सतोशी नाकामोटो की पहचान के तहत एक गुमनाम व्यक्ति द्वारा विकसित किया गया था। बिटकॉइन के पीछे की तकनीक को ब्लॉकचेन कहा जाता है । इसकी मान्यता के लिए एक केंद्रीय एजेंसी काम करती है । ब्लॉकचेन परिष्कृत एल्गोरिदम का उपयोग करता है , जो सत्यापन सुनिश्चित करता है । बिटकॉइन - वर्ष 2011 या उसके बाद तक केवल क्रिप्टोकरेंसी थी , जिसके बाद कई लोगों ने इसमें कुछ खामियां देखना शुरू कर दिया और Altcoins नामक अन्य क्रिप्टोकरेंसी को विकसित करना शुरू कर दिया। इन Altcoins ने बिटकॉइन की तकनीकी खामियों को दूर करना शुरू कर दिया और धीरे-धीरे इसे प्रमुखता मिली। आज सैकड़ों अलग-अलग altcoins हैं , केवल कुछ ही लोकप्रिय हैं और जिसमें नियमित रूप से कारोबार किया जाता है ।

क्रिप्टोकरेंसी के बीच बिटकॉइन सोने का मानक है। हाल ही में कुछ बहुराष्ट्रीय कंपनियों जैसे टेस्ला और वैश्विक वित्तीय विशेषज्ञों ने बिटकॉइन के बारे में सकारात्मक बातें कही हैं।

हालांकि , कई प्रमुख अर्थव्यवस्थाओं द्वारा मुख्यधारा के भीतर क्रिप्टोकरेंसी को 'अपनाने के लिए विभाजित राय' हैं। फिएट मुद्रा में अभी भी अधिक स्वीकार्य है और तुरंत खतरा नहीं है । इसके एक कारण में सरकारों जैसी केंद्रीय एजेंसियों की अनिच्छा है कि वे स्थानीय मुद्राओं को नियंत्रित करने के लिए अपनी शक्ति को छोड़ दें ।

यह कैसे काम करता है ? (who Cryptocurrency work)

क्रिप्टोग्राफी - एक संदेश (फ़ाइल , दस्तावेज़ , मूल्य) को कोड करने का विज्ञान है , ताकि इसे एक रिसीवर को भेजा जा सके। संदेश को डिकोड करने के लिए केवल इच्छित रिसीवर के पास ही 'कुंजी'होती है । इसलिए संदेश को अनजान प्राप्तकर्ता द्वारा दुरुपयोग से सुरक्षित किया जाता है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी 'इलेक्ट्रॉनिक पैसा' है । यह डिस्ट्रिब्यूटेड लेज़र के सिद्धांत पर काम करता है । धन के स्रोत और विनिमय को एक बहीखाता में रखा जाता है - जो पूरी दुनिया में कई कंप्यूटर प्रणालियों में वितरित किया जाता है। लेन-देन 'ब्लॉक' में दर्ज किए जाते हैं और प्रत्येक ब्लॉक को कोडित किया जाता है । प्रत्येक बाद के ब्लॉक को कोड किए जाने से पहले पिछले ब्लॉक से जोड़ा जाता है। इसलिए बहीखाता ब्लॉक की एक श्रृंखला में है है। एक साथ जुड़ा हुआ है और कोडित है । एक अनधिकृत परिवर्तन पिछले सभी ब्लॉकों को अमान्य कर देगा।

यह एक उदाहरण से आसान हो जाएगा . मान लें कि हमारे पास Anios नामक एक नई मुद्रा है . एक व्यक्ति A , B को 5000 Anios के भुगतान को अधिकृत करता है। भुगतान A के पासवर्ड द्वारा अधिकृत है और B को उसके वॉलेट में 5000 Anios प्राप्त होते हैं । यह लेन-देन एक ब्लॉक में दर्ज किया जाता है और कोडित किया जाता है , ताकि केवल A और B इसे देख सकें। इसके बाद B , C को 3000 Anios का भुगतान करता है और उचित सत्यापन के बाद , लेन-देन किया जाता है , कोडित किया जाता है और एक नए ब्लॉक में दर्ज किया जाता है। लेन-देन रिकॉर्ड के दोनों ब्लॉक एक साथ जुड़े हुए हैं और कई कंप्यूटरों पर मौजूद हैं । एक लंबी श्रृंखला धीरे-धीरे बनती है। यदि कोई B द्वारा C को किए गए 3000 Anios के भुगतान को बदलना चाहता है , तो उसे सभी ब्लॉक बदलने होंगे। सैद्धांतिक रूप से यह तभी संभव है जब अधिकांश कंप्यूटर (50%) सहमत हों कि पिछला लेनदेन नहीं हुआ था। इसलिए डेटा को बदलना लगभग असंभव है।

क्रिप्टोक्यूरेंसी वर्तमान में विवाद में फंस गई है । हस्तांतरण के लिए केवल प्रेषक का पासवर्ड (निजी कुंजी) और प्राप्तकर्ता का पता (सार्वजनिक कुंजी) आवश्यक है। पहचान दस्तावेजों की यहां आवश्यकता नहीं है । इसलिए जब कोई अपनी 'कुंजी' खो देता है तो वे हमेशा के लिए मुद्रा तक पहुंच खो देता हैं।

लेनदेन को रिकॉर्ड करने और मान्य करने के लिए बहुत बड़ी संख्या में शक्तिशाली कंप्यूटरों की आवश्यकता होती है। बिटकॉइन के लिए , एक लेनदेन में लगभग 10 मिनट लगते हैं ।

इन शक्तिशाली कंप्यूटरों के मालिक इन लेनदेन को रिकॉर्ड करने पर समय पैसा , बिजली सहित अन्य चीजों को खर्च करते हैं । इन लोगों को माईनर्स कहा जाता है और उन्हें मुआवजा दिया जाना चाहिए। कुछ एल्गोरिदम के आधार पर , नई मुद्रा (जैसे एक नया बिटकॉइन) उत्पन्न होती है , जब माईनर्स द्वारा एक निश्चित मात्रा में काम किया जाता है । माईनर्स इसे अपने जेब में प्राप्त करते हैं और इसे खर्च करने के लिए स्वतंत्र हैं । इसलिए क्रिप्टोकरेंसी को इच्छानुसार उत्पन्न नहीं किया जा सकता है ।

आइए अब हम भारत में क्रिप्टोकरेंसी के फायदे , नुकसान और विशिष्ट नियमों पर विचार करें .

क्रिप्टोकरेंसी के फायदे (Advantages of Cryptocurrency)

• क्रिप्टोकरेंसी एक पहचान के साथ आती है , जो इसे ट्रैक करने में मदद करती है - जिससे मनी लॉन्ड्रिंग और जालसाजी असंभव हो जाती है ।

• इसकी विकेन्द्रीकृत प्रकृति किसी एक एजेंसी को इसे नियंत्रित करने से रोकती है । इसलिए , बैंक की विफलता जैसी किसी घटना से किसी की संपत्ति को फ्रीज नहीं किया जा सकता। इसी तरह नोटबंदी या किसी मुद्रा का अवमूल्यन जैसे सर्वसम्मत निर्णय उन लोगों को अधिक शक्ति देना संभव नहीं होगा , जिनके पास क्रिप्टोकरेंसी है ।

• इसकी केवल एक सीमित संख्या है - जिसका अर्थ यह है कि एजेंसियों के लिए आवश्यकता पड़ने पर अधिक उत्पन्न करना संभव नहीं है। इसकी तुलना सरकारों की क्षमता से करें , जो आवश्यकता पड़ने पर फिएट करेंसी को प्रिंट कर सकती हैं .

क्रिप्टोकरेंसी के नुकसान (Disadvantages of cryptocurrencies)

हर सिक्के (बिटकॉइन सहित) के दो पहलू होते हैं , इसलिए क्रिप्टोकरेंसी के कुछ नुकसान भी हैं ।

• छोटे निवेशक इतने सजग नही होते कि वह क्रिप्टोकरेंसी के उतार – चढ़ाव से बच सके जिसकी वजह से उनकी पूंजी डूबने का खतरा बना रहता है ।

• दुनिया भर में स्वीकृति अभी भी उत्साही , व्यापारियों या जोखिम लेने वालों तक ही सीमित है , जिनके पास अतिरिक्त पैसा है और जो किसी दिन क्रिप्टोकरेंसी के मुख्य धारा बनने पर दांव लगाने के इच्छुक हैं ।

• नियमन की कमी मनी लॉन्ड्रिंग को संभव बना रही है । आतंकवाद को बढ़ावा देने के लिए क्रिप्टोकरेंसी के इस्तेमाल के खतरे हैं । हालांकि एक बार अधिक लोगों के बीच स्वीकृति मिलने के बाद इसे ट्रेस किया जा सकता है , क्योंकि पैसे के निशान को ट्रैक किया जा सकता है ।

• मूल्य में उतार-चढ़ाव - चूंकि क्रिप्टोकरेंसी के बहुत कम उपयोगकर्ता हैं , इसलिए कीमत में उतार-चढ़ाव की संभावना है । उदाहरण के लिए , वर्ष 2017 से अब तक बिटकॉइन की कीमत 7K-20K-5K-62K से लेकर वर्तमान में 38K तक भिन्न है ।

• क्रिप्टो माइनिंग या क्रिप्टोकरेंसी उत्पन्न करने के लिए बहुत सारे कंप्यूटर हार्डवेयर और इलेक्ट्रिक पावर की आवश्यकता होती है , जो बदले में प्रदूषण के बारे में चिंता का कारण बन रही है।

निष्कर्ष :

बिटकॉइन में अपने उत्पादों के लिए भुगतान स्वीकार करने से 'टेस्ला की वापसी' और क्रिप्टोकरेंसी पर 'चीन द्वारा उठाई गई कुछ चिंताओं' के परिणामस्वरूप बिटकॉइन और अन्य क्रिप्टोकरेंसी की कीमत 50 फ़ीसद से अधिक विवादित हो गई है , जिसके परिणामस्वरूप भारतीय क्रिप्टोक्यूरेंसी व्यापारियों में संदेह है ।

यह स्पष्ट रूप से दिखाता है कि ब्लॉकचैन प्रौद्योगिकी और क्रिप्टोकरेंसी में बहुत सारे वादे होने के बावजूद नियामक क्षेत्र में अभी भी बहुत काम किया जाना बाकी है । जबकि हम फिएट मुद्राओं में उस तरह के बहुत अधिक विनियमन नहीं चाहते हैं । हमें मुख्यधारा की स्वीकृति बढ़ाने के लिए अधिक लोगों को क्रिप्टोकरेंसी की शक्ति पर विश्वास करने की आवश्यकता है।

(लेखक वरिष्ठ स्तंभकार)

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story