Opinion

आजकल के पत्रकार विक्रम रावजी के बारे में बहुत कम जानते हैं। लेकिन जब राष्ट्र बन रहा था, देश नए सिरे से अपनी आजादी की लड़ाई लड़ रहा था उस दौर में विक्रम रावजी का अतुलनीय और ऐतिहासिक योगदान रहा है।

अमेरिका के विदेश मंत्री माइक पोंपिओ और रक्षा मंत्री मार्क एस्पर 26-27 अक्तूबर को दिल्ली में हमारे विदेश और रक्षा मंत्री से मिलकर एक समझौता करेंगे, जिसका विचित्र-सा नाम है- 'बुनियादी विनिमय और सहयोग समझौता' (बेसिक एक्सचेंज एंड कोऑपरेशन एग्रीमेंट)।

अब फोन नम्बर 112 डायल करते ही उधर से लोकभाषा में प्रवाहमय लहजे में संवाद आयेगा। बोलियां हैंः भोजपुरी, अवधी, बुंदेली, ब्रज और उत्तराखण्डी (पहाड़ी)।

भारत के संविधान की प्रस्तावना में समानता और स्वतंत्रता के साथ अग्रेंजी शब्द फ्रेटर्निटी (Fraternity) लिखा गया है जो अधूरे अर्थवाला है। ये पुल्लिंग वाला शब्द है। स्त्री इसमें समाहित नहीं हैं।

पाकिस्तान में पिछले दो-तीन दिनों में जो घटनाएं घटी हैं, उनका विस्तृत ब्यौरा सामने नहीं आ रहा है, क्योंकि वे घटनाएं ही इतनी पेचीदा और गंभीर हैं।

कोर्ट ने कहा है कि भारत वेलफेयर स्टेट है और वेलफेयर स्टेट में सरकार का कर्त्तव्य है कि वह प्रत्येक व्यक्ति के स्वास्थ्य सुरक्षा का ध्यान रखे।स्वास्थ्य सुरक्षा के लिए व्यक्ति को जरूरी स्वास्थ्य सुविधा यानी अस्पताल मुहैया कराएं वर्ना यह भारतीय संविधान के अनुच्छेद 21 का उल्लंघन होगा।

किसी एक देश की कंपनी का दूसरे देश में किया गया निवेश ही एफडीआई कहलाता है। ऐसे निवेश से निवेशकों को दूसरे देश की उस कंपनी के मैनेजमेंट में कुछ हिस्सा हासिल हो जाता है जिसमें उसका पैसा लगता है।

भारत में महिलाओं के खिलाफ हिंसा से संबंधित मामलों के के निपटान, महिला सुरक्षा उपायों और हैंडलिंग के लिए दुनिया भर में आलोचना की जा रही है।

वर्तमान सरकार ने नई शिक्षा नीति बनाई है। उसमें कुछ सराहनीय मुद्दे हैं लेकिन वे लागू कैसे होंगे ? हमारे बच्चे भारतीय भाषाओं के माध्यम से पढ़ेंगे लेकिन नौकरियां उन्हें अंग्रेजी के माध्यम से मिलेंगी।

जम्मू-कश्मीर के नज़रबंद नेताओं ने रिहा होते ही फिर से अपनी पुरानी खुऱाफात चालू कर दी है। राज्य के पूर्व मुख्यमंत्रियों फारूख अब्दुल्ला, महबूबा मुफ़्ती, उमर अब्दुल्ला और जम्मू-कश्मीर पीपुल्स कॉन्फ़्रेंस, माकपा तथा जम्मू-कश्मीर अवामी नेशनल कॉन्फ़्रेंस के नेताओं ने हाल ही में यह मांग कर दी