Opinion

मुझे यह जानकर बड़ी खुशी हुई कि भारत सरकार अपने सर्वोच्च न्यायालय से कह रही है कि देश के गैर-सरकारी कल-कारखानों, दुकानों और घरों में काम करनेवाले लोगों को उनकी पूरी तनखा दिलवाए।

अमेरिक संसद में तिब्बत को एक स्वतंत्र देश की मान्यता प्रदान करने के लिए एक विधेयक पेश किया गया है । इसे लेकर भारत में भी कुछ लोग उत्साहित होते दिख रहे हैं ।

कल यानी 5 जून को 'सम्पूर्ण क्रांति दिवस' था और मैं 5 जून 1974 के उस ऐतिहासिक दृश्य का स्मरण कर रहा हूँ जो पटना के प्रसिद्ध गांधी मैदान में उपस्थित हुआ था

क्या सांप्रदायिक दंगे भड़काने जैसे गंभीर आरोपों को झेल रही महिला को जेल के पीछे भेजना अपराध है? क्या कोई गर्भवती महिला किसी की हत्या या अन्य अपराध करने के बाद सिर्फ इसी आधार पर जेल से बाहर रह सकती है कि उसके गर्भ में एक बच्चा पल रहा है?

अश्वेत नागरिक जॉर्ज फ़्लॉयड की गर्दन को जब गोरे पुलिस अफ़सर डेरिक चेविन ने अपने घुटने के नीचे दबा रखा था तब वह गिड़गिड़ा रहा था कि ‘मैं साँस नहीं ले पा रहा हूँ’( I can’t breathe)

अश्वेत नागरिक फ्लॉयड की मौत ने अमेरिकी जनता के गुस्से के लिये एक चिंगारी का काम किया तो वहीं राष्ट्रपति ट्रंप की भड़काऊ भाषा ने इन प्रदर्शनों को हिंसक रूप दे दिया। अमेरिकी इतिहास में वर्ष 1968 और वर्ष 2020 के बीच काफी समानताएँ हैं।

योगी आदित्यनाथ अपने अब तक के कार्यकाल में बेहद मजबूती से यह संदेश देने में भी सफल हुए हैं कि सरकार चलाना और राजनीति करना दो अलग अलग बातें हैं और जब जनकल्याण की बात आती है तो वे भली भांति जानते हैं कि दोनों में से किसे चुनना है।

भारत एक कृषि-प्रधान देश है यह बात बरसों से हम लोग सुनते आये हैं। यद्यपि यह भी सत्य है कि कृषि की देश की जी.डी. पी. में हिस्सेदारी लगातार घटती जा रही है।

अजय सिंह बिष्ट! योगी आदित्यनाथ! आदित्यनाथ योगी! योगी आदित्यनाथ! आदित्यनाथ! उत्तर प्रदेश के मुख्यमंत्री की जीवन यात्रा के ये पड़ाव हैं। उनके ये रूपांतरण और कायांतरण हैं। अजय सिंह बिष्ट एक बार अपना पिंड दान कर संन्यास लेते हुए योगी आदित्यनाथ बनते हैं।

ब से लद्दाख में भारतीय और चीनी सेनाएं एक दूसरे के आमने-सामने आ खड़ी हुईं हैं, देश के कई संगठन, कई नेता, कई बाबा और कई लाला लोग मांग कर रहे हैं कि भारत सरकार चीन का हुक्का-पानी बंद कर दे