Opinion

सरकार की राष्ट्रीय संरचना नीति के तहत राष्ट्रीय जल ब्यूरो दक्षता क्षमता स्थापित करने एवं एक आधुनिक जल नीति की योजना बना रहा है। राज्यों के बीच आम सहमति का निर्माण इस बदलाव को करने के लिए पूर्व शर्त है।

दहेज-प्रथा तो अभी भी मजबूत है लेकिन अब राखी का क्या होगा? मुकदमेबाज़ बहन से क्या कोई भाई राखी बंधवाएगा ? भाई यह दावा कर सकता है कि पिता के संपत्ति-निर्माण में उसकी अपनी भूमिका सर्वाधिक रही है। उसमें बहन या बहनोई दखलंदाजी क्यों करें ?

यशास्त्र और विधिविज्ञान के निष्णात इस वयोवृद्ध प्राचार्य पर अभियोग है कि वे वेश्याओं से संसर्ग कर रहे थे। इस पर उनकी पत्नी ने बताया कि बहुधा सत्ता के बौद्धिक आलोचकों पर यौन अपराध ही मढ़े जाते हैं। उनकी मान मर्यादा आसानी से मटियामेट हो जाती है।

इमरान खान कुछ हिल से गए लगते हैं। अब उनकी सरकार ने पाकिस्तान का एक नया मानचित्र जारी करते हुए गुजरात के जूनागढ़ और सर क्रीक लाइन को भी पाकिस्तान का अंग बता दिया है।

भारत में हर साल करोड़ों रु. के फल, सब्जियां और अनाज सड़ जाते हैं उन्हें रखने के लिए देश में समुचित भंडारण और रख-रखाव की व्यवस्था नहीं है। अब किसान लोग अपने गांवों में कोल्ड स्टोरेज की व्यवस्था कर सकेंगे। उन्हें 2 करोड़ रु. तक कर्ज मिल सकेगा।

नई शिक्षा नीति शिक्षा में पुनर्जागरण अवश्य लाएगी क्योंकि यह निश्चित तौर पर यह ऐसी शिक्षा प्रणाली का विकास करेगी जो मनुष्य को मुनष्य बनाने वाली होगी, मशीन नहीं। एक ऐसा मनुष्य जिसके मूल में राष्ट्रीयता हो और जिसके मर्म में मानव मूल्य हों।

अभी भी ऐसे सैकड़ों मंदिर हैं जिन्हें तोड़कर उन पर मस्जिदें बनी हैं और जिनमें किसी सुबूत की भी ज़रूरत नहीं है । अगर राम मंदिर को सोफिया की तरह होना है तो अकेला वही क्यों ?

इस शिक्षा नीति -2020 को देखने के बाद यह स्पष्ट होता है कि यह कोई साधारण दस्ताबेज नहीं है बल्कि आगामी दिनों में भारत को अपनी संस्कृति- सभ्यता के आधार पर आगे ले जाने वाला एक दस्ताबेज है ।

आजाद भारत का तीव्रतम जनसंघर्ष (जन्मभूमि वाला) गत सप्ताह समाप्त हो गया| मगर चन्द मुजाहिदीनों के लिए यह जिहाद अभी जारी है|

प्रधानमंत्री के तौर पर मोदी जी ने जो बात कही है उस पर हम लोग आशा कर सकते हैं सरकार की प्राथमिकता में यह सबसे ऊपर होगा। यहाँ एक सवाल उठता है क्या हमारे पास वोह इन्फ्रास्ट्रक्चर है