×

National Deworming Day: 'डीवर्मिंग-डे' मनाइये, खुश और स्वस्थ रहिए

National Deworming Day: राष्ट्रीय डीवर्मिंग दिवस को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 10 फरवरी और 10 अगस्त को द्विवार्षिक रूप से मनाया जाता है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (worm release day) 1- 19 वर्ष की आयु के सभी बच्चों में आंतों के कृमि संक्रमण के इलाज के लिए एक निश्चित दिन है।

Satyavan Saurabh
Written By Satyavan SaurabhPublished By Shashi kant gautam
Published on: 8 Feb 2022 4:19 PM GMT
National Deworming Day: Celebrate Deworming Day, be happy and healthy
X

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस: Photo - Social Media

National Deworming Day: विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) (World Health Organization) की सलाह के अनुसार नियमित रूप से डीवर्मिंग करने से बच्चों और किशोरों में कृमि संक्रमण (Worm Infections in Adolescents) समाप्त हो जाता है, जिससे बेहतर पोषण और स्वास्थ्य प्राप्त करने में योगदान होता है। हेल्मिंथियासिस परजीवी कृमियों से होने वाला संक्रमण या रोग है।

राष्ट्रीय डीवर्मिंग दिवस (National Deworming Day) को सभी राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों में 10 फरवरी और 10 अगस्त को द्विवार्षिक रूप से मनाया जाता है। डीवर्मिंग का कार्यान्वयन स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के नेतृत्व में, महिला और बाल विकास मंत्रालय, शिक्षा मंत्रालय और डब्ल्यूएचओ और तकनीकी भागीदारों से तकनीकी सहायता के सहयोग से किया जाता है। इसे 2015 में लॉन्च किया गया था।

1- 19 वर्ष की आयु के सभी बच्चों में आंतों के कृमि संक्रमण का इलाज

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस (national deworming day) 1- 19 वर्ष की आयु के सभी बच्चों में आंतों के कृमि संक्रमण के इलाज के लिए एक निश्चित दिन है। यह एक सॉयल ट्रांसमिटेड हेल्मिन्थ (एसटीएच) संक्रमण के नियंत्रण के लिए स्वास्थ्य कर्मियों, राज्य सरकारों और अन्य हितधारकों द्वारा स्कूलों और आंगनबाड़ियों में सभी बच्चों को कृमिनाशक गोली (anthelmintic pill) दी जाती है। कृमिनाशक गोली के अलावा, स्कूलों और आंगनबाड़ियों में जल, स्वच्छता और स्वच्छता से संबंधित विभिन्न स्वास्थ्य संवर्धन गतिविधियों का आयोजन किया जाता है। डीवर्मिंग कार्यक्रम बड़े पैमाने का प्रभावी कार्यक्रम है जो एक सुरक्षित दवा एल्बेंडाजोल के माध्यम से करोड़ों बच्चों और किशोरों तक पहुंच रखता है।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस: Photo - Social Media

भारत में कृमि संक्रमण के मामले ज्यादा

भारत में कृमि संक्रमण ज्यादा है और 14 वर्ष से कम आयु की भारतीय जनसंख्या का 64% मृदा संचरित कृमि (एसटीएच) या कृमियों के संक्रमण (डब्ल्यूएचओ) के जोखिम से ग्रसित है। मृदा संचारित कृमि (एसटीएच) बच्चों में पोषक तत्वों के अवशोषण में बाधा डालते हैं; जिसे एनीमिया, कुपोषण और बिगड़ा हुआ मानसिक और शारीरिक विकास हो सकता है। कुपोषण और एनीमिया की स्थिति जो (एसटीएच) मृदा संचारित कृमि से जुड़ी है, देश भर के विभिन्न जनसंख्या समूहों (डब्ल्यूएचओ) में 40% से 70% तक है। ये जीवन में बाद में बच्चों की शिक्षा और उत्पादकता के लिए एक गंभीर खतरा पैदा करते हैं।

आंतों के परजीवी कीड़े ऐसे बड़े बहुकोशिकीय जीव हैं, जो परिपक्व होने पर आम तौर पर नग्न आंखों से देखे जा सकते हैं। उन्हें हेल्मिंथ भी कहा जाता है। उन्हें अक्सर आंतों के कीड़े के रूप में जाना जाता है, भले ही सभी कीड़े आंतों में नहीं रहते हैं। मृदा-संचारित कीड़े दूषित मिट्टी के माध्यम से संचरित होते हैं। आंतों के कीड़े परजीवी होते हैं जो मानव आंतों में रहते हैं और एक बच्चे के लिए आवश्यक पोषक तत्वों और विटामिन का सेवन खुद कर लेते हैं।

पर्याप्त स्वच्छता की कमी

तीन मुख्य प्रकार के कृमि हैं जो लोगों को संक्रमित करते हैं, राउंडवॉर्म (एस्करिस लुम्ब्रिकोइड्स), व्हिपवर्म (ट्राइचुरिस ट्राइचुरा) और हुकवर्म (नेकेटर अमेरिकन और एंकिलोस्टोमा डुओडेनेल)। ये कीड़े अपने भोजन और जीवित रहने के लिए मानव शरीर पर निर्भर करते हैं और वहां रहते हुए हर दिन हजारों अंडे देते हैं। मृदा-संचारित कृमि उन अंडों द्वारा संचरित होते हैं जो संक्रमित लोगों के मल में पारित हो जाते हैं। जिन क्षेत्रों में पर्याप्त स्वच्छता की कमी है, वहां ये अंडे मिट्टी को दूषित करते हैं।

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस: Photo - Social Media

राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस

भारत का डीवर्मिंग आंगनवाड़ी और स्कूल-आधारित सामूहिक कृमि मुक्ति कार्यक्रम सुरक्षित एवं लागत प्रभावी है और जल्दी से करोड़ों बच्चों तक पहुँच सकता है। सुरक्षित और लाभकारी टैबलेट एल्बेंडाजोल (400 मिलीग्राम) और मेबेंडाजोल (500 मिलीग्राम) गैर-चिकित्सा कर्मियों (जैसे शिक्षक) द्वारा प्रभावी और सस्ती कृमि संक्रमण को नियंत्रित करने के लिए एक साक्ष्य-आधारित, विश्व स्तर पर स्वीकृत और प्रभावी समाधान है। राष्ट्रीय कृमि मुक्ति दिवस को सामाजिक-आर्थिक पृष्ठभूमि की परवाह किए बिना सभी बच्चों तक पहुंचने के लिए डिज़ाइन किया गया है, इसको चाव से मनाइये और खुश और स्वस्थ रहिये।

सत्यवान 'सौरभ'

(रिसर्च स्कॉलर, कवि, स्वतंत्र पत्रकार एवं स्तंभकार, आकाशवाणी एवं टीवी पेनालिस्ट, 333, परी वाटिका, कौशल्या भवन, बड़वा (सिवानी) भिवानी, हरियाणा – 127045)

Shashi kant gautam

Shashi kant gautam

Next Story