×

बिहार में बिस्किट देवता प्रगटे, कछु देर में हुइगे ब्लैक

हाँ तो आज चलिये बिहार। यहाँ मनाया जा रहा था जितिया त्यौहार। सब त्यौहार की तैयारियों में जुटे थे कि अचानक आकाशवाणी होने लगी। अगर बेटे को पार्ले जी नहीं खिलाया तो उसकी मौत हो जायेगी।

Nitendra Verma
Written By Nitendra VermaPublished By Chitra Singh
Published on: 5 Oct 2021 3:48 AM GMT
Nitendra Verma
X

नितेंद्र वर्मा

भैया हिंदुस्तान त्योहारों का देश है । इसमें कोई शक नहीं । लेकिन एक बात हम अउर बता दें । हिंदुस्तान त्योहारों के साथ ही अफवाहों का भी देश है । यहाँ अफवाहों में इतनी विभिन्नताएं मिलती कि दुनिया हैरान हो जाये । अब हमाई आज की झक्क ही ले लीजिए । एकदम स्पेशल वाली अफवाह है ।

हाँ तो आज चलिये बिहार । यहाँ पूरे जोश के साथ मनाया जा रहा था जितिया त्यौहार । जिनको न मालूम हो उनको बता दें कि इसमें माताएं अपने बेटों की लम्बी उम्र, सुखमयी जीवन औ आरोग्य बने रहने के लिए व्रत रखती हैं । अच्छा सही बताएं तो ये हमें भी नहीं पता था । खैर सब त्यौहार की तैयारियों में जुटे पड़े थे कि अचानक आकाशवाणी होने लगी ।

बोले अगर बेटे को पार्ले जी नहीं खिलाया तो उसकी मौत हो जायेगी । बस भैया फिर क्या था । देखते ही देखते दुकानों के बाहर लम्बी, चौड़ी लाइनें लग गईं । सीतामढ़ी से उड़ी अफवाह ने राफेल से भी तेज रफ़्तार से अड़ोस पड़ोस के तमाम जिलों को अपनी चपेट में ले लिया । गली मोहल्लों तक की दुकानों में लोग टूट पड़े ।

लोग बोरों में भर के ले जाने लगे । कुछ ही घण्टों में पार्ले जी ब्लैक में बिकने लगा । किस्मत देखिये 5 रुपए का पैकेट पचास-पचास तक बिका । मल्लब बिस्किट भी एकदम से एटीट्यूड में आ गया । कुछ ही देर में तमाम जिलों में पार्ले जी आउट ऑफ स्टॉक हुई गया । पहिले तो दुकानदार सोचे कि बाहर जिलों से मँगवा लें । लेकिन बाहर वाले खुद स्टॉक करने में जुटे थे ।

अब अफवाह तो अफवाह है । एक बार हेलीकॉप्टर औ जहाज उड़े तो उसे रोका भी जा सकता है । लेकिन भला अफवाह को कउन रोक पाया है । मल्लब ये जो एक बार टेक ऑफ कर गई तो फिर अपनी मर्जी से ही लैंड करती है । अच्छा इस अफवाह का सबसे बड़ा फायदा हुआ पार्ले जी वालों को । इसके जितने बिस्कुट एक दिन में बिक गये उतने तो महीने भर में भी न बिकते होंगे । अफवाह दुई चार दिन और चल गई तो कहीं पूरे देश में पार्ले जी की शॉर्टेज न हुई जाये ।

अब ये तो पता नहीं चला कि ये अफवाह किसने उड़ाई । वैसे ये वाली अफवाह पूरी तरह जोखिमरहित है । किसी का कउनो नुकसान तो हुआ नहीं उलटे कम्पनी की बिक्री औ मुनाफा बुर्ज खलीफा को छूने लगा । बाकी हमाई यही सलाह है भैया बिस्कुट खूब खाइये औ दूसरों को भी खिलाइये बाकी अफवाहों का क्या है ये आती जाती रहेंगी ।

हमाई चिकोटी पसन्द आयी हो तो फौरन share कर दें । चलते हैं...

Chitra Singh

Chitra Singh

Next Story