×

Amazing Facts about Tulsi Plant: तुलसी के इन गुणों को पहले नहीं जानते होंगे आप, जानिए क्यों है हर घर में ये ज़रूरी

Amazing Facts about Tulsi Plant: हिन्दू धर्म में जहाँ तुलसी का पौधा पूजनीय होता है वहीँ इसके कई सारे वैज्ञानिक महत्त्व भी होते हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इसके गुणों पर।

Shweta Srivastava
Published on: 12 Jan 2024 10:38 AM GMT
Amazing Facts about Tulsi Plant
X

Amazing Facts about Tulsi Plant (Image Credit-Social Media)

Amazing Facts about Tulsi Plant: हिन्दू धर्म में तुलसी का काफी महत्त्व है ये एक पवित्र पौधा मन जाता है इसके जितने धार्मिक महत्त्व हैं उतने ही वैज्ञानिक महत्त्व भी हैं। आपको बता दें कि तुलसी लैमियासी परिवार में एक व्यापक रूप से ज्ञात जड़ी बूटी है। ये भारत का मूल निवासी है और पूरे दक्षिण पूर्व एशिया में बड़े पैमाने पर इसकी खेती की जाती है। आज हम आपको तुलसी से जुड़े कई अहम लाभ बताने जा रहे हैं।

गुणों की खान है तुलसी का पौधा



भारत में हिंदुओं के घर के साथ-साथ आयुर्वेद में भी तुलसी का विशेष स्थान है। इसे हिंदुओं द्वारा तुसली के पौधे को काफी पवित्र माना जाता है और पूजा की जाती है। भारत में तुलसी की तीन मुख्य प्रजातियाँ मिलती हैं।


चमकीले हरे पत्तों को रामा तुलसी कहते हैं

  • बैंगनी हरे पत्तों को कृष्णा तुलसी कहा जाता है
  • सामान्य जंगली वन तुलसी

तुलसी हमारे शरीर को लीवर, त्वचा, किडनी आदि के विभिन्न संक्रमणों और बीमारियों से बचाने में अत्यधिक प्रभावी साबित हुई है। इसमें शक्तिशाली ऑक्सीडेंट होते हैं जो आपके रक्तचाप के स्तर और कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रण में रखने में मदद कर सकते हैं, जिससे ये एक बेहद लाभकारी पौधा बन जाता है। इसके अलावा ये मधुमेह के लिए भी अच्छा है क्योंकि इसमें हाइपोग्लाइकेमिक गुण होते हैं जो रक्त शर्करा के स्तर को कम करने में मदद करने के लिए जाने जाते हैं। अगर आप मधुमेह से पीड़ित हैं तो आपको अपने आहार में तुलसी को शामिल करने की सलाह दी जाती है। अपने असंख्य स्वास्थ्य लाभों के कारण, तुलसी को 'जड़ी-बूटियों की रानी' भी कहा जाता है।


तुलसी की पत्तियां विटामिन ए, सी और के और कैल्शियम, मैग्नीशियम, फॉस्फोरस, आयरन और पोटेशियम जैसे खनिजों से भरपूर होती हैं। इसमें प्रोटीन और फाइबर भी अच्छी मात्रा में होता है।


1. तनाव को कम करती है

तुलसी तनाव-विरोधी गुणों वाली एक प्राकृतिक जड़ी-बूटी है। इसलिए, तनाव या चिंता महसूस होने पर एक कप तुलसी की चाय पीने से व्यक्ति को तरोताजा होने में मदद मिल सकती है।

2. संक्रमण से बचाव और घावों का इलाज

तुलसी लंबे समय से सूजन-रोधी गुणों और एंटी-बैक्टीरियल, एंटी-फंगल और एंटी-वायरल गुणों के लिए जानी जाती है। यह दर्दनिवारक के रूप में भी काम करती है।

3. पाचन तंत्र को बेहतर बनाती है

तुलसी का पौधा लीवर के स्वास्थ्य को बढ़ाने के लिए जाना जाता है, यही कारण है कि ये पाचन तंत्र को बेहतर बनाने में सहायता करता है।

4.वजन कम करने में सहायक

तुलसी आपके पेट के स्वास्थ्य में सुधार करके आपके शरीर से विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालकर आपका वजन कम करने में भी मदद करती है। ये शरीर में चयापचय की दर को तेज करती है, जिससे शरीर में वसा जलने की प्रक्रिया और तेज हो जाती है।

5. गुर्दे की पथरी को गला देती है

तुलसी एक बेहतरीन डिटॉक्स एजेंट है; इसलिए, ये उन लोगों की मदद कर सकता है जो गुर्दे की पथरी से पीड़ित हैं। ये शरीर में यूरिक एसिड के स्तर को कम करने में मदद करता है, जो गुर्दे की पथरी का एक प्रमुख कारण है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story