×

Gardening Tips: इन फलदार पौधों को उगाये अपने घर पर, दिसंबर के शुरुआत में लगाया जाता है इन्हे

Gardening Tips: नवंबर का महीना ख़त्म होने वाला है और दिसंबर महीने की शुरुआत होने वाली है ऐसे में अगर आप अपने घर में कोई फलदार पेड़ लगाने की सोच रहे हैं तो आज हम आपके लिए एक लिस्ट लाये हैं।

Shweta Srivastava
Published on: 25 Nov 2023 5:41 AM GMT
Gardening Tips
X

Gardening Tips (Image Credit-Social Media)

Gardening Tips: आजकल के प्रदूषित वातावरण में अगर आपको सेहतमंद और स्वच्छ हवा मिले तो इससे अच्छा क्या हो सकता है लेकिन इसके लिए ज़रूरी है कि आपके आस पास हरियाली और पेड़ पौधे हों। वहीँ अगर आप भी पेड़ों और उनमे लगने वाले फलों के शौक़ीन हैं तो आज हम आपके लिए कुछ ऐसे पेड़ों की लिस्ट लेकर आये हैं जिन्हे आप घर पर लगा सकते हैं और ये आपको बदले में रसीले फल देंगें।

फलदार पौधों को उगाये अपने घर पर

भारत में आमतौर पर लोग ऐसे पेड़ लगाना पसंद करते हैं जो कम रखरखाव के साथ उन्हें अच्छे रसीले फल भी दें। वहीँ आम की रसीली मिठास से लेकर नींबू की ताजगी तक, ये फल न केवल सुखद स्वाद प्रदान करते हैं बल्कि कई स्वास्थ्य लाभ भी पहुंचाते हैं। जानें कि इन आसान और कम रखरखाव वाले फलों के पेड़ों को अपने बगीचे में कैसे उगाएं और प्रकृति के स्वाद का आप कितनी आसानी से आनंद ले सकते हैं।

1 . अमरूद (Guava)



अमरूद एक लोकप्रिय फल का पेड़ है जो अपनी स्वादिष्ट सुगंध और रसदार गूदे के लिए जाना जाता है और भारत में घरेलू बगीचों के लिए एक आदर्श विकल्प है। इस कम रखरखाव वाले फल के पेड़ को अच्छी उपजाऊ मिट्टी और धूप वाली जगह पर लगाएं। नियमित रूप से पानी देने और समय-समय पर छंटाई करने से ये पेड़ आपको बेहद रसीले हुए स्वादिष्ट फल देता है।

2 . पपीता (Papaya)




पपीता, अपने समृद्ध और स्वादिष्ट स्वाद के साथ, किसी भी घर के बगीचे के लिए एक उत्कृष्ट अतिरिक्त है। तेजी से बढ़ने वाले इस फल के पौधे को उपजाऊ मिट्टी के साथ धूप वाले स्थान की आवश्यकता होती है। नियमित रूप से पानी दें और पौधे को वर्मीकम्पोस्ट, पीओएम-फॉस्फोरस युक्त उर्वरक, गाय की खाद या जैव एनपीके उर्वरक जैसे जैविक उर्वरक दें। आसानी से बढ़ने और जल्दी फल देने के कारण, पपीता घरेलू बगीचों के लिए एक पसंदीदा विकल्प है।

3 . सीताफल (Custard Apple)


सीताफल, जिसे कस्टर्ड एप्पल भी कहा जाता है, इसकी मलाईदार बनावट और मीठा स्वाद आपको काफी पसंद आएगा। इसे अच्छी उपजाऊ मिट्टी और धूप वाले स्थान पर लगाएं। नियमित रूप से पानी देने और छंटाई करने से पेड़ प्रचुर मात्रा में स्वादिष्ट फल देता था। ये कम रखरखाव वाला सर्वोत्तम फल का पेड़ भारत में घरेलू बगीचों के लिए बिल्कुल उपयुक्त है।

4 . केला (Banana)



केले भारतीय घरों का प्रमुख हिस्सा हैं और इन्हें अपने घर के बगीचे में उगाना एक फायदेमंद अनुभव है। उपजाऊ मिट्टी में केले के पेड़ लगाएं और उन्हें पर्याप्त धूप और पानी उपलब्ध कराएं।

5 . अनार (Pomegranate)





अनार, अपने मोती जैसे दाने और मीठे स्वाद के साथ, घरेलू बगीचों के लिए एक लोकप्रिय विकल्प है। अच्छी उपजाऊ मिट्टी में अनार के पेड़ लगाएं और पर्याप्त धूप प्रदान करें। नियमित छंटाई और पानी देने से स्वास्थ्य लाभ से भरपूर रसदार अनार पैदा होंगे।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story