×

Honey Chilli Potato Recipe : जानिए कैसे हनी चिली पोटैटो को झटपट आप बना सकते हैं, इस चायनीज़ डिश के फैन हो जाएंगे सब

Honey Chilli Potato Recipe:आज हम आपको हनी चिली पोटैटो बेहद आसान तरह से बनाना बताने जा रहे हैं जो काफी झटपट तैयार हो जाता है और इसका स्वाद भी लाजवाब होता है।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Jan 2024 12:00 PM GMT (Updated on: 13 Jan 2024 12:01 PM GMT)
Honey Chilli Potato Recipe
X

Honey Chilli Potato Recipe (Image Credit-Social Media)

Honey Chilli Potato Recipe: हक्का नूडल्स से लेकर मंचूरियन बॉल्स तक, चायनीज़ व्यंजन सभी आयु वर्ग के लोगों को बेहद पसंद आते हैं। एक ऐसा व्यंजन है जो मीठा, मसालेदार, कुरकुरा और स्वादिष्ट है और काफी प्रसिद्ध इंडो-चायनीज़ व्यंजन है। हम बात कर रहे हैं हनी चिली पोटैटो की। दुनिया भर में खाने के शौकीन लोग इस व्यंजन को पसंद करते हैं, क्योंकि इसमें मीठे और मसालेदार स्वाद का संतुलन होता है लेकिन साथ ही इसमें स्वादिष्ट और जूसी फ्लेवर भी होता है जो इसे एक स्वादिष्ट व्यंजन बनाता है। हनी चिली पोटैटो एक उत्तम स्नैक्स या ऐपेटाइज़र है जिसे कभी भी खाया जा सकता है। इसकी बेहतरीन बनावट और स्वाद आपके मेहमानों को कुछ ही समय में पसंद आ जाएगा। तो, यहां आपके लिए इसे बनाने का एक इंस्टेंट और सरल नुस्खा मौजूद है।

हनी चिली पोटैटो बनाने की विधि

इसके लिए आपको 500 ग्राम आलू, तीन से चार बड़े चम्मच कॉर्नफ्लोर, एक या दो बड़े चम्मच मैदा, स्वादानुसार नमक, तलने के लिए तेल, बारीक कटा हुआ लहसुन और मिर्च, कटा हुआ प्याज और शिमला मिर्च, टमाटर सॉस, चिल्ली सॉस, सोया सॉस, शहद, सिरका और पानी जैसी सामग्री की आवश्यकता होगी। ।


बनाने की विधि




- सबसे पहले आलू को धोकर छील लें। फिर उन्हें वेजेज में काट लें। अतिरिक्त स्टार्च से छुटकारा पाने के लिए उन्हें 15 मिनट तक ठंडे पानी में भीगने दें। आलू को छान लें और फिर उन्हें टिश्यू या किचन टॉवल से थपथपाकर सुखा लें।


एक छोटा कटोरा लें और उसमें कॉर्नफ्लोर, मैदा और नमक मिलाएं। फिर धीरे-धीरे पानी डालकर एक स्मूथ बैटर बना लें।


- आलू तलने के लिए एक नॉन-स्टिक पैन लें और उसमें तेल गर्म करें. - तेल गर्म होने पर आलू के टुकड़ों को बैटर में डुबाएं और फिर इन्हें गर्म तेल में क्रिस्पी और गोल्डन ब्राउन होने तक फ्राई करें।


एक अलग नॉन-स्टिक पैन में दो बड़े चम्मच तेल गरम करें। जब तेल गर्म हो जाए तो इसमें 4-5 कटी हुई लहसुन की कलियां, 1-2 हरी मिर्च और 1 मध्यम आकार का कटा हुआ प्याज डालें। इन्हें तब तक भूनें जब तक प्याज पारदर्शी न हो जाए। - अब इसमें 1 कटी हुई शिमला मिर्च डालें और एक मिनट तक भूनें।


अब इसमें 2 बड़े चम्मच टमाटर सॉस, 1 बड़ा चम्मच चिली सॉस, सिरका और सोया सॉस, 2 बड़े चम्मच शहद और आधा कप पानी मिलाएं। सॉस को अच्छी तरह मिलाने के लिए सभी चीजों को हिलाएं और 2-3 मिनट तक पकने दें। फिर तले हुए आलू को मिश्रण में डालें और अच्छी तरह मिलाएँ ताकि सॉस पर अच्छी तरह कोटिंग हो जाए।- अब इसे आंच से उतार लें और हरे प्याज और भुने हुए सफ़ेद तिल से सजाएं।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story