×

Indoor Plants For Winter: सर्दी में ये इंडोर पौधे लगाने के हैं इतने सारे हैं फायदे, जानकार आप भी रह जायेंगे हैरान

Indoor Plants For Winter: सर्दी में आप अगर अपने घर को खूबसूरत बनाना चाहते हैं तो इन इंडोर प्लांट्स को ले आएं।

Shweta Srivastava
Published on: 10 Jan 2024 9:15 AM GMT (Updated on: 10 Jan 2024 9:16 AM GMT)
Indoor Plants For Winter
X

Indoor Plants For Winter (Image Credit-Social Media)

Indoor Plants For Winter: इस सर्दी में अगर आप भी एक नया हाउसप्लांट लेने के बारे में सोच रहे हैं लेकिन इस बात को लेकर चिंतित हैं कि क्या इस कंपा देने वाली ठंड के महीनों में ये जीवित रह पाएगा या नहीं तो आज हम आपको कुछ ऐसे पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं जो इस मौसम में इंडोर प्लांट के रूप में सबसे बेस्ट ऑप्शन हो सकते हैं। बहुत सारे ऐसे इनडोर पौधे हैं जिन्हें आप सर्दी के मौसम में उगा सकते हैं और अपने रहने की जगह को खूबसूरत बना सकते हैं। यहां सर्दियों के लिए कुछ बेहतरीन हाउसप्लांट दिए गए हैं।

सर्दियों के लिए सर्वश्रेष्ठ हाउसप्लांट

1. क्रिसमस कैक्टस


इस लोकप्रिय हाउसप्लांट के साथ अपने घर को और भी ज़्यादा खूबसूरत बना सकते हैं आप। इसके खूबसूरत फूल आपके घर को बकाइन और गुलाबी रंगों से सजा देंगे।

2. पेटूनिया



अगर आप अपनी बालकनी को रंग-बिरंगे और खूबसूरत फूलों से भरना चाहते हैं, तो हैंगिंग टोकरियों में पेटुनिया लगाएं । ये अविश्वसनीय रंगों की एक विस्तृत श्रृंखला में आता है और विशेष देखभाल की मांग नहीं करता है।

3. स्नेक प्लांट



स्नेक प्लांट सीधी, तलवार जैसी पत्तियों के साथ आता है और सफेद सिरेमिक प्लांटर में एकदम सही दिखता है। इस हाउसप्लांट घर के अंदर लगाएं और ये सर्दियों में काफी अच्छे से बढ़ता है ,

4. पीस लिली



आप निश्चित रूप से पीस लिली के सफेद फूलों जैसे ब्रैक्ट्स को पसंद करेंगे। ये एक कम रखरखाव वाला घरेलू पौधा है और उज्ज्वल, अप्रत्यक्ष सूर्य के प्रकाश में खुशी से पनपता है।

5. जेड प्लांट


जेड प्लांट सर्दियों के मौसम में काफी अच्छे से उगता है और हर घर की सजावट शैली के लिए एक परफेक्ट पौधा है। इसको ज़्यादा रखरखाव की ज़रूरत नहीं होती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story