×

Spring Season Flowers: बसंत ऋतु में घर पर लगाएं ये फूलों के पौधे, कई रंगों के साथ खिल उठेगा आपका गार्डन

Spring Season Flowers: बसंत के मौसम में आप अपने घर के गार्डन में ये खूबसूरत फूलों के पौधे लगा सकते हैं। आइये जानते हैं कौन कौन से हैं ये पौधे।

Shweta Srivastava
Published on: 13 Feb 2024 11:23 AM GMT
Spring Season Flowers
X

Spring Season Flowers (Image Credit-Social Media)

Spring Season Flowers: वसंत नई शुरुआत का समय होता है। जैसे-जैसे मौसम गर्म होता है दिन लंबे होते जाते हैं, ये समय है आपके बगीचे में कुछ नए पौधे लगाने का। भारत में, ऐसे कई पौधे हैं जो वसंत ऋतु में लगाए जाते हैं। आज हम आपको भारत में वसंत ऋतु पर लगाए जाने वाले कुछ बेहतरीन पौधों के बारे में बताने जा रहे हैं। आइये एक नज़र डालते हैं इन पौधों पर।

बसंत ऋतु में घर पर लगाएं ये पौधे

1 . बोगेनविलिया


बोगेनविलिया या बेगुनवेलिया अपने चमकीले, खूबसूरत फूलों के कारण भारत में एक लोकप्रिय पौधा है। यह गुलाबी, बैंगनी, लाल और नारंगी सहित कई रंगों में खिलता है। बोगेनविलिया वसंत के मौसम में घर पर लगाए जाने वाले पौधों का एक बढ़िया विकल्प है क्योंकि इसे गर्म तापमान और भरपूर धूप काफी पसंद होती है। इस समय इसमें काफी मात्रा में फूल निकलते हैं जो आपके घर को और भी ज़्यादा खूबसूरत बनाएंगे।

2. गुड़हल


गुड़हल का फूल माँ दुर्गा को काफी प्रिय है जिसे जिसे नवरात्रि पर माता रानी को चढ़ाने का विशेष महत्त्व है। ये भारतीय जलवायु के लिए काफी उपयुक्त पौधा । इसमें बड़े, रंगीन फूल होते हैं जो गुलाबी, लाल और पीले रंग में खिलते हैं। गुड़हल के पौधों की देखभाल करना आसान है और इन्हें गमलों या जमीन में उगाया जा सकता है।

3 . चमेली


चमेली एक सुगंधित फूल वाला पौधा है जिसका उपयोग अक्सर भारतीय शादियों और त्योहारों में किया जाता है। इसमें नाजुक सफेद फूल होते हैं जो वसंत और गर्मियों में खिलते हैं। चमेली के पौधों को भरपूर धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है।

4 . गेंदा


गेंदा अपने चमकीले, सुगन्धित और घने फूलों के कारण भारतीय बगीचों में एक लोकप्रिय पसंद है। ये पीले, सफ़ेद, नारंगी और लाल रंगों में आते हैं, और पूरे वसंत और गर्मियों में खिलते हैं। गेंदा या मैरीगोल्ड्स को उगाना आसान है और इन्हें कम रखरखाव की आवश्यकता होती है। इसकी कई तरह की वैराइटी आपको देखने को मिलेगी।

5 . सूरजमुखी


सूरजमुखी किसी भी बगीचे की शोभा बढ़ाता है। इसके बड़े, चमकीले पीले फूल होते हैं जो सूरज की ओर देखकर ही खिलते हैं। सूरजमुखी को पनपने के लिए भरपूर धूप और अच्छी जल निकासी वाली मिट्टी की आवश्यकता होती है।

Shweta Srivastava

Shweta Srivastava

Content Writer

मैं श्वेता श्रीवास्तव 15 साल का मीडिया इंडस्ट्री में अनुभव रखतीं हूँ। मैंने अपने करियर की शुरुआत एक रिपोर्टर के तौर पर की थी। पिछले 9 सालों से डिजिटल कंटेंट इंडस्ट्री में कार्यरत हूँ। इस दौरान मैंने मनोरंजन, टूरिज्म और लाइफस्टाइल डेस्क के लिए काम किया है। इसके पहले मैंने aajkikhabar.com और thenewbond.com के लिए भी काम किया है। साथ ही दूरदर्शन लखनऊ में बतौर एंकर भी काम किया है। मैंने लखनऊ यूनिवर्सिटी से इलेक्ट्रॉनिक मीडिया एंड फिल्म प्रोडक्शन में मास्टर्स की डिग्री हासिल की है। न्यूज़ट्रैक में मैं लाइफस्टाइल और टूरिज्म सेक्शेन देख रहीं हूँ।

Next Story