×

देखिये Newstrack के फ़ोटोजर्नलिस्ट आशुतोष त्रिपाठी की वो 5 तस्वीरें जिन्होंने पूरे देश में मचा दिया तहलका

Lucknow: 19 अगस्त यानी की वर्ल्ड फ़ोटोग्राफ़ी डे। ये खास दिन उन लोगों को समर्पित है। जिन्होंने खास पलों की तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद किया और उन तस्वीरों को सदा-सदा के लिए अमर कर दिया।

Ashutosh Tripathi
Report Ashutosh TripathiPublished By Divyanshu Rao
Published on: 19 Aug 2021 2:02 AM GMT (Updated on: 19 Aug 2021 2:07 AM GMT)
देखिये Newstrack के फ़ोटोजर्नलिस्ट आशुतोष त्रिपाठी की वो 5 तस्वीरें जिन्होंने पूरे देश में मचा दिया तहलका
X

न्यूज़ट्रैक के चीफ़ फ़ोटोजर्नलिस्ट आशुतोष त्रिपाठी और उनके द्वारा खीचीं गई तस्वीर (डिजाइन फोटो:न्यूज़ट्रैक)  

Lucknow: 19 अगस्त यानी की वर्ल्ड फ़ोटोग्राफ़ी डे। ये खास दिन उन लोगों को समर्पित है। जिन्होंने खास पलों की तस्वीरों को अपने कैमरे में कैद किया और उन तस्वीरों को सदा-सदा के लिए अमर कर दिया। चाहें हम वर्ल्ड फ़ेमस इंडियन फ़ोटोग्राफ़र रघु राय की भोपाल गैस त्रासदी की तस्वीर की बात करें या फिर केविन कार्टर की सूडान वो तस्वीर जिसमें एक गिद्ध बच्चे के मरने का इंतज़ार कर रहा है। ऐसी बहुत से जानें माने फ़ोटोग्राफ़र हैं। जिनकी कई तस्वीरें अमर हो चुकी है।

आज हम आपको Newstrack के चीफ़ फ़ोटोजर्नलिस्ट आशुतोष त्रिपाठी की ऐसी 5 वो तस्वीरें दिखाने जा रहे हैं। जिन्होंने सोशल मीडिया पर पूरे देश में तहलका मचा दिया। इन तस्वीरों को लोगों ने पूरे देश में वायरल कर दिया। इनमें से कुछ तस्वीर तो देश में ही नहीं बल्कि विदेशों में भी धूम मचा चुकी हैं।

1. यह तस्वीर 2015 लखनऊ की है। इस तस्वीर में एक पुलिसकर्मी एक बुजुर्ग टाइपिस्ट के टाइपराइटर को उठाकर फेंक रहा है। इस तस्वीर ने पूरे विश्व में बड़ी ख्याति प्राप्त की थी। इस तस्वीर को देखकर तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव ने तुरंत इस मामले को संज्ञान लेकर पुलिसकर्मी को सस्पेंड कर दिया था साथ ही बुजुर्ग को एक नया टाइपराइटर दिया था।

बुजुर्ग टाइपिस्ट के टाइपराइटर को तोड़ता पुलिस कर्मी (फाइल फोटो:आशुतोष त्रिपाठी)

2. यह तस्वीर 2018 लखनऊ की है। यह तस्वीर विधानसभा के सामने बीटीसी अभ्यर्थियों पर हुए लाठीचार्ज की। यह तस्वीर पूरे देश में खूब वायरल हुई। कांग्रेस के पूर्व राष्ट्रीय अध्यक्ष और लोकसभा सांसद राहुल गांधी ने इस तस्वीर को ख़ुद अपने पर्सनल अकाउंट से ट्वीट भी किया था। राहुल गांधी के अलावा बहुत से नेताओं और बड़े पत्रकारों ने भी इस फ़ोटो को शेयर किया था।

बीटीसी अभ्यर्थियों पर हुए लाठीचार्ज की तस्वीर (फाइल फोटो:आशुतोष त्रिपाठी)

3. यह तस्वीर 2019 लखनऊ की है। लखनऊ राजभवन में विश्व योग दिवस के दिन आयोजित कार्यक्रम में यह तस्वीर खींची गयी थी। इस तस्वीर को सोशल मीडिया शेयर होते ही वायरल हो गयी। इस तस्वीर को युवाओं द्वारा काफ़ी पसंद किया गया।

राजभवन में विश्व योग दिवस पर के मौके की तस्वीर (फाइल फोटो:आशुतोष त्रिपाठी)

4. यह तस्वीर 2020 लखनऊ की है। जिस समय पूरे देश में कोरोना महामारी का प्रकोप फैला हुआ था। लॉकडाउन के चलते पूरे देश की दुकानें बंद दी। लेकिन उत्तर प्रदेश सरकार ने शराब की दुकानें खोल दी। जिसके बाद लोग दुकानों पर शराब लेने के लिए टूट पड़े। ये तस्वीर भी पूरे देश में वायरल हुई। इस तस्वीर को लोगों ने तरह तरह से सोशल मीडिया ओर शेयर किया था।

लॉकडाउन में शराब की दुकानें खुलने पर शराब ले जाते व्यक्ति की तस्वीर (फाइल फोटो:आशुतोष त्रिपाठी)

5. ये तस्वीर पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव के जन्मदिन के अवसर की है। जिसमें एक योगी उनके पैर छू रहे हैं। इस तस्वीर को भी लोगों ने इतना शेयर किया कि पूरे देश में लोगों ने इसे देखा। यह तस्वीर भी सोशल मीडिया पर वायरल हुई थी।

सपा संरक्षक मुलायम सिंह यादव के आर्शीवाद लेते हुए योगी के जैसे व्यक्ति (फोटो:आशुतोष त्रिपाठी)


Divyanshu Rao

Divyanshu Rao

Next Story