×

उपचुनाव: देश के 10 राज्यों में 54 सीटों पर मतदान, MP-UP पर सबकी निगाहें

देश के दस राज्यों में जहां जहां चुनाव हो रहा है उनमें मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में राज्य के 12 मंत्रियों सहित कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं।

Newstrack
Published on: 3 Nov 2020 5:04 AM GMT
उपचुनाव: देश के 10 राज्यों में 54 सीटों पर मतदान, MP-UP पर सबकी निगाहें
X
जिला निर्वाचन विभाग की ओर से मतदान को लेकर सुरक्षा के पुख्ता इंतज़ाम किये गए है। अतिसंवेदनशील बूथों पर सशस्त्र पुलिस के जवानों की ड्यूटी लगाई गई है।

नई दिल्ली: बिहार विधानसभा में हो रहे चुनाव के साथ ही देश के दस राज्यों की 54 सीटों पर भी मतदान हो रहा है। इस दौरान कहीं कही ईवीएम खराब होने और मतदान के बहिष्कार की भी खबरे आई हैं। पर शुरूआती दौर में मतदान धीमे होने के बाद अब मतदान की रफ्तार बढ़ रही है। कोविड के खतरे को देखते हुए चुनाव आयोग ने मतदान केन्द्रों पर थर्मल स्क्रीनिंग, सैनिटाइजर,मास्क दस्ताने और सोशल डिस्टेसिग की पूरी व्यवस्था की है।

ये भी पढ़ें:झारखंड उपचुनाव: बोकारो में 4 बजे तक और दुमका में 5 बजे तक होगा मतदान

देश के दस राज्यों में जहां जहां चुनाव हो रहा है

देश के दस राज्यों में जहां जहां चुनाव हो रहा है उनमें मध्य प्रदेश में 28 विधानसभा सीटों के उपचुनाव में राज्य के 12 मंत्रियों सहित कुल 355 उम्मीदवार मैदान में हैं। इसी तरह उत्तर प्रदेश विधानसभा की सात सीटों पर उप चुनाव के लिए आज होने जा रहे मतदान में निर्दलीय समेत कुल 88 उम्मीदवार चुनाव मैदान में है।

election election (Photo by social media)

यूपी में जौनपुर जिले की मल्हनी सीट पर 16 उम्मीदवार आमने-सामने हैं

यूपी में जौनपुर जिले की मल्हनी सीट पर 16 उम्मीदवार आमने-सामने हैं। अमरोहा जिले की नौगांव-सादात सीट और देवरिया सीट पर 14-14 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इसके अलावा फिरोजाबाद की टूंडला और उन्नाव की बांगरमऊ सीट पर 10-10 उम्मीदवार मैदान में हैं। जबकि कानपुर की घाटमपुर विधानसभा सीट पर सबसे कम छह उम्मीदवार चुनाव लड़ रहे हैं। गुजरात की आठ विधानसभा सीटों पर होने वाले उप चुनाव के लिये मैदान में कुल 81 उम्मीदवार हैं। इन सभी सीटों पर मतदाताओं की कुल संख्या 18 लाख 75 हजार है।

ये भी पढ़ें:दूसरे चरण में आज कई दिग्गजों की अग्निपरीक्षा, इन वीआईपी सीटों पर है सबकी निगाहें

इसी तरह गुजरात की आठ विधानसभा सीटों पर उपचुनाव के लिए मतदान कराया जा रहा है। इन सीटों पर उप चुनाव कराने की आवश्यकता इसलिये हुई, क्योंकि इस साल जून में राज्यसभा चुनाव से पहले कांग्रेस के मौजूदा विधायकों ने इस्तीफा दे दिया था। इनमें से पांच बाद में भाजपा में शामिल हो गये थे और वे फिर चुनाव लड़ रहे है। छत्तीसगढ़ की एक सीट, हरियाणा की एक, झारखंड की दो, कर्नाटक की दो, नगालैंड की दो, ओडिशा की दो और तेलंगाना की एक विधानसभा सीट के लिए भी उपचुनाव हो रहा है।

श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story