×

विधानसभा चुनाव: केरल में भाजपा के सीएम उम्मीदवार ई श्रीधरन अब करेंगे ये काम

बतातें चलें कि ई श्रीधरन पिछले 24 साल से दिल्ली मेट्रो से जुड़े हुए थे। उन्होंने भाजपा ज्वाइन करते समय ही साफ कह दिया था कि वह विधानसभा चुनावों के लिए अपना नामांकन दाखिल करने से पहले ही दिल्ली मेट्रो के मुख्य सलाहकार के पद से इस्तीफा दे देंगे।

Newstrack
Published on: 11 March 2021 6:50 AM GMT
विधानसभा चुनाव: केरल में भाजपा के सीएम उम्मीदवार ई श्रीधरन अब करेंगे ये काम
X
विधानसभा चुनाव: केरल में भाजपा के सीएम उम्मीदवार ई श्रीधरन अब करेंगे ये काम (PC: social media)

नई दिल्ली: देश के पांच राज्यों में हो रहे विधानसभा चुनाव में केन्द्र में सत्तासीन भाजपा इस बार केरल में अपने पांव पसारने की तैयारी में है। राजनीतिक दृष्टि से इस 'ड्राई क्षेत्र' को मेट्रोमैन ई श्रीधरन के सहारे भाजपा वोटों की फसल काटना चाह रही है। पार्टी की गंभीरता का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन के प्रधान सलाहकार ई श्रीधरन ने अपना इस्तीफा कॉर्पोरेशन को सौंप दिया। अब वह टेक्नोक्रेट से पूरी तरह पॉलिटिशियन बन गए हैं।

ये भी पढ़ें:दिल्ली हिंसा के लिए अमानतुल्ला ने BJP को बताया जिम्मेदार, विधानसभा में हंगामा

अब वह अपना पूरा समय राजनीति में देने जा रहे हैं

भारतीय जनता पार्टी जॉइन करने के बाद श्रीधरन ने साफ संकेत दिया है कि अब वह अपना पूरा समय राजनीति में देने जा रहे हैं। इसके पहले ई. श्रीधरन ने लखनऊ मेट्रो रेल कॉरपोरेशन (एलएमआरसी) के मुख्य सलाहकार पद से इस्तीफा दे चुके हैं। श्रीधरन को फरवरी 2024 तक के लिए लखनऊ मेट्रो का मुख्य सलाहकार नियुक्त किया गया था।

भारतीय रेलवे सर्विस ऑफ इंजीनियर्स (आईआरएसई) के सेवानिवृत्त अधिकारी श्रीधरन शुरू में इस जिम्मेदारी के लिए तैयार नहीं थे लेकिन तत्कालीन मुख्यमंत्री अखिलेश यादव के व्यक्तिगत आग्रह पर उन्होंने इस प्रतिष्ठित परियोजना की जिम्मेदारी संभाली थी। ई. श्रीधरन को कोंकण रेलवे और दिल्ली मेट्रो को बनाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाला माना जाता है।

ई श्रीधरन पिछले 24 साल से दिल्ली मेट्रो से जुड़े हुए थे

बतातें चलें कि ई श्रीधरन पिछले 24 साल से दिल्ली मेट्रो से जुड़े हुए थे। उन्होंने भाजपा ज्वाइन करते समय ही साफ कह दिया था कि वह विधानसभा चुनावों के लिए अपना नामांकन दाखिल करने से पहले ही दिल्ली मेट्रो के मुख्य सलाहकार के पद से इस्तीफा दे देंगे। हालांकि, अभी यह तय नहीं हुआ है कि श्रीधरन चुनाव लड़ेंगे ही और अगर लड़ेंगे तो किस सीट से नामांकन दाखिल करेंगे। लेकिन बुधवार को उन्होंने दिल्ली मेट्रो रेल कॉर्पोरेशन को अपना इस्तीफा सौंप दिया।

उनका निर्वाचन क्षेत्र उनके निवास स्थान पोन्नानी से ज्यादा दूर न हो

श्रीधरन पहले ही जाहिर कर चुके हैं कि उनका निर्वाचन क्षेत्र उनके निवास स्थान पोन्नानी से ज्यादा दूर न हो। बता दें कि केरल में एक चरण में ही 6 अप्रैल को वोट डाले जाएंगे। 2 मई को चुनाव के नतीजे घोषित कर दिए जाएंगे। 89 साल के हो चुके ई श्रीधरन की प्रारंभिक शिक्षा पलक्कड़ के बेसल इवैंजेलिकल मिशन हॉयर सेकेंडरी स्कूल से हुई। इसके बाद इन्होंने पालघाट के विक्टोरिया कॉलेज से पढ़ाई की है। सिविल इंजीनियरिंग की डिग्री आंध्र प्रदेश के काकीनाडा स्थित सरकारी इंजीनियरिंग कॉलेज से प्राप्त की।

ये भी पढ़ें:UP का ऐसा CM: लगे थे पैसों की हेरफेर के आरोप, मरने के बाद निकले सिर्फ 10 हजार

2001 में अटल सरकार के दौरान पद्म श्री से नवाजा गया

उन्हें 2001 में अटल सरकार के दौरान पद्म श्री से नवाजा गया। इसके बाद 2008 में पद्म विभूषण अवॉर्ड से भी वह नवाजे जा चुके है। यहीं नहीं फ्रांस ने उन्हे सर्वोच्च नागरिक सम्मान से सम्मानित किया है। इसके अलावा अमेरिका की विश्व प्रसिद्ध पत्रिका टाइम मैग्जीन ने इन्हें एशिया हीरो का टाइटल दिया जा चुका है। भाजपा उन्हे केरल में भाजपा सरकार बनने पर मुख्यमंत्री के तौर पर पेश करने की घोषणाकर चुकी है।

रिपोर्ट- श्रीधर अग्निहोत्री

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story