×

बिहार में मतदान की धीमी रफ्तार, कहीं देर से शुरू हुई वोटिंग तो कहीं EVM हुई खराब

बिहार विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। कोरोना संकट काल में देश में पहली बार हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग की ओर से सेनेटाइजर और मास्‍क का प्रबंध किया गया है।

Monika
Published on: 28 Oct 2020 3:54 AM GMT
बिहार में मतदान की धीमी रफ्तार, कहीं देर से शुरू हुई वोटिंग तो कहीं EVM हुई खराब
X
धीमी रफ़्तार के साथ शुरू हुई वोटिंग , सेनेटाइजर और मास्कि का किया गया प्रबंध

पटना। बिहार विधानसभा चुनाव के लिए बुधवार को मतदान प्रक्रिया शुरू हुई। कोरोना संकट काल में देश में पहली बार हो रहे विधानसभा चुनाव के लिए मतदान केंद्रों पर चुनाव आयोग की ओर से सेनेटाइजर और मास्‍क का प्रबंध किया गया है। इसके बावजूद मतदान केंद्रों पर सुबह भीड नहीं दिखी और मतदान की धीमी शुरुआत हुई।

71 सीटों के लिए शुरू हुए मतदान

बिहार विधानसभा में प्रथम चरण की 71 सीटों के लिए शुरू हुए मतदान में शुरुआत उत्‍साहजनक नहीं दिखाई दी। मतदान केंद्रों पर मतदाता पहुंच तो रहे हैं लेकिन मतदान की गति बेहद धीमी है। मास्‍क्‍ के बगैर पहुंचे मतदाताओं को मतदान केंद्र पर ही मास्‍क मुहैया कराया जा रहा है। सेनेटाइजर का इस्‍तेमाल कराने के बाद ही मतदान केंद्र पर लाइन में लगने दिया जा रहा है। कोरोना से बचाव के उपायों को लागू करने की वजह से भी मतदान प्रक्रिया धीमी बताई जा रही है।

ये भी पढ़ेंः आतंकियों की बड़ी साजिश का खुलासा: बहाना चाहते थे खून, ये दिग्गज नेता निशाने पर

मतदान शुरू होने के पहले एक घंटे के दौरान सुबह आठ बजे तक केवल 2.4 प्रतिशत वोट पड़े। सबसे ज्‍यादा पटना में 4 फीसदी लोगों ने वोट डाला। बांका सीट पर सुबह आठ बजे तक 2, मु्ंगेर में ढाई प्रतिशत,कैमूर में 2.2 प्रतिशत, लखीसराय में 3 प्रतिशत, पटना में चार प्रतिशत, शेखपुरा में 1.8 प्रतिशत मतदान ही हो सका है। कई जिलों से सूचना मिल रही है कि मतदान केंद्रों के बाहर शारीरिक दूरी नियम का पालन करने के लिहाज से मतदाताओं को बाहर ही लाइन में लगाया गया है। आरा और बक्सर विधान सभा क्षेत्र के शहरी मतदान केंद्र पर सुबह में ही वोट करने के लिए वोटरों की लाइन लगनी शुरू हो गई है।

ईवीएम की खराबी से रुका मतदान

विधानसभा के प्रथम चरण का मतदान सुबह सात बजे शुरू हुआ लेकिन इसके साथ ही अलग-अलग इलाकों से ईवीएम खराबी की शिकायतें भी आनी शुरू हो गईं। इसकी वजह से भी मतदान प्रतिशत में कमी दर्ज हुई है। चुनाव आयोग से मिली जानकारी के अनुसार लखीसराय में मतदान केंद्र संख्या 168 पर इलेक्ट्रॉनिक वोटिंग मशीन खराब पाई गई। उधर जमुई चकाई के बटिया स्थित डाक बंगला में 147 नंबर बूथ संख्या पर ईवीएम खराब होने की शिकायत मिली।

ये भी पढ़ेंः बिहार विधानसभा चुनाव 2020: मतदाता देगा अप्रत्याशित नतीजे, पहला चरण आज

यहां मतदान शुरू होने में 1 घंटे से अधिक का वक्त लग सकता है । भभुआ विस के बूथ संंख्‍या 142, अरवल के मतदान केंद्र संख्‍या 212, शेखपुरा के बूथ संख्‍या 64 और बरबीघा के बूथ संख्‍या 72 पर ईवीएम खराब पाई गई हैं। केंद्रीय मं‍त्री गिरिराज सिंह भी सुबह बरहिया की बूथ संख्‍या 33 पर मतदान करने पहुंचे लेकिन ईवीएम में आई खराबी की वजह से उन्‍हें इंतजार करना पडा। जमुई सीट के चानन के मतदान केन्द्र संख्या 326, 327, 303 में EVM में खराबी की वजह से मतदान आधा घंटे लेट से शुरू हो सका। इसी तरह से लखीसराय के मतदान केंद्र संख्या 196 बिहारोड़ा गांव के बूथ और बांका जिले के अमरपुर मतदान केंद्र संख्या283 पर इवीएम खराब होने से मतदान बाधित होने की सूचना है।

ये भी पढ़ें…चारों तरफ से घिरे आतंकी: सेना की बंदूक का बने निशाना, मुठभेड़ जारी

पीएम मोदी ने कोरोना बचाव के साथ किया मतदान का आह्वान

बिहार में पहले चरण के मतदान के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर लोगों से अपील की है कि सभी मतदाताओं से मेरा आग्रह है कि वे कोविड संबंधी सावधानियों को बरतते हुए, लोकतंत्र के इस पर्व में अपनी हिस्सेदारी सुनिश्चित करें। दो गज की दूरी का रखें ध्यान, मास्क जरूर पहनें। याद रखें, पहले मतदान, फिर जलपान।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story