×

राज्यसभा चुनाव में भाजपा को होगा बड़ा फायदा, कांग्रेस और बसपा रहेगे घाटे में

जिन राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। उनमें समाजवादी पार्टी के चार सदस्य राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव, डॉ चंद्रपाल, जावेद अली और रवि प्रकाश वर्मा शामिल है।

Newstrack
Published on: 13 Oct 2020 8:24 AM GMT
राज्यसभा चुनाव में भाजपा को होगा बड़ा फायदा, कांग्रेस और बसपा रहेगे घाटे में
X
राज्यसभा चुनाव में भाजपा को होगा बड़ा फायदा, कांग्रेस और बसपा रहेगे घाटे में (social media)

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: यूपी की दस विधानसभा सीटों के लिए घोषित चुनाव में कांग्रेस बसपा और समाजवादी पार्टी को बड़ा नुकसान होगा वहीं इस चुनाव में भाजपा को बड़ा फायदा होने जा रहा है। विधायकों की संख्या बल के आधार पर इन तीनो दलों में समाजवादी पार्टी जरूर एक सीट पर चुनाव जीत जाएगी। पर कांग्रेस और बसपा को एक भी सीट नहीं मिल पाएगी।

ये भी पढ़ें:ताकतवर नेता हुए भावुक: यहां नहीं रोक सके आंसू, मोदी भी लिस्ट में शामिल

इन राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है

जिन राज्यसभा सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है। उनमें समाजवादी पार्टी के चार सदस्य राष्ट्रीय महासचिव प्रोफेसर रामगोपाल यादव, डॉ चंद्रपाल, जावेद अली और रवि प्रकाश वर्मा शामिल है। सपा केवल एक सीट ही जीत पाएगी। माना जा रहा है कि समाजवादी पार्टी अध्यक्ष अखिलेश यादव अपने चाचा डॉ रामगोपाल यादव को एक फिर फिर इस चुनाव में उतार सकते हैं। इन सभी सदस्यों का कार्यकाल छह वर्ष का था जो 25 नवम्बर को पूरा हो रहा है।

वहीं बहुजन समाज पार्टी के राजाराम और वीर सिंह है लेकिन पार्टी के पास उतने विधायक नहीं है कि वह इस चुनाव में अपने प्रत्याशी को जिता सके। भाजपा के राष्ट्रीय महासचिव अरुण सिंह, केन्द्रीय मंत्री हरदीप सिंह पूरी और सपा से भाजपा में शामिल हुए चंद्रशेखर के पुत्र नीरज शेखर का कार्यकाल भी खत्म हो रहा है। नीरज शेखर सपा से इस्तीफा देने के बाद उपचुनाव में दोबारा चुनाव जीते थें लेकिन इस बार उन्हे राज्यसभा भेजे जाने की उम्मीद कम है। वहीं कांग्रेस के राज्यसभा सदस्य और पूर्व नौकरशाह पीएल पुनिया का कार्यकाल खत्म हो रहा है। कांग्रेस के पास सदस्यों की संख्या उतनी नहीं है कि वह किसी को राज्यसभा भेज सके। इस तरह इस चुनाव में भाजपा को दस में से नौ सीटे जीतने की पूरी उम्मीद जताई जा रही है।

note note

यूपी राज्यसभा चुनाव के दौरान सपा और बसपा को तगड़ा झटका लगना तय है

यूपी राज्यसभा चुनाव के दौरान सपा और बसपा को तगड़ा झटका लगना तय है। इस साल बसपा के दो सांसद वीर सिंह एडवोकेट और राजाराम रिटायर हो रहे हैं। यूपी विधानसभा में 19 विधायकों के संख्या बल पर बसपा किसी भी सदस्य को फिर से राज्यसभा नहीं भेज पाएगी। सपा के जिन सदस्यों का कार्यकाल खत्म हो रहा है उनमें चंद्रपाल सिंह यादव, रवि प्रकाश वर्मा, विशंभर प्रसाद निषाद, जावेद अली खान और प्रोफेसर रामगोपाल यादव शामिल हैं। सपा 48 विधायकों के संख्या बल पर अपनी पार्टी के सिर्फ एक नेता को ही राज्यसभा भेजने में कामयाब हो पाएगी।

ये भी पढ़ें:इस नेता से भिड़ गये अर्नब गोस्वामी, बोले- दिमाग खराब हो गया है क्या, निकलो बाहर

यह है चुनावी कार्यक्रम

उत्तरप्रदेश की 10 सीट और उत्तराखंड की एक सीट के लिए राज्यसभा चुनाव की घोषणा हो गई है। इसके लिए 9 नवम्बर को मतदान होगा। राज्यसभा चुनाव के लिए 20 अक्टूबर से 27 अक्टूबर तक नामंकन होगा। इन सीटों पर कार्यकाल 25 नवंबर को खत्म हो रहा है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story