×

ताकतवर नेता हुए भावुक: यहां नहीं रोक सके आंसू, मोदी भी लिस्ट में शामिल

दुनिया के तमाम ऐसे बड़े और ताकतवर नेता हैं जो अपने देश की जनता के सामने रो चुके हैं। हालांकि नेताओं का इस तरह रोना उन्हीं के लिए इतना अच्छा नहीं समझा जाता। 

Shreya
Published on: 13 Oct 2020 8:12 AM GMT
ताकतवर नेता हुए भावुक: यहां नहीं रोक सके आंसू, मोदी भी लिस्ट में शामिल
X
ताकतवर नेता हुए भावुक: यहां नहीं रोक सके आंसू, मोदी भी लिस्ट में शामिल

नई दिल्ली: अगर उत्तर कोरिया (North Korea) के तानाशाह किम जोंग उन (Kim Jong Un) की बात कही जाए तो सबसे पहले उनका खूंखार रूप ही लोगों के दिलों में आएगा। किम अपने देश ही नहीं बल्कि पूरी दुनिया में अपनी क्रुरता के लिए मशहूर हैं। लेकिन इस बीच तानाशाह से जुड़ा एक भावुक वाकया सामने आया, जिसने सभी को हैरान कर दिया। दरअसल, किम ने एक कार्यक्रम के दौरान अपने देश की जनता से माफी मांफी।

जनता के सामने रो पड़े किम जोंग

जी हां, अपनी पार्टी के 75 साल पूरे होने पर आयोजित कार्यक्रम के दौरान किम अपनी जनता के सामने मांफी मांगते हुए रोने लगे। उन्होंने माफी मांगते हुए कहा कि वो अपनी जिम्मेदारी को सही ढंग से नहीं निभा रहे हैं। ये बोलते हुए उनकी आंखों से आंसू भी झलक रहे थे, जिसे वो लगातार पोंछते रहे। किम का इस तरह रोना पूरी दुनिया में चर्चा का विषय बना हुआ है। लेकिन आपको बता दें कि केवल किम ही नहीं बल्कि दुनिया के तमाम बड़े नेता जनता के सामने रो चुके हैं। तो चलिए बताते हैं हम आपको उनके बारे में-

यह भी पढ़ें: 3 बहनों पर तेजाब: यूपी में बेटियाँ जलाना हुआ ट्रेंड, आँख बंद कर बैठी योगी सरकार

अमेरिकी राष्ट्रपतियों का भावुक रूप

अमेरिका में कई शक्तिशाली लीडर भी अपने जमता के सामने रो चुके हैं। देश के राष्ट्रपति रह चुके जॉर्ज डब्ल्यू बुश हो या पूर्व राष्ट्रपति बराक ओबामा दोनों ही व्हाइट हाउस में कई बार रो चुके हैं। बुश ने तो खुद माना था कि वे इतने आंसू गिरा चुके हैं, जिन्हें गिना नहीं जा सकता। वहीं एक बार बराक ओबामा 2012 में पब्लिक में रो पड़े थे। दरअसल, इस दौरान ओबामा कनेक्टिकट में छोटे बच्चों के स्कूल में हुई गोलाबारी का जिक्र कर रहे थे। इस घटना में 26 बच्चों की जान चली गई थी। इसके अलावा भी ओबामा को कई बार रोते हुए देखा जा चुका है।

Donald Trump (फोटो- सोशल मीडिया)

लेकिन कभी नहीं रोते ट्रंप

वहीं मौजूदा अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की बात की जाए तो वो दुनिया के सामने अपनी सख्त छवि ही प्रदर्शित करना लाजमी समझते हैं। ट्रंप का कहना है कि वो रोते हुए पुरुषों को कमजोर मानते हैं। वहीं एक बार डोनाल्ड ट्रंने ने कहा था कि मैं आखिरी बार तब रोया था, जब मैं छोटा बच्चा था।

यह भी पढ़ें: सड़क पर जली महिला: खुद को कर लिया आग के हवाले, कांप उठा उत्तर प्रदेश

Vladimir Putin (फोटो- सोशल मीडिया)

व्लादिमीर पुतिन भी लिस्ट में शामिल

रूस के राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन भी इस लिस्ट में शामिल हैं। पुतिन अपनी सख्ती के लिए दुनियाभर में प्रसिद्ध हैं। कहा तो ये भी जाता है कि रूस के लोग आमतौर पर अपनी भावनाएं व्यक्त नहीं करते हैं। लेकिन पुतिन कई बार सार्वजनिक तौर पर आंसू बहा चुके हैं।

pm-modi (फोटो- सोशल मीडिया)

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी रोते देखे गए

भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भी जनता के कई बार रोते हुए देखे गए हैं। उन्हें पहले बार प्रधानमंत्री के तौर पर रोते हुए तब देखा गया जब भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवानी ने उनकी तारीफ करते हुए कहा था कि उन्होंने पार्टी पर उपकार किया है। यह सुनकर पीएम मोदी काफी विचलित हो गए और उन्होंने थोड़ी देर रुककर कहा कि अपने देश का काम कोई उपकार नहीं है। इसके अलावा भी वो कई बार रो चुके हैं।

यह भी पढ़ें: फिर जली महिला: योगी की ऑफिस की दहलीज पर आत्मदाह, सुशासन को बड़ी चुनौती

रोना नहीं होता इतना अच्छा

वैसे तो ये सभी नेता दुनियाभर में अपनी सख्ती के लिए काफी मशहूर हैं, लेकिन कई बार ये अपनी भावनाएं जाहिर करते हुए रोते दिखाई दिए। हालांकि नेताओं का इस तरह रोना मनोवैज्ञानिक अच्छा नहीं मानते। कहा जाता है कि ऐसा होने पर जनता के सामने अपने लीडर की कमजोर वाली छवि प्रदर्शित होती है। जो कि उनके लिए ही बेहतर नहीं है।

यह भी पढ़ें: योगीराज में बेटियां दहन: तीन पर तेजाब, एक ने भाजपा कार्यालय के सामने लगाई आग

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story