×

राज्य चुनाव 2019 - हर क्षेत्र से सीएम योगी के प्रचार के लिए क्यों उठी मांग? यहां जानें

प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पार्टी के लिए सबसे बड़े स्टार प्रचारक बन चुके हैं। महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के साथ ही उन्होंने यूपी में हो रहे उपचुनाव में भी जमकर प्रचार करना शुरू कर दिया है।

Aditya Mishra
Published on: 26 Aug 2023 3:20 AM GMT (Updated on: 26 Aug 2023 4:42 AM GMT)
राज्य चुनाव 2019 - हर क्षेत्र से सीएम योगी के प्रचार के लिए क्यों उठी मांग? यहां जानें
X
अब नहीं होगी होमगार्डों की छंटनी, योगी सरकार ने फैसला लिया वापस

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ: प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी, पार्टी अध्यक्ष अमित शाह के बाद यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ पार्टी के लिए सबसे बड़े स्टार प्रचारक बन चुके हैं।

महाराष्ट्र और हरियाणा के विधानसभा चुनाव के साथ ही उन्होंने यूपी में हो रहे उपचुनाव में भी जमकर प्रचार करना शुरू कर दिया है। आलम ये है कि चुनाव प्रचार के चार दिन बचे होने के बाद भी हर चुनाव क्षेत्र से उनकी सभा कराए जाने की मांग हो रही है।

ये भी पढ़ें...उत्तर प्रदेश से निर्विरोध राज्यसभा सदस्य चुने गए बीजेपी प्रत्याशी सुधांशु त्रिवेदी

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब से चुनाव प्रचार शुरू किया है वह एक एक दिन में चार -चार चुनावी सभाएं कर रहे हैं। उन्होंने यूपी की 11 सीटों के अलावा हरियाणा पंचकुला, अंबाला, जींद और सोनीपत में चुनावी जनसभाओं को संबोधित कर चुके हैं।

इन सभाओं में जमकर भीड एकत्र हुई और जनता ने योगी के भाषण को खूब सराहा है। भाजपा शासित इस राज्य में वह हिसार, भिवानी, झज्जर में भी खूब भीड बटोर चुके हैं। जबकि महाराष्ट्र के लातूर, सोलापुर सिटी, यावतमल सांगली, बीड और औरंगाबाद में प्रचार कर चुके हैं।

जबकि यूपी में वह उपचुनवा वाले क्षेत्रों कानपुर के गोविंदनगर, चित्रकूट के मानिकपुर, लखनऊ कैंट और प्रतापगढ़ के अलावा जैदपुर, अंबेडकरनगर के जलालपुर, बहराइच के बलहा और मऊ के घोसी में जनसभा कर चुके है। अब 18 अक्टूबर को वह सहारनपुर के गंगोह, रामपुर और अलीगढ़ के इगलास की सभा को संबोधित करेंगे।

ये भी पढ़ें...विरोधी आवाजों को देशद्रोही करार देने का असंवैधानिक काम कर रही बीजेपी: अखिलेश

बीजेपी के तीसरे सबसे बड़े स्टार प्रचारक बन चुके हैं सीएम योगी

योगी आदित्यनाथ अब भाजपा के प्रचारकों में तीसरे सबसे बड़े स्टार प्रचारक बन चुके हैं। इसके पहले 2017 के विधानसभा चुनाव और 2019 के लोकसभा चुनाव में पूरे देश में जनसभाएं कर चुके है। यही नही अन्य राज्यों त्रिपुरा राजस्थान, मध्य प्रदेश, कर्नाटक में भी खूब चुनाव प्रचार किया था।

इस साल हुए लोकसभा चुनाव के पहले ही हिन्दुत्व का चेहरा बन चुके आदित्यनाथ ने चुनाव वाले तीन राज्यों में 53 जनसभाएं कीं। इनमें छत्तीसगढ़ में सबसे ज्यादा 21 सभाएं शामिल हैं, जबकि यहां पार्टी अध्यक्ष अमित शाह ने 9 जनसभाओं और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिर्फ 4 सभाओं को संबोधित किया।

मध्यप्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने 15 जनसभाओं को किया संबोधित

मध्यप्रदेश में योगी आदित्यनाथ ने 15 जनसभाओं को संबोधित किया जबकि शाह ने 25 रैलियों को और प्रधानमंत्री ने 10 सभाओं को संबोधित किया।

चुनाव वाले एक अन्य प्रदेश राजस्थान, में मतदाताओं को अपने पक्ष में करने के लिए आदित्यनाथ 17 जनसभाओं को संबोधित किया। जबकि प्रधानमंत्री की 10 जनसभाएं हुई।

इसके अलावा उन्होंने तेलेंगाना में भी चुनाव प्रचार कर तिकडी को और मजबूती देकर लोकसभा चुनाव के लिए विपक्ष को चुनौती देने का काम किया है।

दरअसल संघ अपनी रणनीति के तहत यूपी के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ को भविष्य में राष्ट्रीय नेता के तौर पर लाकर दूसरी पीढी का बडा नेता बनाने की तैयारी में है। यही कारण है कि 46 वर्षीय योगी आदित्यनाथ को लगातार दूसरे राज्यों में भेजकर उनकी एक अलग तरह की छवि के रूप् में प्रस्तुत किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें...बीजेपी विधायक का पुलिस पर निर्दोष को जेल भेजने का आरोप

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story