×

सीएम योगी ने दी निशुल्क डायलिसिस यूनिट की सौगात, एक दिन में 60 गरीब मरीजों को फायदा

sudhanshu
Published on: 1 Nov 2018 1:18 PM GMT
सीएम योगी ने दी निशुल्क डायलिसिस यूनिट की सौगात, एक दिन में 60 गरीब मरीजों को फायदा
X

गोरखपुर: जिले में अपने दो दिवसीय दौरे पर आये प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने आज जिला अस्पताल पहुंच कर निशुल्क डायलिसिस यूनिट का उद्घाटन किया। इस मौके पर सीएम ने अंदर जाकर मरीजों से भी हाल चाल लिया। सीएम योगी ने वहां मौजूद डाक्टारों से भी बात की।

ये भी देखें:राजस्थान के बीजेपी नेताओं ने की सैटिंग, अमित शाह ने बैरंग लौटाया

एनएचएम के तहत दी सौगात

सीएम योगी ने कहा, कि देखिये एनएचएम के अंतर्गत गोरखपुर में डिस्ट्रिक्‍ट हास्पिटल में डायलिसिस की निशुल्क व्यवस्था यहां पर उपलब्ध कराई जा रही है। इसका आज उद्घाटन हुआ है। एक दिन में 60 गरीब मरीज इससे लाभान्वित हो सकते हैं। ये पूरी व्यवस्था निशुल्क होगी। खासकर इसका लाभ गरीब मरीजों को होगा। मरीजों की औरपचारिकता पूर्ण होने के बाद सीएमएस के स्तर पर कार्यवाई होगी।

ये भी देखें:MP इलेक्शन: BJP के महाभारत में ‘धृतराष्ट्र’ बने नेता, पार्टी की मुसीबतें बढ़ी

एक माह में 720 गरीबों को मिलेगा लाभ

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि एक महीने में इस प्रकार से चयनित 720 पेशेंट इससे लाभ पाएंगे। डायलिसिस से संबंधित जो भी व्यवस्था यहां होनी है, वो निशुल्क होगी। आज के समय में किडनी सम्बन्धित बीमारियों को ध्यान में रखते हुए भारत सरकार के सहयोग से ये व्यवस्था हर डिस्ट्रिक्‍ट हास्पिटल में प्रारंभिक स्तर पर कराई जा रही है। इसके अलावा अन्य अस्पतालों में भी इस प्रकार की सुविधा देंगे।

ये भी देखें:सिर्फ आतंकी ग्रुप्स नहीं दुनिया के इन 4 देशों ने भी बनाए ‘Suicide Squads’

पीएम की आयुष्‍मान भारत योजना से भी मिलेगा लाभ

सीएम योगी आदित्‍यनाथ ने कहा कि वैसे भी आयुष्मान भारत योजना के अंतर्गत प्रधानमंत्री मोदी द्वारा उत्तर प्रदेश के अंदर गरीब 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा से कवर होंगे। ये प्रक्रिया बहुत तेजी से चल रही है। हम लोग सर्वे करा रहे हैं। जो गरीबी रेखा से नीचे जीवन यापन कर रहे हैं। एससीसी के सर्वे से जो नाम छूट गए थे। उन लोगों को भी इस प्रकार की सुविधा देने का काम हम कर रहे हैं। इसमें एक करोड़ 18 लाख परिवार यूपी में एक वर्ष में 5 लाख के स्वास्थ्य बीमा से कवर होंगे। योजना लागू हो चुकी है, उच्च स्तर पर उपचार की व्यवस्था की जा रही है। मुझे विश्वास है कि इन सभी योजनाओं के अंतर्गत तकरीबन 50 करोड़ लोगों को स्वास्थ्य बीमा मिलने वाली योजना सबसे बड़ी योजना है। आयुष्मान स्वास्थ्य योजना एक तोहफा है।

sudhanshu

sudhanshu

Next Story