×

कांग्रेस लीडर डीके शिवकुमार को तिहाड़ जेल भेजा गया, चिदंबरम के होंगे पड़ोसी

कांग्रेस के संकटमोचक माने जाने वाले डीके शिवकुमार को तिहाड़ में जेल नंबर 7 में भेजा गया है। इसी जेल नंबर 7 में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम भी 5 सितंबर से न्यायिक हिरासत में हैं।

Aditya Mishra
Published on: 17 May 2023 8:24 AM GMT
कांग्रेस लीडर डीके शिवकुमार को तिहाड़ जेल भेजा गया, चिदंबरम के होंगे पड़ोसी
X

नई दिल्ली: कांग्रेस पार्टी को लगातार झटके पर झटके लग रहे हैं। तीन राज्यों में विधानसभा चुनाव सिर पर खड़े हैं कहीं नेता पार्टी छोड़ रहे हैं तो कहीं पर दिग्गज नेताओं पर बड़ी कार्रवाई पार्टी की परेशानियां बढ़ा दी हैं।

ताजा मामला कांग्रेस के संकटमोचन कहे जाने वाले नेता डीके शिवकुमार का है। पूर्व गृहमंत्री पी चिदंबरम के बाद अब कांग्रेस के एक और दिग्गज नेता को तिहाड़ जेल भेज दिया गया है।

ये भी पढ़ें...मनी लॉन्ड्रिंग केस: कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को न्यायिक हिरासत में भेजा गया

मनी लॉन्ड्रिंग केस में हिरासत में लिए गए कांग्रेस नेता डीके शिवकुमार को तिहाड़ जेल भेज दिया गया है। अब खबरें ऐसी आ रही हैं कि डीके शिवकुमार को तिहाड़ जेल में चिदंबरम( 7 नम्बर सेल) के बगल वाले कोठरी में रखा जाएगा। पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम जेल नंबर 7 के सेल नंबर 15 में हैं।

कांग्रेस के संकटमोचक माने जाने वाले डीके शिवकुमार को तिहाड़ में जेल नंबर 7 में भेजा गया है। इसी जेल नंबर 7 में पूर्व वित्त मंत्री पी चिदंबरम भी 5 सितंबर से न्यायिक हिरासत में हैं।

जेल नंबर 7 में रहेंगे

सूत्रों ने बताया कि शिवकुमार को गुरुवार को राम मनोहर लोहिया अस्पताल से छुट्टी मिलने के बाद तिहाड़ में जेल नंबर 7 ले जाया गया। तिहाड़ की जेल नंबर 7 विशेष तौर पर आर्थिक अपराध के उन आरोपियों के लिए है जो या तो न्यायिक हिरासत में भेजे गए हैं या मुकदमे का सामना कर रहे हैं। हालांकि सूत्रों का कहना है कि इस बात की संभावना नहीं के बराबर है कि जेल में शिवकुमार और चिदंबरम की आपस में मुलाकात या संवाद हो।

कश्मीरी अलगाववादी नेता यासीन मलिक, ब्रिटिश कारोबारी क्रिश्चियन मिशेल और कॉरपोरेट लॉबिस्ट दीपक तलवार भी जेल नंबर 7 में ही हैं। पूर्व वित्त मंत्री चिदंबरम जेल नंबर 7 के सेल नंबर 15 में हैं।

इत्तेफाक है कि चिदंबरम के बेटे कार्ति चिदंबरम को भी बीते साल इसी जेल में रखा गया था। उन्हें आईएनएक्स मीडिया केस सीबीआई ने गिरफ्तार किया था।

ये भी पढ़ें...जानिए कांग्रेस पर क्यों भड़कीं मायावती, बताया- धोखेबाज और दलित विरोधी

14 दिन बाद भेजे गये जेल

यासीन मलिक को राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने टेरर फंडिंग केस में गिरफ्तार किया। वहीं क्रिश्चियन मिशेल अगस्ता वेस्टलैंड घोटाला केस में न्यायिक हिरासत में हैं। दीपक तलवार को प्रवर्तन निदेशालय (ईडी) और सीबीआई ने एविएशन घोटाले में गिरफ्तार किया था।

कांग्रेस नेता शिवकुमार की 14 दिन की ईडी हिरासत खत्म होने के बाद दिल्ली की एक अदालत ने उन्हें न्यायिक हिरासत में तिहाड़ जेल भेजा। शिवकुमार के वकीलों ने स्वास्थ्य के आधार पर उन्हें ज़मानत देने के लिए कोर्ट में याचिका दाखिल की है। शिवकुमार को कम से कम पांच बार छाती में दर्द और उच्च रक्त दाब (बीपी ) की शिकायत पर आरएमएल अस्पताल में भर्ती कराना पड़ा।

सूत्रों ने बताया कि शिवकुमार को जेल में दोपहर और रात के खाने में दाल, रोटी, सब्जी और चावल दिए जाएंगे। नाश्ते में दलिया, बिस्किट और चाय मिलेगी। कोर्ट ने तिहाड़ जेल अधिकारियों को निर्देश दिया है कि जेल में रहने के दौरान उनके स्वास्थ्य का सही से ध्यान रखा जाए।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस नेता दिग्विजय सिंह पर राउज एवेन्यू कोर्ट में मानहानि की शिकायत दर्ज

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story