×

Exclusive: उपचुनाव की परीक्षा के लिए प्रियंका- लल्लू तैयार, आजम खां से भिड़ेगा नवाब खानदान

प्रदेश की राजनीति में कांग्रेस का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। तीन साल पहले जिस कांग्रेस को चुनाव लड़ाने के लिए प्रत्याशी नहीं मिल रहे थे उसके सिंबल पर अब उपचुनाव लड़ने के लिए दावेदारों की लाइन लग गई है।

Newstrack
Published on: 23 Sep 2020 10:48 AM GMT
Exclusive: उपचुनाव की परीक्षा के लिए प्रियंका- लल्लू तैयार, आजम खां से भिड़ेगा नवाब खानदान
X
उपचुनाव की परीक्षा के लिए प्रियंका- लल्लू तैयार, आजम खां से भिड़ेगा नवाब खानदान (social media)

लखनऊ: प्रदेश की राजनीति में कांग्रेस का ग्राफ तेजी से बढ़ा है। तीन साल पहले जिस कांग्रेस को चुनाव लड़ाने के लिए प्रत्याशी नहीं मिल रहे थे उसके सिंबल पर अब उपचुनाव लड़ने के लिए दावेदारों की लाइन लग गई है। देवरिया और मल्हनी सीट पर तो कांग्रेस से चुनाव लड़ने वालों की तादाद 16 तक पहुंच गई है। बढ़ती राजनीतिक ताकत भांपकर कांग्रेस ने भी रामपुर की स्वार सीट को आजम खां के कब्जे से वापस लेने की तैयारी कर ली है। इस सीट पर आजम खां खानदान को इस बार नवाब खानदान से सीधी टक्कर मिलने वाली है।

ये भी पढ़ें:विश्व भारती यूनिवर्सिटी के पूर्व वीसी सुशांत दत्तागुप्ता के खिलाफ CBI ने दर्ज की FIR

विधानसभा की आठ सीटों पर होने वाले उपचुनाव के लिए कांग्रेस ने अपनी कमर कस कर तैयारी कर ली है। आश्चर्यजनक तरीके से कांग्रेस में अचानक सभी सीटों पर बड़ी तादाद में दावेदार भी सामने आ गए हैं। सबसे दिलचस्प लड़ाई रामपुर जिले की स्वार टांडा सीट पर होने की संभावना है जहां कांग्रेस ने रामपुर नवाब खानदान पर दांव लगाने का फैसला किया है। कांग्रेस ने इस सीट पर नवाब खानदान की बहू और पूर्व सांसद बेगम नूरबानों के प्रपौत्र हैदरअली खान उर्फ हमजा मियां को प्रत्याशी बनाने का फैसला किया है।

कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने पदाधिकारियों के साथ अहम मंत्रणा की है

कांग्रेस ने सभी आठ सीटों पर चुनाव लड़ने के इच्छुक लोगों की सूची बनाने के लिए जो कमेटी गठित की है उसकी रिपोर्ट प्रदेश कमेटी को मिल चुकी है। इस रिपोर्ट के आधार पर कांग्रेस की राष्ट्रीय महासचिव व प्रदेश प्रभारी प्रियंका गांधी वाड्रा ने बुधवार की सुबह पार्टी पदाधिकारियों के साथ अहम मंत्रणा की है। कांग्रेस की प्रत्याशी चयन समिति के प्रस्ताव के आधार पर उन्होंने जिला पदाधिकारियों के साथ वीडियो कांफ्रेंसिंग के जरिये बात की है।

प्रदेश अध्यक्ष अजय कुमार लल्लू और जिला पदाधिकारियों के अलावा अन्य पदाधिकारियों के साथ हुई इस बैठक में पार्टी प्रत्याशियों के बारे में प्रमुख दावेदारों की सूची तैयार की गई है। इस पर अंतिम निर्णय केंद्रीय स्तर की बैठक में लिया जाएगा।

priyanka-gandhi priyanka-gandhi (social media)

स्वार टांडा और घाटमपुर पर प्रत्याशी तय

न्यूज ट्रैक को मिली खास जानकारी के अनुसार स्वार टांडा सीट पर रामपुर नवाब खानदान को ही मौका देने पर सहमति बन चुकी है इसलिए इस सीट पर प्रदेश स्तर से केवल एक ही नाम भेजा गया है। इसी तरह कानपुर देहात की घाटमपुर सीट पर नंदलाल सोनकर को टिकट दिया जाएगा। वह कांग्रेस की ओर से पिछला दो चुनाव लड़ चुके हैं। 2012 में उन्हें 42 हजार और 2017 में 40 हजार वोट मिले हैं। ऐसे में पार्टी इस सीट पर अपने पुराने चेहरे को ही आजमाएगी।

बांगरमऊ, उन्नाव

उन्नाव की बांगरमऊ सीट पर कांग्रेस की ओर से ब्राह्यण प्रत्याशी को मैदान में उतारा जा सकता है। इस सीट पर कुल छह दावेदार सामने आए हैं जिसमें आरती वाजपेयी, शशांक शेखर शुक्ला और सुरेंद्र कुशवाहा की दावेदारी में दम महसूस किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें:जवानों पर हमला: आतंकियों ने घाटी में रची खूनी साजिश, मारा गया एक नापाक

देवरिया विधानसभा सीट

इस सीट पर कांग्रेस का टिकट चाहने वालों की तादाद 16 तक पहुंच गई है। यहां टिकट मांगने वालों में पूर्व सभासद से लेकर छात्रसंघ के अध्यक्ष रह चुके नेता भी शामिल हैं। पूर्व विधायक अनिरुद्ध राय के पुत्र वरुण राय के अलावा चार पूर्व छात्रसंघ अध्यक्षों ने भी दावेदारी ठोंकी है। इस सीट के प्रमुख दावेदारों में चार नाम शामिल किए हैं। पुरुषोत्तम नारायण सिंह जो पीसीसी सदस्य हैं, सहकारिता की राजनीति करते हैं और एनएसयूआई व यूथ कांग्रेस में काम कर चुके हैं।

मुकुंद भास्कर मणि भी जिला संगठन में काम कर चुके हैं और कार्यक्रमों में लगातार सक्रिय हैं। नागेंद्र शुक्ला पीसीसी सदस्य हैं और पूर्व छात्र संघ अध्यक्ष रहने के साथ ही युवा कांग्रेस के जिलाध्यक्ष, उपभोक्ता भंडार के जिलाध्यक्ष, जिला कांग्रेस कमेटी के पूर्व अध्यक्ष भी हैं। चौथा नाम आनंद श्रीवास्तव मोनू का बताया जा रहा है वह छात्रसंघ के पूर्व अध्यक्ष रहे हैं।

मल्हनी, जौनपुर

इस सीट पर भी कांग्रेस का टिकट मांगने वालों की तादाद 16 हो गई है। बड़ी सूची होने के कारण इस सीट पर विचार-विमर्श में काफी वक्त लगा। बुधवार की मीटिंग में जो चार नाम तय हुए हैं उनमें सुरेंद्र वीर विक्रम बहादुर सिंह, सौरभ शुक्ल, धर्मेंद्र निषाद, राकेश मिश्र मंगला और रविशंकर शुक्ला के नाम शामिल हैं।

टूंडला, फिरोजाबाद

टूंडला सीट पर कांग्रेस का टिकट कुल चार लोगों ने ही मंगा है। कमेटी में इन चारों नामों पर चर्चा हुई और अंतिम फैसला हाईकमान पर छोड़ दिया गया। इनमें स्नेहलता, भूपेंद्र सिंह गौतम, योगेश दिवाकर और चौबे सिंह आर्य एडवोकेट में किसी एक को टिकट मिलेगा।

ये भी पढ़ें:कहां गया विकास: बुरे हाल में चंबल का बीहड़, उठाई गई फिल्म सिटी बनाने की मांग

बुलंदशहर

इस सीट पर भी कांग्रेस को लेकर सकारात्मक माहौल दिखाई दे रहा है। कुल 12 लोगों ने कांग्रेस की टीम से मुलाकात कर उन्हें अपनी दावेदारी बताई है। बुधवार की मीटिंग में सुशील चौधरी, हुसैन अली, वीरेंद्र सिंह गुडडू और हरेंद्र अग्रवाल के नाम पर सहमति बनी है लेकिन अब इन सभी नामों से प्रत्याशियों के नाम पर मुहर दिल्ली में ही लगेगी।

अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Newstrack

Newstrack

Next Story