×

किसान आंदोलन पर कांग्रेस का संसद में कड़ा रुख, रणनीति पर बैठक थोड़ी देर में

कांग्रेस ने किसान बिल मुद्दे पर राज्यसभा के बाद अब लोकसभा में भी कार्य स्थगन प्रस्ताव पेश कर दिया है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और पार्टी व्हिप कोडिकुनिल सुरेश ने यह स्थगन प्रस्ताव दिया है।

Roshni Khan
Published on: 2 Feb 2021 8:44 AM GMT
किसान आंदोलन पर कांग्रेस का संसद में कड़ा रुख, रणनीति पर बैठक थोड़ी देर में
X
किसान आंदोलन पर कांग्रेस का संसद में कड़ा रुख, रणनीति पर बैठक थोड़ी देर में (PC: social media)

नई दिल्ली: किसान आंदोलन को लेकर संसद में कांग्रेस ने मंगलवार को तीखे तेवर दिखाए। राज्यसभा से लेकर लोकसभा तक कांग्रेस ने इस मुद्दे पर जमकर विरोध किया। कांग्रेस ने दोनों ही सदनों में कार्य स्थगन प्रस्ताव पेश किया है। राज्य सभा कल तक स्थगित किए जाने के बाद कांग्रेस ने दोपहर तीन बजे संसदीय दल की बैठक बुलाई है जिसमें सरकार को सदन में घेरने की रणनीति तैयार की जाएगी।

ये भी पढ़ें:सस्ता हुआ Gold-Silver: सोने-चांदी में आई भारी गिरावट, जानें आज के नए रेट

राज्यसभा में कांग्रेस समेत विपक्ष का संख्याबल अब भी अधिक है

कांग्रेस ने किसान बिल मुद्दे पर राज्यसभा के बाद अब लोकसभा में भी कार्य स्थगन प्रस्ताव पेश कर दिया है। लोकसभा में कांग्रेस के नेता अधीर रंजन चौधरी और पार्टी व्हिप कोडिकुनिल सुरेश ने यह स्थगन प्रस्ताव दिया है। मंगलवार को कृषि कानूनों को लेकर लोकसभा और राज्यसभा में सभी विपक्षी दल विरोध करते देखे गए। कांग्रेस ने विरोध की अगुवाई की। राज्यसभा में कांग्रेस समेत विपक्ष का संख्याबल अब भी अधिक है। ऐसे में सदन संचालन में परेशानी उत्पन्न होने लगी। विपक्षी दलों की ओर से कृषि कानूनों को लेकर किए तीव्र विरोध का परिणाम यह रहा कि राज्यसभा की कार्यवाही मंगलवार को बार-बार स्थगित करनी पड़ी। वहीं, लोकसभा में भी विपक्ष ने किसानों की आवाज उठाने का फैसला किया है।

राज्यसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है

मंगलवार को दोनों सदन में हुए हंगामे के बाद राज्यसभा को कल तक के लिए स्थगित कर दिया गया है। इसके बाद कांग्रेस ने अपनी संसदीय दल बैठक का एलान कर दिया। दोपहर तीन बजे कांग्रेस संसदीय दल की बैठक संसद भवन में होगी जिसमें किसान कानूनों को लेकर संसद में सरकार को घेरने की रणनीति पर विचार किया जाएगा। कांग्रेस नेताओं के अनुसार लोकसभा में चर्चा कराने के साथ ही कांग्रेस राज्यसभा में भी भाजपा सरकार को घेरने का फैसला कर चुकी है। तीन बजे की बैठक में तय किया जाएगा कि कौन से नेता इस मामले में सरकार को सदन में घेरेंगे।

विपक्ष ने किया राज्यसभा में जमकर हंगामा

राज्यसभा में मंगलवार को सदन का संचालन ठीक से नहीं हो सका। सभापति व उपराष्ट्रपति वेंकेया नायडू ने सदन को व्यवस्थित करने के लिए दो बार सदन स्थगित किया लेकिन जब तीसरी बार भी हंगामा होने लगा तो कल सुबह नौ बजे तक सदन को स्थगित कर दिया गया। इस बीच तृणमूल कांग्रेस के सांसद सोगोतो रॉय ने बताया है कि लोकसभा में भी हमारा विरोध जारी रहेगा, पार्टी के नेतृत्व ने भी इसके लिए हमें परमिशन दे दी है। उन्होंने कहा कि जो किसानों के साथ हो रहा है वह ठीक नहीं है, सरकार को किसानों की बात सुननी चाहिए और कानून वापस लेने चाहिए।

ये भी पढ़ें:नेताओं में तड़ातड़ फायरिंग: अकाली-कांग्रेसी में चले लाठी-डंडे, दोनों पक्षों में घमासान

कांग्रेस का राज्यसभा में स्थगन प्रस्ताव

कांग्रेस ने भी राज्यसभा में भी स्थगन प्रस्ताव दिया है और किसानों की मांगों पर चर्चा करने की मांग की है।राज्यसभा में मंगलवार को सुबह से ही भारी हंगामा देखा गया। विपक्षी सांसद किसानों की मांगों पर चर्चा को लेकर आवाज उठाते रहे लेकिन उनकी मांग नहीं मानी गई। 12।30 बजे एक बार फिर जब कार्यवाही शुरू हुई तो जय जवान, जय किसान के नारे लगने लगे। इसके बाद उपसभापति ने कहा कि कल से राष्ट्रपति के अभिभाषण पर चर्चा करने जा रहे हैं, अभी आप अपनी सीटों पर जाएं। लेकिन विपक्षी सांसद नहीं माने और नारेबाजी करते रहे। ये देखते हुए सदन की कार्यवाही कल सुबह बुधवार 9 बजे तक स्थगित कर दी गई।

रिपोर्ट- अखिलेश तिवारी

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story