×

राज्यसभा से गुलाम नबी की विदाई, बोले- खुशकिस्मत हूं कि पाकिस्तान नहीं गया

आजाद ने भी सभी का शुक्रिया अदा करते हुए अपने राजनीतिक सफर से जुड़े कुछ किस्सों को साझा किया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू और मौलाना आजाद को पढ़कर ही उन्होंने देशभक्ति सीखी है।

Shreya
Published on: 9 Feb 2021 8:21 AM GMT
राज्यसभा से गुलाम नबी की विदाई, बोले- खुशकिस्मत हूं कि पाकिस्तान नहीं गया
X
राज्यसभा से गुलाम नबी की विदाई, बोले- खुशकिस्मत हूं कि पाकिस्तान नहीं गया

नई दिल्ली: वरिष्ठ नेता गुलाम नबी आजाद समेत चार सांसदों का आज राज्यसभा में आखिरी दिन है। राज्यसभा में इनका कार्यकाल पूरा हो चुका है। ऐसे में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने समेत अन्य दलों के नेताओं ने मंगलवार को सदन में गुलाम नबी आजाद की प्रशंसा करते हुए उन्हें भविष्य के लिए बधाई दी। वहीं इस दौरान पीएम अपनी और आजाद की निकटता और आतंकी घटना का जिक्र करते हुए भावुक हो गए।

गुलाम नबी ने अपने सफर को किया साझा

वहीं, आजाद ने भी सभी का शुक्रिया अदा करते हुए अपने राजनीतिक सफर से जुड़े कुछ किस्सों को साझा किया। उन्होंने कहा कि महात्मा गांधी, जवाहर लाल नेहरू और मौलाना आजाद को पढ़कर ही उन्होंने देशभक्ति सीखी है। इस दौरान उन्होंने पूर्व प्रधानमंत्री इंदिर गांधी और संजय गांधी का भी शुक्रिया किया और कहा कि उनकी ही वजह से मैं यहां तक पहुंचा पाया। इसके साथ ही उन्होंने कश्मीर में हुए बदलाव पर भी अपनी बात रखी।

यह भी पढ़ें: शाहनवाज बनेंगे मंत्री! नीतीश कैबिनेट का विस्तार आज, ये नेता होंगे शामिल

Ghulam Nabi Azad (फोटो- सोशल मीडिया)

मैं खुशकिस्मत हूं कि पाकिस्तान कभी नहीं गया

इस दौरान उन्होंने पाकिस्तान का भी जिक्र किया और कहा कि मैं खुशकिस्मत हूं कि पाकिस्तान कभी नहीं गया। सदन में उन्होंने कहा मैं कश्मीर के सबसे बड़े SP कॉलेज में पढ़ता था, वहां पर 14 अगस्त और 15 अगस्त दोनों मनाया जाता था। 14 अगस्त यानी पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस मनाने वालों की संख्या थी, जबकि मैं और मेरे कुछ साथी ही 15 अगस्त सेलिब्रेट करते थे और ऐसे लोग कम थे।

यह भी पढ़ें: नीतीश कैबिनेट का विस्तार कल, शामिल होंगे शाहनवाज हुसैन, ये नेता भी लेंगे शपथ

लेकिन उसके बाद हम एक हफ्ते तक कॉलेज नहीं जाया करते थे, क्योंकि वहां पर पिटाई होती थी। उस समय से निकलकर हम यहां तक पहुंचे हैं। गुलाम ने आगे कहा कि मैं उन खुशकिस्मत लोगों में हूं जो पाकिस्तान कभी नहीं गया, लेकिन जब मैं पढ़ता हूं वहां किस तरह के हालात हैं तो मुझे फख्र महसूस होता है कि हम हिंदुस्तानी मुसलमान हैं।

हमारे मुसलमानों में न आए ये बुराइयां

उन्होंने कहा कि अगर विश्व में किसी मुसलमान को गौरव होना चाहिए तो हिंदुस्तान के मुसलमानों को होना चाहिए। गुलाम नबी ने कहा कि पाकिस्तान के समाज में जो बुराइयां हैं, खुदा करे वो हमारे मुसलमानों में कभी न आए।

यह भी पढ़ें: कांग्रेस को चाहिए सोशल मीडिया वारियर्स, राहुल का वीडियो जारी, ज्वाइन करें ऐसे

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story