×

सज़ायाफ्ता क़ैदी लालू प्रसाद बंगला के अंदर, रिम्स निदेशक यहां रहने को मजबूर

झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स के इतिहास में सबसे लंबे समय तक बतौर मरीज़ रहने का रिकॉर्ड लालू प्रसाद ने अपने नाम कर लिया है। राजद अध्यक्ष को अगस्त 2018 को रांची के होटवार जेल से इलाज के लिए रिम्स में भर्ती कराया गया था।

Monika
Published on: 17 Nov 2020 1:56 PM GMT
सज़ायाफ्ता क़ैदी लालू प्रसाद बंगला के अंदर, रिम्स निदेशक यहां रहने को मजबूर
X
सज़ायाफ्ता क़ैदी लालू प्रसाद बंगला के अंदर और रिम्स निदेशक बंगला के बाहर

झारखंड के सबसे बड़े सरकारी अस्पताल रिम्स के इतिहास में सबसे लंबे समय तक बतौर मरीज़ रहने का रिकॉर्ड लालू प्रसाद ने अपने नाम कर लिया है। राजद अध्यक्ष को अगस्त 2018 को रांची के होटवार जेल से इलाज के लिए रिम्स में भर्ती कराया गया था। फिलहाल, राजद अध्यक्ष रिम्स निदेशक के केली बंगला में इलाजरत हैं। दूसरी तरफ रिम्स के नए डायरेक्टर कामेश्वर प्रसाद स्टेट गेस्ट हाउस में रहने को मजबूर हैं। सज़ायाफ्ता क़ैदी बंगले में और रिम्स निदेशक गेस्ट में रहने को लेकर भाजपा सरकार पर हमलावर हो गई है।

केली बंगला को लेकर विवाद

चारा घोटाले में सज़ायाफ्ता क़ैदी लालू प्रसाद यादव इन दिनों रिम्स निदेशक के केली बंगला में इलाजरत हैं। एक तरफ राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद रिम्स डायरेक्टर के बंगला में जमे हुए हैं तो दूसरी तरफ रिम्स के नए निदेशक कामेश्वर प्रसाद स्टेट गेस्ट हाउस में रहने को मजबूर हैं। उन्हे खुद भी नहीं पता है कि, आखिर किन कारणों से राजद अध्यक्ष को केली बंगला में रखा गया है। रिम्स निदेशक का कार्यभार संभालने के दौरान उन्होने कहा कि, अगर परिस्थितियां ठीक हो गईं होंगी तो केली बंगला खाली कराया जाएगा।

KELLY BUNGLOW

लालू के बंगला पर भाजपा की नज़र

भाजपा शुरू से ही लालू प्रसाद को होटवार जेल से रिम्स में शिफ्ट करने का विरोध करती आई है। पार्टी का कहना है कि, रिम्स में राजद अध्यक्ष जेल मैनुअल का खुल्लम-खुल्ला उल्लंघन करते हैं। पार्टी के प्रदेश प्रवक्ता प्रदीप सिन्हा ने कहा कि, लालू को दोबारा होटवार जेल में भेज देना चाहिए। पत्रकारों से बात करते हुए उन्होने कहा कि, एक तरफ सरकार खुद मानती है कि, राज्य में कोरोना महामारी का खतरा कम हुआ और दूसरी तरफ कोविड 19 की आड़ में लालू प्रसाद को सुविधाएं दी जा रही हैं। झारखंड की हेमंत सोरेन सरकार लालू प्रसाद के आगे नत्मस्तक हो गई है।

RIMS

लालू को कई गंभीर बीमारियां

रिम्स में राजद अध्यक्ष लालू प्रसाद का इलाज करने वाले चिकित्सक डॉ. उमेश प्रसाद की मानें तो लालू प्रसाद कई गंभीर बीमारियों से पीड़ित हैं। उनकी किडनी मात्र 25 प्रतिशत ही काम कर रही है। स्थिति और बिगड़ी तो उन्हे डायलिसिस कराना पड़ सकता है। जेल के माध्यम से कोर्ट ने भी लालू की बीमारियों का ब्योरा मांगा है।

ये भी पढ़ें…बारिश और बर्फबारी का कहर: इन राज्यों में जमकर बरसे बादल, पड़ेगी कड़ाके की ठंड

होटवार से रिम्स कैसे पहुंचे लालू

चारा घोटाला में सज़ा होने के बाद लालू प्रसाद को रांची के होटवार जेल में रखा गया था। हालांकि, उनकी तबीयत बिगड़ने की शिकायत पर उन्हे रिम्स में भर्ती कराया गया। 5 अगस्त 2000 को पेइंग वार्ड में कोरोना वायरस के बढ़ते ख़तरे के मद्देनज़र उन्हे रिम्स निदेशक के केली बंगला में शिफ्ट किया गया। रिम्स में लालू प्रसाद का इलाज कर रहे चिकित्सक डॉ. उमेश प्रसाद ने लालू प्रसाद को कोरोना से ख़तरा बताया था और उन्हे दूसरे स्थान पर शिफ्ट करने की सलाह दी थी।

ये भी पढ़ें…कोरोना ने उड़ाई सरकार की नींद: दिल्ली पहुंचेगी डॉक्टरों और स्वास्थ्यकर्मियों की टीम

ए श्रेणी कैदी होने की वजह से लालू प्रसाद को कई सुविधाएं मिली हुई हैं जिसके तहत लालू प्रसाद के साथ दो सेवादार मौजूद रहते हैं। ग़ौरतलब है कि, आगामी 27 नवंबर को लालू प्रसाद की ज़मानत पर झारखंड हाईकोर्ट में सुनवाई है। अगर लालू को बेल मिल जाता है तो राजद अध्यक्ष के बाहर निकलने का रास्ता साफ हो जाएगा। लालू प्रसाद को चारा घोटाले के अन्य मामलों में ज़मानत मिल चुकी है।

शाहनवाज़ की रिपोर्ट

Monika

Monika

Content Writer

पत्रकारिता के क्षेत्र में मुझे 4 सालों का अनुभव हैं. जिसमें मैंने मनोरंजन, लाइफस्टाइल से लेकर नेशनल और इंटरनेशनल ख़बरें लिखी. साथ ही साथ वायस ओवर का भी काम किया. मैंने बीए जर्नलिज्म के बाद MJMC किया है

Next Story