×

महाराष्ट्र: विधानसभा स्पीकर के चुनाव के लिए बीजेपी ने लिया ये बड़ा फैसला

भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने स्पीकर कैंडिडेट का नाम वापस ले लिया है। बीजेपी ने इस पद के लिए किसान कठोरे का नाम प्रस्तावित किया था लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया।

Aditya Mishra
Published on: 1 Dec 2019 5:33 AM GMT
महाराष्ट्र: विधानसभा स्पीकर के चुनाव के लिए बीजेपी ने लिया ये बड़ा फैसला
X

महाराष्ट्र: भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) ने अपने स्पीकर कैंडिडेट का नाम वापस ले लिया है। बीजेपी ने इस पद के लिए किसान कठोरे का नाम प्रस्तावित किया था लेकिन बाद में इसे वापस ले लिया गया।

सुबह साढ़े दस बजे नामांकन वापस लेने का वक्त तय था। बीजेपी ने कहा कि अन्य पार्टियों के अनुरोध को देखते हुए स्पीकर चुनाव निर्विरोध कराए जाने का फैसला किया गया। इसके लिए सभी दलों की एक बैठक हुई जिसमें यह निर्णय हुआ।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र के गढ़चिरौली में सुरक्षाबलों ने ढेर किए 2 नक्सली

छगन भुजबल ने स्पीकर के चुनाव के लिए कही ये बात

उद्धव सरकार में कैबिनेट मंत्री और वरिष्ठ एनसीपी नेता छगन भुजबल ने ऐसे ही संकेत दिए हैं। भुजबल ने कहा, 'पहले विपक्ष ने भी स्पीकर पद के लिए उम्मीदवार खड़ा किया था, लेकिन हमारे विधायकों की तरफ से किए गए अनुरोध और विधानसभा की शुचिता बनाए रखने के लिए उन्होंने नाम वापस ले लिया है।'

भुजबल ने कहा कि अब विधानसभा स्पीकर का निर्विरोध चुनाव होना तय माना जा रहा है। बता दें कि बीजेपी की तरफ से किशन कथोरे ने स्पीकर पद के लिए नामांकन दाखिल किया था। महाराष्ट्र विधानसभा में अध्यक्ष का चुनाव निर्विरोध करने की भी परंपरा रही है।

ये भी पढ़ें...दिसंबर के पहले सप्ताह में हो सकता है महाराष्ट्र में कैबिनेट विस्तार

महा विकास आघाड़ी से पटोले स्पीकर पद के उम्मीदवार

मुख्यमंत्री उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाले गठबंधन महा विकास आघाड़ी की ओर से कांग्रेस विधायक नाना पटोले स्पीकर पद के उम्मीदवार हैं। नाना पटोले बीजेपी के पूर्व सांसद हैं। उन्होंने मोदी पर तानाशाही का आरोप लगाते हुए सांसद पद से इस्तीफा दे दिया था और बीजेपी छोड़ दी थी। इसके बाद वह कांग्रेस में शामिल हो गए थे।

बीजेपी ने मुरबाड के विधायक किशन कथोरे को विधानसभा अध्यक्ष के चुनाव में अपना उम्मीदवार बनाया है। किशन कथोरे पहले कांग्रेस में थे। वह दो बार कांग्रेस के विधायक रह चुके हैं। 2014 में वह बीजेपी में शामिल हो गए थे।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र में प्रोटेम स्पीकर बदले जाने के खिलाफ बीजेपी उठा सकती है ये बड़ा कदम

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story