×

महाराष्ट्र में रुकेगा मोदी का ये खास प्रोजेक्ट, शिवसेना ने बनाया बड़ा प्लान

महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना गठबंधन की जीत को 20 दिन से ज़्यादा का समय बीत चुका है लेकिन राज्य में नई सरकार का गठन नहीं हुआ है। पिछले कुछ दिनों में राज्य में तेज़ी के साथ नए राजनीतिक घटनाक्रम सामने आ रहे हैं।

Aditya Mishra
Published on: 21 Nov 2019 10:28 AM GMT
महाराष्ट्र में रुकेगा मोदी का ये खास प्रोजेक्ट, शिवसेना ने बनाया बड़ा प्लान
X

मुंबई: महाराष्ट्र में भाजपा और शिवसेना गठबंधन की जीत को 20 दिन से ज़्यादा का समय बीत चुका है लेकिन राज्य में नई सरकार का गठन नहीं हुआ है। पिछले कुछ दिनों में राज्य में तेज़ी के साथ नए राजनीतिक घटनाक्रम सामने आ रहे हैं।

शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस सरकार बनाने के लिए कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर आपस में बातचीत कर रही हैं। इस बीच यहां से सूत्रों के हवाले के हवाले से अब खबर ये आ रही है कि तीनों के बीच अगर नई सरकार बनाने को लेकर बातचीत फाइनल हो जाती है तो मोदी सरकार को महाराष्ट्र में तगड़ा झटका लग सकता है।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र से बड़ी खबर: उद्धव ठाकरे होंगे CM, कांग्रेस का होगा डिप्टी सीएम!

सूत्र बता रहे हैं कि तीनों पार्टियां जिस कॉमन मिनिमम प्रोग्राम पर बातचीत कर रही हैं उसमें मोदी सरकार का ड्रीम प्रोजेक्ट कहे जाने वाली बुलेट ट्रेन भी शामिल है। यदि तीनों पार्टियां मिलकर सरकार बना लेती हैं तो राज्य सरकार की तरफ se बुलेट ट्रेन के लिए दी जाने वाली राशि का उपयोग किसानों की कर्जमाफी में किया जा सकता है।

मालूम हो कि बुलेट ट्रेन प्रोग्राम में राज्य सरकारों की तरफ से भी पैसा दिया जाना है, इसमें जो महाराष्ट्र का हिस्सा है उसे रोक दिया जाएगा। महाराष्ट्र का इस फंड में 25 फीसदी का हिस्सा है।

ये भी पढ़ें...महाराष्ट्र में खिचड़ी: मोदी-पवार की मुलाकात खत्म, इन मुद्दों पर हुई चर्चा

पीएम मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में शामिल है बुलेट ट्रेन

आपको बता दें कि बुलेट ट्रेन प्रोजेक्ट प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के ड्रीम प्रोजेक्ट में से एक माना जाता है। देश की पहली बुलेट ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई के लिए चलाई जाएगी। ये ट्रेन जापान की मदद से तैयार की जा रही है, लोकसभा चुनाव के पहले पीएम मोदी और जापानी प्रधानमंत्री शिंजो आबे ने इस प्रोजेक्ट की बुनियाद रखी थी।

बता दे कि कांग्रेस की नीतियां तय करने वाली और उससे संबंधित फैसले लेने वाली सर्वोच्च इकाई कांग्रेस कार्य समिति (सीडब्ल्यूसी) ने महाराष्ट्र में शिवसेना के साथ सरकार बनाने के लिए गुरुवार को मंजूरी दे दी।

इस पर शुक्रवार तक अंतिम फैसला होने की संभावना है। गुरुवार रात को शरद पवार के घर पर कांग्रेस और एनसीपी नेताओं की फिर बैठक होनी है। इसके बाद शुक्रवार को मुंबई में शिवसेना के साथ कांग्रेस और एनसीपी की मीटिंग होनी है।

ये भी पढ़ें...पीएम मोदी ने की एनसीपी की तारीफ, आखिर क्या होने वाला है महाराष्ट्र में

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story