Top
TRENDING TAGS :Coronavirusvaccination

महाराष्ट्र सरकार का ऐलान! कांग्रेस-NCP-शिवेसना की बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा

महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की साझा सरकार बनने का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है।

Roshni Khan

Roshni KhanBy Roshni Khan

Published on 22 Nov 2019 3:47 AM GMT

महाराष्ट्र सरकार का ऐलान! कांग्रेस-NCP-शिवेसना की बैठक, इन मुद्दों पर चर्चा
X
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

मुंबई: महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस की साझा सरकार बनने का रास्ता साफ होता दिखाई दे रहा है। इसी को देखते हुए शिवसेना 23 नवंबर शनिवार तक महाराष्ट्र के राज्यपाल भगत सिंह कोश्यारी से मिलकर सरकार बनाने का दावा पेश करेगी। पार्टी को कांग्रेस और NCP की ओर से ऐसे संकेत मिले हैं कि उसे शुक्रवार शाम तक दोनों पार्टियों से समर्थन की चिट्ठी मिल सकती है। शिवसेना नेताओं का ऐसा कहना है कि NCP चीफ शरद पवार ने उनसे कहा है कि कांग्रेस 22 नवंबर शुक्रवार शाम तक शिवसेना की अगुआई वाली सरकार के लिए समर्थन पत्र दे देगी।

ये भी देखें:रायबरेली-सदर विधायक अदिति सिंह व दूल्हे विधायक अंगद सैनी की शादी की तस्वीरें

शिवसेना ने 22 नवंबर शुक्रवार शाम अपने विधायकों के साथ बैठक करेगी। सबसे जरुरी बात यह है कि विधायकों को अपने साथ एक हफ्ता तक रहने के लिए कपड़े और अपना आधार व पैन कार्ड लाने के लिए भी कहा गया है। शिवसेना सुप्रीमो उद्धव ठाकरे बैठक में विधायकों को संबोधित करेंगे और उसके बाद उन्हें कहीं एक साथ रखा जा सकता है, जिससे उन्हें दूसरी पार्टियों के संपर्क में आने से बचाया जा सके।

तीनों पार्टी करेगी एक साथ मुलाकात

कांग्रेस, NCP और शिवसेना, तीनों पार्टियों के नेताओं की 22 नवंबर शुक्रवार को ही मुलाकात भी होनी है। इस बैठक में विवादित मुद्दों को हटाने और मंत्रालयों के बंटवारे को लेकर चर्चा हो सकती है। मिली जानकारी के मुताबिक मंत्रालयों के बंटवारे के लिए जिस फॉर्म्युले पर बात चल रही है, उसके मुताबिक प्रत्येक 4 विधायक पर पार्टी को एक मंत्रालय दिया जाना है। जिसका मतलब होगा कि शिवसेना को 15, NCP को भी 54 विधायकों के साथ 15 और कांग्रेस को 12 मंत्रालय मिलेंगे।

इन मुद्दों पर होगी चर्चा

CCB ने फर्जी सीबीआई अधिकारी बनकर ठगने वाले एक व्यक्ति को गिरफ्तार किया

कर्नाटकः बेंगलुरु में सेंट्रल क्राइम ब्रांच ने सीबीआई अधिकारी बनकर लोगों को ठगने वाले अभिलाष नाम के आरोपी को गिरफ्तार किया। आरोपी से 24 लाख रुपये भी बरामद किए।

JNU में फीस वृद्धि पर राज्यसभा में जीरो आवर नोटिस

दिग्विजय सिंह, (कांग्रेस) और केके रागेश (भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी-मार्क्सवादी) ने राज्यसभा में जवाहरलाल नेहरू विश्वविद्यालय (JNU) में फीस वृद्धि को लेकर शून्य-काल नोटिस दिया है।

टीएमसी सांसद डोला सेन का पीएसयू के निजीकरण को लेकर राज्यसभा में जीरो आवर नोटिस

टीएमसी सांसद डोला सेन ने राज्यसभा में लाभ में चल रही सार्वजनिक क्षेत्र के उपक्रमों (पीएसयू) के निजीकरण को रोकने को लेकर शून्यकाल का नोटिस दिया है।

पश्चिम बंगाल: पशु चोरी के आरोप में दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या

पश्चिम बंगाल: कूचबिहार जिले में कल यानी गुरुवार को पशु चोरी के संदेह में दो लोगों की पीट-पीटकर हत्या कर दी गई।

मिलावटी दूध राज्यसभा में दिया गया जीरो आवर नोटिस

भाजपा सांसद हरनाथ सिंह यादव ने राज्यसभा में मिलावटी दूध से निपटने की मांग को लेकर शून्यकाल नोटिस दिया है।

पुडुचेरी में जोरदार बारिश

पुडुचेरी के कुछ हिस्सों में भारी बारिश

चीन सरकार का दलाई लामा से कोई मतलब नहीं

संयुक्त राष्ट्र में अंतरराष्ट्रीय धार्मिक स्वतंत्रता के मामले के अमेरिकी राजदूत, सैम ब्राउनबैक ने कहा, अंतरराष्ट्रीय समुदाय को यह साफ कर देना चाहिए कि दलाई लामा का उत्तराधिकारी चुनना चीन की सरकार का काम नहीं है, यह तिब्बती बौद्धों के द्वारा किया जाना चाहिए।

दिल्ली पुलिस के 6 कर्मचारियों को किया गया सस्पेंड, अपराधी संग कर रहे थे पार्टी

दिल्ली पुलिस: लखनऊ में एक अपराधी के साथ पार्टी कर रहे दिल्ली पुलिस के 6 कर्मचारियों को सस्पेंड किया गया। मामले की विभागीय जांच के आदेश भी दे दिए गए हैं। अपराधी को एक मामले में पेशी के लिए लखनऊ लाया गया था।

सत्य पाल मलिक ने राम मंदिर के लिए लड़े लोगों के लिए एक खास पेशकश की

गोवा के राज्यपाल सत्य पाल मलिक ने कहा, पूरा देश अयोध्या में मंदिर निर्माण के बारे में बात कर रहा है कि एक भव्य राम मंदिर का निर्माण किया जाएगा। लेकिन मुझे नहीं लगता कि कोई भी उन व्यक्तियों के बारे में बात कर रहा है जो भगवान राम के मंदिर बनवाने को लेकर लड़े। सत्य पाल मलिक ने कहा कि मुझे अभी तक राम दरबार में केवट और शबरी (जिन्होंने भगवान राम की मदद की) की मूर्तियों की मांग करते हुए सुना है। जिस दिन मंदिर के लिए ट्रस्ट बनाया जाएगा, मैं उन्हें पत्र लिखूंगा कि वे उन लोगों की मूर्तियों को स्थापित करे, जो उनके लिए लड़े, सत्य की ओर। यह सच्चा भारत है।

कांग्रेस विधानसभा अध्यक्ष पद को लेकर खास दिलचस्पी दिखा रही है और महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण इस पद के प्रमुख दावेदारों में से एक हैं। NCP चीफ शरद पवार ने कांग्रेस को बालासाहेब थोराट को विधायक दल का नेता चुनने को कहा है। थोराट को सभी को साथ लेकर चलने के लिए जाना जाता है और वह किसी भी खेमे से भी नहीं जुड़े हैं। उनके उपमुख्यमंत्री बनने की संभावना भी सबसे अधिक है।

साफ नहीं हुआ है कि सीएम का कार्यकाल कितने साल का होगा

लेकिन अभी भी यह साफ नहीं हो पाया है कि अगले मुख्यमंत्री का कार्यकाल 5 साल का होगा या 2.5 साल का। NCP के अंदर एक गुट का मानना है कि उनकी और शिवसेना की सीटें लगभग बराबर हैं, ऐसे में सीएम पद के लिए 50:50 का फॉर्म्युला अपनाया जाना चाहिए। NCP की ओर से अजित पवार सीएम पद के दावेदार हैं और वह जोर दे रहे हैं कि पार्टी शिवसेना से सीएम पद की मांग करे।

ये भी देखें:मंगल पर मिली डेड बॉडी, इस वैज्ञानिक रिसर्च कर दुनिया को दिया सबूत

NCP के अंदर राज्य को एक महिला सीएम देने की भी चर्चा हो रही है। इससे सुप्रिया सुले के भी सीएम पद के दावेदारों में शामिल होने की अटकलें तेज हो गई हैं। वैसे पार्टी का कहना है कि इन दावों में कोई सच्चाई नहीं है।

Roshni Khan

Roshni Khan

Next Story