उद्धव सरकार में कैबिनेट पर बनी सहमति, जानिए किसे मिल सकता है कौन सा मंत्रालय

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद शुक्रवार को उद्धव ठाकरे ने शनिवार को पहली अग्निपरीक्षा पास कर ली है। उद्धव ठाकरे सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। उद्धव सरकार के पक्ष में 169 विधायकों ने वोट किया।

Published by dharmendrakumar Published: November 30, 2019 | 5:05 pm
Modified: November 30, 2019 | 5:33 pm

नई दिल्ली: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद शुक्रवार को उद्धव ठाकरे ने शनिवार को पहली अग्निपरीक्षा पास कर ली है। उद्धव ठाकरे सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित कर दिया है। उद्धव सरकार के पक्ष में 169 विधायकों ने वोट किया।

इस बीच महाराष्ट्र में शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस में मंत्रालय के बंटवारे पर सहमति बन गई है। कांग्रेस को राजस्व, पीडब्लूडी और आबकारी विभाग दिया जा सकता है, तो एनसीपी को गृह, वित्त, पर्यावरण और वन मंत्रालय मिल सकता है। मुख्यमंत्री पद के अलावा शिवसेना को शहरी विकास, हाउसिंग, सिंचाई, परिवहन विभाग मिल सकता है।

यह भी पढ़ें…उद्धव सरकार पहली अग्नि परीक्षा में पास, हासिल किया बहुमत

तो वहीं बताया जा रहा है कि अभी शिक्षा और उद्योग से जुड़े मंत्रालयों पर कोई सहमति नहीं बनी है। लेकिन कहा जा रहा है कि एक-दो दिन में एनसीपी-कांग्रेस-शिवसेना के नेता मंत्रालयों के बंटवारे पर आखिरी फैसला लेंगे। बताया गया है कि बहुमत परीक्षण के कैबिनेट का विस्तार होगा। तो अब बहुमत परीक्षण हो चुका है और उधव सरकार ने बहुत साबित कर दिया है, तो अब मंत्रालयों का बंटवारा किया जा सकता है।

यह भी पढ़ें…झारखंड विधानसभा चुनाव 1st फेज: मतदान शांतिपूर्ण संपन्न, 62.87% हुई वोटिंग

सरकार बनाने से पहले ही शिवसेना, एनसीपी और कांग्रेस के बीच पदों के बंटवारे पर सहमति बन गई थी। तय हुआ था कि सीएम पद शिवसेना को दिया जाएगा। इसके बाद उद्धव ठाकरे को तीन दलों के विधायकों ने अपना नेता चुन लिया था। इसके अलावा एनसीपी के पास डिप्टी सीएम और कांग्रेस के खाते में स्पीकर पद जाएगा।

यह भी पढ़ें…मजदूरों से भरी गाड़ी नदी गिरी: सात की मौत, कई की हालत गंभीर

हालांकि, एनसीपी ने अभी डिप्टी सीएम किसी को नहीं बनाया है, लेकिन माना जा रहा है कि अजित पवार को डिप्टी सीएम का पद दिया जा सकता है। डिप्टी सीएम पर बताया जा रहा है कि कांग्रेस ने भी इस पद की मांग की है।