×

उद्धव सरकार पहली अग्नि परीक्षा में पास, हासिल किया बहुमत

महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद शुक्रवार को उद्धव ठाकरे ने शनिवार को पहली अग्निपरीक्षा पास कर ली। उद्धव ठाकरे सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित कर लिया है। बहुमत परीक्षण के बीच बीजेपी विधायकों ने सदन से वाॅक आउट कर दिया।  

Dharmendra kumar
Published on: 30 Nov 2019 7:57 AM GMT
उद्धव सरकार पहली अग्नि परीक्षा में पास, हासिल किया बहुमत
X

मुंबई: महाराष्ट्र के मुख्यमंत्री का पद संभालने के बाद शुक्रवार को उद्धव ठाकरे ने शनिवार को पहली अग्निपरीक्षा पास कर ली। उद्धव ठाकरे सरकार ने विधानसभा में बहुमत साबित कर लिया है। उद्धव सरकार के पक्ष में 169 विधायकों ने वोट किया। बहुमत परीक्षण के बीच बीजेपी विधायकों ने सदन से वाॅक आउट कर दिया।

बहुमत साबित करने के बाद उद्धव ठाकरे ने कहा कि मुझे सदन में काम करने का अनुभव नहीं है, मैं मैदान में लड़ने वाला आदमी हूं। वैचारिक मतभेद रखने का अलग तरीका होता है। उन्होंने कहा कि सदन में वैचारिक मतभेदों को गलत तरीके से रखा गया। यह महाराष्ट्र की परंपरा नहीं है। मुझे गर्व है कि मैंने अपने आदर्शों का नाम लेकर शपथ ली।

यह भी पढ़ें...सुमित्रा पूनम गिरफ्तार, कांग्रेस नेताओं की रैली पर हमला कराने का है आरोप

बहुमत परीक्षण के बाद छगन भुजबल ने कहा कि फडणवीस को विपक्ष का नेता बनने में प्रतिस्पर्धा दिख रही है। वे अभी तक यह तय नहीं कर पा रहे हैं कि विपक्ष का नेता फडणवीस होंगे या चंद्रकांत पाटिल। तो वहीं एनसीपी नेता जयंत पाटिल ने कहा कि शपथ में अगर बड़े नेताओं और हमारे भगवान का नाम लिया तो क्या गलत किया। अगर सम्मान दिया तो क्या गलत किया। फडणवीस को क्या दिक्कत है। विपक्ष ने हंगामा करने की कोशिश की।

इससे पहले बहुमत परीक्षण के बीच बीजेपी ने वॉक आउट कर दिया। इसके पहले विपक्ष के विधायकों ने विधानसभा में जमकर हंगामा किया।सदन में बीजेपी विधायकों ने नारे लगाए कि दादागिरी नहीं चलेगी... नहीं चलेगी.. नहीं चलेगी। सदन से बाहर कर पूर्व मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस ने मीडिया से कहा कि कभी भी जब फ्लोर टेस्ट होता है तो पहले रेगुलर स्पीकर की नियुक्ति के बाद होता है। लेकिन नियमों को ताक पर रखकर प्रोटेम स्पीकर चुना गया है और फ्लोर टेस्ट करवाया।

यह भी पढ़ें...BHU में यौन शोषण: छात्र ने प्रोफेसर पर लगाया गंभीर आरोप

उन्होंने कहा कि नियमों को और संविधान को तोड़ा गया है जो सभा संविधान के हिसाब से नहीं चलता उसमें हम शामिल नहीं हो सकते। संविधान के नियमों को उल्लंघन हुआ है इसलिए राज्यपाल को यह कार्यवाही रद्द करनी चाहिए। हम राज्यपाल के पास जाएंगे और उनको अनियमितता का पत्र देंगे।

इससे पहले विधानसभा में फडणवीस ने कहा कि वंदे मातरम से सदन की शुरुआत क्यों नहीं की गई? नियमों के खिलाफ सदन को बुलाया गया। सत्र में नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है। इस पर स्पीकर ने कहा कि राज्यपाल ने ही सदन को बुलाने की इजाजत दी है।

यह भी पढ़ें...पाकिस्तान ने की फिर ये नापाक हरकत, सेना ने दिया मुंहतोड़ जवाब

फडणवीस के आरोपों पर स्पीकर ने कहा कि फडणवीस ने कुछ मुद्दे उठाए, उसका संबंध राज्यपाल से है। इसलिए मैं उस पर कुछ नहीं कहना चाहता। प्रोटेम स्पीकर पर जो उन्होंने कहा तो मैं कहूंगा कि मंत्रिमंडल को प्रोटेम स्पीकर चुनने का अधिकार होता है उसी के तहत चुना गया। इस पर राज्यपाल ने मुहर लगाई है।

हंगामा पर प्रोटेम स्पीकर ने कहा कि सुप्रीम कोर्ट के मुताबिक इसका लाइव टेलीकास्ट किया गया। माननीय राज्यपाल के आदेश से ही यह सत्र बुलाया गया है। विधानसभा में उद्धव ठाकरे ने देवेंद्र फडणवीस को गले लगाया।

इस फ्लोर टेस्ट में सबसे बड़ी बात यह रही है कि राजठाकरे की पार्टी एमएनएस ने सरकार के पक्ष में वोट नहीं किया। बता दें कि राजठाकरे उद्धव के चचेरे भाई हैं।

यह भी पढ़ें...बिग बी की आखिरी शुभरात्रि ! जानें केबीसी में ऐसा क्या बोले बच्चन

समाजवादी पार्टी के विधायक अबु आजमी ने उद्धव सरकार को बहुमत साबित करने पर बधाई दी। उन्होंने कहा कि यह महाराष्ट्र है जहां यूपी और बिहार के लोग काम करने आते हैं। इस बात पर सदन में मौजूद सभी लोग हंस पड़े। उद्धव ठाकरे भी मुस्कुराते हुए नजर आए।

उद्धव ठाकरे ने बहुमत तो साबित कर लिया है, लेकिन कांग्रेस ने अब डिप्टी सीएम की मांग की है। कांग्रेस की मांग है प्रदेश में एनसीपी के अलावा उसकी पार्टी का भी डिप्टी सीएम हो।

यह भी पढ़ें...उद्धव रायगढ़ किला कनेक्शन! सीएम बनते ही हुआ एलान, मिल रहा 20 करोड़

जिस दौर को चाहेंगे बदल डालेंगे: NCP नेता

इससे पहले एनसीपी नेता नवाब मलिक ने ट्विटर पर शायरी की है उन्होंने लिखा है कि हमने जिस दौर को चाहा है बदल डाला है, जिस दौर को चाहेंगे बदल डालेंगे।

यह भी पढ़ें...झारखंड चुनाव में बम धमाका: नक्‍सलियों ने उड़ाया पुल, दहशत में मतदाता

उद्धव सरकार को 169 विधायकों का समर्थन

बहुमत साबित करने के पहले दावा किया गया है कि उद्धव सरकार के पास करीब 171 विधायकों का समर्थन है। शिवसेना नेता सुनील प्रभु ने अपनी पार्टी के विधायकों के लिए व्हिप जारी किया है।

शिवसेना- 56

निर्दलीय- 08

एनसीपी- 54

कांग्रेस- 44

सपा- 02

यह भी पढ़ें...बिग बी की आखिरी शुभरात्रि ! जानें केबीसी में ऐसा क्या बोले बच्चन

स्वाभिमानी शेतकारी संगठन- 01

बहुजन विकास अगाड़ी (बीवीए)- 03

पीडब्ल्यूपी- 01

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story