बिग बी की आखिरी शुभरात्रि ! जानें केबीसी में ऐसा क्या बोले बच्चन

कौन बनेगा करोड़पति के 11वें सीजन का शुक्रवार को कर्मवीर स्पेशल शो के साथ समापन हो गया ।शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने शो को खत्म करते हुए कहा, ‘आज इस मंच से आखिरी बार शुभरात्रि कहता हूं.’ इससे पहले कर्मवीर स्पेशल शो में समाज सेविका सुधा मुर्ति ने 50 लाख के सवाल पर खेल क्‍विट किया।

Published by suman Published: November 30, 2019 | 11:02 am
Happy Birthday Amitabh Bachchan: यहां देखिए अनदेखी तस्वीरें

Happy Birthday Amitabh Bachchan: यहां देखिए अनदेखी तस्वीरें

मुंबई शुक्रवार को अंतिम एपिसोड प्रसारित किया गया। इसमें शो के होस्ट अमिताभ बच्चन कौन बनेगा करोड़पति के 11वें सीजन का शुक्रवार को कर्मवीर स्पेशल शो के साथ समापन हो गया ।शो के होस्ट अमिताभ बच्चन ने शो को खत्म करते हुए कहा, ‘आज इस मंच से आखिरी बार शुभरात्रि कहता हूं.’ इससे पहले कर्मवीर स्पेशल शो में समाज सेविका सुधा मुर्ति ने 50 लाख के सवाल पर खेल क्‍विट किया।के सामने हॉट सीट पर कर्मवीर स्पेशल शो में समाज सेव‌िका सुधा मूर्ति खास मेहमान थी। शो में सुधा के सेट पर आते ही अमिताभ ने पैर छूकर उनका अभिवादन किया। जबकि सुधा मूर्ति की उम्र महज 69 साल है और अमिताभ 77 साल के हैं, लेकिन अमिताभ बच्चन का बड़प्पन ही है कि उन्होंने झुककर प्रणाम किया। असल में ये पहली दफा नहीं था।बल्कि केबीसी के पहले एपिसोड से अमिताभ का यही रूप हम देखते आ रहे हैं। पहले जानते हैं कि आखिरी एपिसोड में पूछे गे सवाल की लिस्ट…

यह पढ़ें..एक्ट्रेस अमीषा पटेल ने किया ये कांड, जाना पड़ सकता है जेल!

 

आखिर ऐसा क्या हुआ जो बिग बी ने हाथ जोड़कर मांगी माफी
केबीसी 11 के आखिरी गेम में पूछे गए सवाल
सवाल: इनमें से कौन सी अभिनेत्री ने दो वर्षों तक लगातार फिल्मफेयर के बेस्ट एक्ट्रेस का अवॉर्ड जीता था?
जवाब: जया बच्चन
सवाल: 1941 में किस अमेरिकी बिजनेसमैन ने गांधी जी को एक प्रशंसापूर्ण पत्र लिखा था जिसके जवाब में गांधी जी ने उन्हें चरखा भेजा था?
जवाब- हेनरी फोर्ड

सवालः इनमें से कौन सा हिल स्टेशन दुर्ग के किले के खंडहर के समीप स्थित है, जिस किले का इस्तेमाल टीपू सुल्तान किया करते थे
जवाब: कुन्नूरवालः IIT दिल्ली से पढ़ाई करने वाले कौन से शख्स आगे चलकर भारतीय रिजर्व बैंक में गवर्नर बनेजवाबः रघुराम राजन

सवाल: इनमें से किस प्रसिद्ध बिजनेसमैन के बीच का नाम नवल है?
जवाब: रतन टाटा
सवाल: इस तस्वीर में किस रॉक बैंड के सदस्य ऋषिकेश के एक आश्रम में नजर आ रहे हैं?
जवाब: द बीटल्स
सवाल: किस अभिनेता ने मालगुड़ी डेज में स्वामी के पिता की भूमिका निभाई थी?
जवाब: गिरीश कनाड


यह पढ़ें..बॉलीवुड की इस महान हस्ती की हुई मौत, शोक में डूबी इंडस्ट्री

सवाल: पम्प पोन्न और रन्न किस भाषा के कवि थे?
जवाब: कन्नड़
सवालः इनमें से कौन सा शहर पूर्व का ऑक्सफोर्ड के नाम से जाना जाता है?
जवाबः पुणेवाल: ये गाना किस जोड़ी पर फ़िल्माया गया है? (उड़ें जब-जब जुल्फें तेरी गाना सुनाया गया)
जवाब: दिलीप कुमार- वैजयंतीमाला
सवालः इनमें से किस देवता को सलिलेश, जलेश्वर के नाम से जाना जाता है?
जवाबः वरुण
सवालः लॉन टेनिस में एक साथ अधिकतम कितने खिलाड़ी खेल सकते हैं?
जवाब: 4
सवालः इनमें से क्या एक प्यूरे है जो टमाटर से बनाया जाता है और नाश्ते के साथ खाया जाता है?
जवाब: कैचअप
सवाल: मोहम्मद रफी द्वारा गाए गए इस गीत की पंक्तियों को पूरा करें. कर चले हम फिदा जान ओ तन साथियों, अब तुम्हारे हवाले….
जवाब: वतन साथियों

 

इसी  शो ने सुधारी थी अमिताभ की माली हालत

कहते हैं कि अमिताभ बच्चन ने साल 2000 में जब केबीसी (KBC) में कंटेस्टेंट से बातचीत करनी शुरू की तो इतने सम्मान और हृदय से बात करते कि लोगों का उनका ये अंदाज बेहद पसंद आया। कुछ लोगों का ये भी मानना था कि जब अमिताभ बच्चन इस शो को होस्ट करने बैठे थे तब उनकी माली हालत इतनी खराब थी कि वे किसी तरह इस शो को हिट कराना ही चाहते थे. उनके चेहरे पर, उनकी बातों से उनकी मनःस्थिति साफ नजर आती थी. वे जितनी विनम्रता से हो सकता उतनी विनम्रता से अपने कंटेस्टेंट से पेश आते आखिर ये मामला क्या था, कैसे सत्तर-अस्सी के दशक के सुपरस्टार एंग्री यंगमैन को साल 2000 में 21 सदी के आगमन पर ये कहना पड़ा।

यह पढ़ें..बच्चन की दुल्हनियां का कमाल: अब यहां कर रही देश का नाम रोशन

Amitabh bachchan

कहते हैं कि अमिताभ ने फिल्मों के अलावा राजनीति भी की और कपंनी बीसीएल भी खोली,जो फिल्में बनाती थी , लेकिन दोनों ही अमिताभ बच्चन को रास नही आया। राजनीति ना रास आने के बाद बिजनेस करने के अमित जी ने बीसीएल के बैनर तले फिल्में बनाई लेकिन प्लॉप हो गई।  बीसीएल में काम करने वाले कई लोगों ने पैसे ना मिलने की शिकायत की। कंपनी पर कई कानूनी केस दर्ज हो गए। अमिताभ ने खुद एक इंटरव्यू में कहा कि उनके घर पर टैक्स बकाये के नो‌टिस लगा दिए गए हैं। लोग यहां तक कहते हैं कि अपने घर के बल्व भी अमिताभ को खुद ही बदलने पड़ रहे थे।तब अमिताभ के दो बंगले भी बेचने की बात चली थी। लेकिन कानूनी कारणों से उनकी बिक्री पर बॉम्बे हाईकोर्ट ने रोक लगा दी. अमिताभ को घर केनरा बैंक के पास गिरवी रखना पड़ा. तब अमिताभ पर 14 मिल‌ियन डॉलर का कर्ज था।  इन सबसे उबरने के लिए अमिताभ ने साउथ की रीमेक फिल्में ‘सूर्यवंशम’ और ‘लाल बादशाह’ में काम किया, लेकिन दोनों बॉक्स ऑफिस पर बुरी तरह फ्लॉप रहीं।

 


कहा जाता है कि एक दिन सुबह अमिताभ उठे और कामयाब डायरेक्टर यश चोपड़ा के पास गए और खुद को काम देने की गुजारिश की. कुछ समय बाद यश चोपड़ा ने उनके साथ ‘मोहब्बतें’ बनाने की घोषणा की. कहा जाता है उस दौर के बाद अमिताभ ने अपने पास आए किसी काम को ना नहीं कहा. लेकिन कुछ समय से वो लगातार दिल्ली के प्रोडक्शन हाउस बिग सिनर्जी के गेम्स शो “कौन बनेगा करोड़पति” की होस्टिंग को लेकर टाल-मटोल कर रहे थे. असल में वो अपने टीवी डेब्यू को लेकर चिंता में थे. शो के प्रोड्यूसर सिद्धार्थ बसु बताते हैं कि अमिताभ को जब उनकी बेटी श्वेता नंदा ने एक बार इस शो के ‌‌‌ब्रिटिश वर्जन को देखने को कहा तब उन्होंने इसे गंभीरता से लिया।  जब पर्दे पर शो रिलीज हुआ तो अमिताभ की बर्बाद हो चुकी अर्थव्यवस्‍था फिर से पटरी पर लौटने लगी।