×

ममता ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का किया एलान, यहां देखें लिस्ट

पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने राज्यसभा चुनाव के लिए राज्य से चार नामों की घोषणा की है।

Aradhya Tripathi

Aradhya TripathiBy Aradhya Tripathi

Published on 8 March 2020 1:20 PM GMT

ममता ने राज्यसभा चुनाव के लिए उम्मीदवारों का किया एलान, यहां देखें लिस्ट
X
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo
  • Whatsapp
  • Telegram
  • koo

नई दिल्ली: हर पार्टी आजकल राज्यसभा चुनाव को लेकर अपनी रणनीति बना रही है। और अपने उम्मीदवारों का चयन कर रही है। अब इसी कड़ी में पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री और तृणमूल कांग्रेस प्रमुख ममता बनर्जी ने राज्यसभा चुनाव के लिए राज्य से चार नामों की घोषणा की है। इनमें दिनेश त्रिवेदी, मौसम नूर, अर्पिता घोष, सुब्रतो बख्शी के नाम शामिल हैं।

ममता बनर्जी ने ट्वीट किया, मुझे राज्यसभा के लिए तृणमूल की ओर से अर्पिता घोष, मौसम नूर, दिनेश त्रिवेदी और सुब्रतो बख्शी को नामांकित करते हुए खुशी हो रही है।

महिला सशक्तिकरण की दिशा में मेरी ओर से किए गए प्रयास के हिस्से के तौर पर मुझे गर्व है कि हमारे उम्मीदवारों में आधी महिलाएं हैं।

प्रशांत किशोर को भेजने की थी उम्मीद

ऐसे कयास लगाए जा रहे थे कि JDU से निष्कासित नेता प्रशांत किशोर राजनीतिक रूप से बिहार में सक्रिय होना चाहते हैं। लेकिन वह अपनी संसदीय राजनीति की शुरुआत पश्चिम बंगाल से कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें- बिहार: विधानसभा चुनाव से पहले विधानपरिषद के लिए पार्टियों ने कसी कमर

उम्मीद की जा रही थी कि तृणमूल कांग्रेस प्रशांत किशोर को राज्यसभा में अपने कोटे से भेज सकती है। पश्चिम बंगाल में राज्यसभा की 5 सीटें खाली हो रही हैं।

पश्चिम बंगाल में अगले महीने होने वाले राज्यसभा चुनाव में तृणमूल कांग्रेस ने चारों नामों की घोषणा कर दी है। पांचवीं सीट पर उम्मीदवार के बारे में पार्टी ने अभी तक कोई फैसला नहीं लिया है।

TMC को मिलनी थी 4 सीटें

विधानसभा में सीटों के वितरण के लिहाज से राज्यसभा की चार सीटें तृणमूल को मिलेंगी, लेकिन पांचवीं सीट पर माकपा-कांग्रेस और तृणमूल-कांग्रेस का कोई उम्मीदवार जीतेगा।

खाली हो रही पांच सीटों में से चार सीटों पर फिलहाल जोगन चौधरी, मनीष गुप्ता, अहमद हसन इमरान और के. डी. सिंह हैं। ये चारों तृणमूल से हैं।

ये भी पढ़ें- साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का एलान, जानें किसे मिली जगह, कौन हुआ बाहर

पांचवीं सीट पर ऋतब्रत बनर्जी हैं, जो 2014 में माकपा की उम्मीदवार के तौर पर निर्वाचित हुए थे। लेकिन पार्टी ने 2017 में उन्हें निकाल दिया था।

Aradhya Tripathi

Aradhya Tripathi

Next Story