×

साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का एलान, जानें किसे मिली जगह, कौन हुआ बाहर

भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। 12 मार्च से शुरू हो रही सीरीज में हार्दिक पंड्या, शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है। रविवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम का एलान हुआ।

Dharmendra kumar
Published on: 8 March 2020 12:44 PM GMT
साउथ अफ्रीका के खिलाफ टीम इंडिया का एलान, जानें किसे मिली जगह, कौन हुआ बाहर
X
cricket indian team

नई दिल्ली: भारत और दक्षिण अफ्रीका के बीच तीन वनडे मैचों की सीरीज के लिए भारतीय टीम का एलान हो गया है। 12 मार्च से शुरू हो रही सीरीज में हार्दिक पंड्या, शिखर धवन और भुवनेश्वर कुमार की वापसी हुई है। रविवार को 15 सदस्यीय भारतीय टीम का एलान हुआ। चयन समिति के नए अध्यक्ष सुनील जोशी की अगुवाई में पहली बार टीम चुनी गई है।

साउथ अफ्रीका के खिलाफ घरेलू सीरीज में विराट कोहली भारतीय टीम की कप्तानी करेंगे। उपकप्तान रोहित शर्मा हालांकि मांसपेशियों की खिंचाव से नहीं उबर पाए हैं और उम्मीद है कि वह 29 मार्च से शुरू हो रही आईपीएल से वापसी कर सकते हैं।

न्यूजीलैंड दौरे के पांचवें और अंतिम टी-20 मुकाबले के दौरान (2 फरवरी को) बाएं पैर की मासपेंशियों में उन्हें खिंचाव आया था। इस वजह से रोहित को न्यूजीलैंड के खिलाफ न सिर्फ वनडे सीरीज, बल्कि टेस्ट सीरीज से भी बाहर होना पड़ा था।



यह भी पढ़ें...CAA प्रदर्शन पर हाईकोर्ट ने दिया ये बड़ा आदेश, जानिए पूरा मामला

ऑलराउंडर हार्दिक पंड्या टीम इंडिया में जगह बनाने में कामयाब रहे। उन्हें डीवाई पाटिल टी20 कप के दौरान दो धमाकेदार शतक जड़ने का इनाम मिला है। पंड्या को पांच महीने पहले कमर में चोट लगी थी, जिसके बाद लंदन में उनकी सर्जरी हुई थी। सलामी बल्लेबाज शिखर धवन की भी टीम में वापसी हुई है। 19 जनवरी को ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ बेंगलुरु में खेले गए तीसरे और निर्णायक वनडे में चोटिल हो गए थे। उस मैच में शिखर धवन के बायें कंधे चोट लग थी। धवन के अलावा भुवनेश्वर कुमार भी डीवाई पाटिल टी20 कप में उतरे थे। भुवनेश्वर का हर्निया का ऑपरेशन हुआ था।

केदार जाधव को टीम में शामिल नहीं किया गया है। अनुभवी जाधव की जगह शुभमन गिल को मौका मिला है। शिवम दुबे, शार्दुल ठाकुर, मोहम्मद शमी और मयंक अग्रवाल को भी वनडे सीरीज में जगह नहीं मिली है। ये सभी न्यूजीलैंड के खिलाफ वनडे सीरीज में टीम इंडिया का हिस्सा थे।

यह भी पढ़ें...दिल्ली को था बड़ा खतरा: पति-पत्नी ने बनाया खतरनाक प्लान, फिर हुआ ये…

टीम में शिखर धवन की वापसी से मयंक अग्रवाल बाहर हो गए हैं, जो न्यूजीलैंड दौरे पर मिले मौकों को फायदा उठाने में नाकाम रहे। इस दौरे पर पृथ्वी शॉ की सकारात्मक बल्लेबाजी को देखते हुए चयनकर्ताओं ने उन्हें टीम में बरकरार रखने का फैसला किया।

टीम इस प्रकार है

शिखर धवन, पृथ्वी शॉ, विराट कोहली (कप्तान), केएल राहुल, मनीष पांडे, श्रेयस अय्यर, ऋषभ पंत, हार्दिक पंड्या, रवींद्र जडेजा, भुवनेश्वर कुमार, युजवेंद्र चहल, जसप्रीत बुमराह, नवदीप सैनी, कुलदीप यादव, शुभमन गिल।

यह भी पढ़ें...यस बैंक संकट: अब प्रियंका गांधी का आया ये लिंक सामने, कांग्रेस-BJP में आर-पार

वनडे सीरीज शेड्यूल

1. पहला वनडे: 12 मार्च- धर्मशाला

2. दूसरा वनडे: 15 मार्च- लखनऊ

3. तीसरा वनडे: 18 मार्च- कोलकाता

Dharmendra kumar

Dharmendra kumar

Next Story