×

छत्तीसगढ़ के सात लोकसभा क्षेत्रों में पहले ढाई घंटे में 12 फीसदी से अधिक मतदान

23 अप्रैल छत्तीसगढ़ के सात लोकसभा क्षेत्रों में आज सुबह तीसरे चरण के लिए मतदान प्रारंभ हो गया। पहले ढाई घंटे में 12 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है।

Vidushi Mishra
Published on: 23 April 2019 5:25 AM GMT
छत्तीसगढ़ के सात लोकसभा क्षेत्रों में पहले ढाई घंटे में 12 फीसदी से अधिक मतदान
X

रायपुर : 23 अप्रैल छत्तीसगढ़ के सात लोकसभा क्षेत्रों में आज सुबह तीसरे चरण के लिए मतदान प्रारंभ हो गया। पहले ढाई घंटे में 12 फीसदी से अधिक मतदाताओं ने अपने मताधिकार का प्रयोग कर लिया है।

राज्य के मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी कार्यालय के अधिकारियों ने आज यहां बताया कि राज्य के सात लोकसभा क्षेत्रों सरगुजा, रायगढ़, जांजगीर-चांपा, कोरबा, बिलासपुर, दुर्ग और रायपुर में आज सुबह मतदान प्रारंभ हो गया। सुबह साढ़े नौ बजे तक इन क्षेत्रों के 12 फीसदी से अधिक मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर चुके हैं। सभी लोकसभा क्षेत्रों में सुबह सात बजे से शाम पांच बजे तक मतदान होगा।

यह भी देखे:शाहरुख ने ‘भारत के अपने विचार’ पर कहा, विविधतापूर्ण होना अच्छी बात, लेकिन विभाजनकारी होना नहीं

उन्होंने बताया कि आज मतदान प्रारंभ होने के बाद मतदान केंद्रों में लंबी कतारें देखी गई जिनमें महिलाओं और पहली बार मतदान करने वाले मतदाताओं की संख्या अधिक है। तेज गर्मी के बावजूद मतदाताओं में उत्साह है।

अधिकारियों ने बताया कि तीसरे चरण के मतदान वाले इन सात लोकसभा क्षेत्रों के अंतर्गत 58 विधानसभा क्षेत्र शामिल है। तीसरे चरण में कुल 123 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं। इनमें रायपुर में 25, बिलासपुर में 25, दुर्ग में 21, कोरबा में 13, रायगढ़ में 14, जांजगीर में 15 तथा सरगुजा में 10 उम्मीदवार शामिल हैं।

उन्होंने बताया कि आज राज्य के एक करोड़ 27 लाख 13 हजार 816 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। कुल मतदाताओं में 64 लाख 16 हजार 252 पुरूष और 62 लाख 96 हजार 992 महिला मतदाता हैं। तृतीय लिंग के मतदाताओं की संख्या 572 है। मतदान के लिए 15 हजार 408 मतदान केन्द्र बनाए गए हैं।

यह भी देखे:आजम के बेटे अब्दुल्ला का BJP पर वार, काम नहीं कर रहीं EVM

राज्य के वरिष्ठ पुलिस अधिकारियों ने बताया कि राज्य में शांतिपूर्ण मतदान के लिए सुरक्षा बल के लगभग 60 हजार जवानों को तैनात किया गया है।

छत्तीसगढ़ की 11 लोकसभा सीटों के लिए चुनाव आयोग ने तीन चरणों में मतदान का फैसला किया है। पहले चरण में 11 अप्रैल को बस्तर लोकसभा सीट के लिए मतदान संपन्न हुआ है। वहीं दूसरे चरण में 18 अप्रैल को कांकेर, राजनांदगांव और महासमुंद लोकसभा सीट के लिए मतदान कराया गया।

तीसरे चरण के लिए 123 उम्मीदवार चुनाव मैदान में हैं लेकिन मुकाबला सत्ताधारी दल कांग्रेस और मुख्य विपक्षी दल भाजपा के मध्य होने की संभावना है।

कांग्रेस ने रायपुर लोकसभा सीट से नगर निगम के महापौर प्रमोद दुबे को, बिलासपुर लोकसभा सीट से प्रदेश कांग्रेस के महामंत्री अटल श्रीवास्तव को, अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित रायगढ़ लोकसभा सीट से विधायक लालजीत सिंह राठिया को, कोरबा लोकसभा सीट से विधानसभा अध्यक्ष चरणदास महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत को, अनुसूचित जाति के लिए आरक्षित जांजगीर चांपा से पूर्व सांसद परसराम भारद्वाज के पुत्र रवि भारद्वाज को, दुर्ग लोकसभा सीट से पूर्व विधायक प्रतिमा चंद्राकर को तथा अनुसूचित जनजाति के लिए आरक्षित सरगुजा लोकसभा सीट से विधायक खेलसाय सिंह को चुनाव मैदान में उतारा है।

यह भी देखे:लोकसभा चुनाव 2019- मायावती की गुजारिश

इन सीटों पर कांग्रेस के प्रत्याशियों का मुकाबला भाजपा प्रदेश उपाध्यक्ष सुनील सोनी, अरूण साव, गोमती साय, ज्योतिनंद दुबे, पूर्व सांसद गुहाराम अजगले, पूर्व विधायक विजय बघेल और रमन सरकार में मंत्री रहीं रेणुका सिंह से है।

राज्य की कोरबा और दुर्ग सीट पर विधानसभा अध्यक्ष महंत और मुख्यमंत्री भूपेश बघेल की साख दांव पर लगी है। कोरबा लोकसभा सीट से जहां महंत की पत्नी ज्योत्सना महंत चुनाव लड़ रही हैं वहीं दुर्ग सीट मुख्यमंत्री बघेल का गृह जिला है। भाजपा ने यहां से मुख्यमंत्री के रिश्तेदार और पुराने प्रतिद्वंदी विजय बघेल को चुनाव मैदान में उतारा है। वर्ष 2014 के लोकसभा चुनाव के दौरान कांग्रेस ने एक मात्र दुर्ग सीट से ही जीत हासिल की थी।

छत्तीसगढ़ राज्य निर्माण के बाद से यह राज्य भाजपा का गढ़ रहा है। वर्ष 2004, 2009 और वर्ष 2014 में हुए आम चुनाव में भाजपा ने 11 में से 10 सीटों पर जीत हासिल की थी। लेकिन वर्ष 2018 के विधानसभा चुनाव में 90 में 68 सीटें जीतने के बाद से कांग्रेस उत्साहित है।

(भाषा)

Vidushi Mishra

Vidushi Mishra

Next Story