×

MP में जीत या हार: BJP खेलने जा रही ये दांव, देगी इन बागियों को टिकट

मध्य प्रदेश में विधानसभा की 24 सीटों पर उपचुनाव होने वाले होने वाले हैं। ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां अभी से उपचुनाव को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुटी हुई है। दोनों ही दल एक दूसरे को चुनाव में पटखनी देने के लिए प्लान पर प्लान बना रहे हैं।

Shreya
Published on: 12 Jun 2020 8:07 AM GMT
MP में जीत या हार: BJP खेलने जा रही ये दांव, देगी इन बागियों को टिकट
X

भोपाल: ज्योतिरादित्य सिंधिया कांग्रेस से इस्तीफा देकर बीजेपी में शामिल हो गए हैं। सिंधिया के बाद उनके 22 समर्थक विधायकों ने भी कांग्रेस छोड़ कमलनाथ सरकार को जोरदार झटका दिया था। विधायकों के पार्टी छोड़ने की वजह से कमलनाथ को सत्ता गंवानी पड़ गई और शिवराज सिंह चौहान की फिर से सत्ता में वापसी हो पाई।

दोनों पार्टियों की युद्ध स्तर पर चल रही तैयारियां

अब मध्य प्रदेश में विधानसभा की 24 सीटों पर उपचुनाव होने वाले होने वाले हैं। ऐसे में कांग्रेस और बीजेपी दोनों ही पार्टियां अभी से उपचुनाव को लेकर युद्ध स्तर पर तैयारियों में जुटी हुई है। दोनों ही दल एक दूसरे को चुनाव में पटखनी देने के लिए प्लान पर प्लान बना रहे हैं।

यह भी पढ़ें: IAS-IPS की खान: भारत के ये तीन गांव, नेपाल ने किया अपने नक्शे में शामिल

कितने विधायकों को भारतीय जनता पार्टी देगी टिकट?

हालांकि राज्य में होने वाले उपचुनाव को लेकर तारीख का एलान नहीं किया गया है। अब इस उपचुनाव को लेकर चर्चा तेज है कि कांग्रेस छोड़ पार्टी में आए कितने विधायकों को भारतीय जनता पार्टी टिकट देगी? पिछले महीने MP बीजेपी के अध्यक्ष वीडी शर्मा ने एक समाचार एजेंसी से बात करते हुए कहा था कि कांग्रेस छोड़ बीजेपी में शामिल हुए सभी नेताओं को टिकट देने पर विचार किया जा रहा है।

सभी को उम्मीदवार बना सकती है पार्टी

बता दें कि जिन 24 विधानसभा क्षेत्रों में उपचुनाव होने हैं, उनमें 22 वे क्षेत्र हैं, जहां से सिंधिया समर्थकों ने इस्तीफा दिया है। बीजेपी इन सभी 22 नेताओं को पार्टी का उम्मीदवार बनाने का लगभग मन बना चुकी है।

यह भी पढ़ें: अंतरराष्ट्रीय वेबीनार का आयोजन, फ्यूचर ऑफ ब्रॉडबैंड विषय पर दी गई जानकारी

क्या कहते हैं दलबदलुओं के ट्रैक रिकॉर्ड

अगर दलबदलुओं के ट्रैक रिकॉर्ड की बात की जाए तो त्रिवेदी सेंटर ऑफ अशोका यूनिवर्सिटी की ओर से तैयार किए गए आंकड़ों के मुताबिक, BJP ने पिछले हरियाणा विधानसभा चुनाव में 14 दलबदलू उम्मीदवारों को खड़ा किया था। जिसमें से चार उम्मीदवारों को जीत हासिल हुई। हालांकि महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव में दलबदलुओं का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा था। यहां 20 में से 15 लोगों ने जीत हासिल की थी। हालांकि बीजेपी सरकार बनाने में नाकामयाब रही।

दिल्ली और झारखंड में हुआ था ये हाल

वहीं बीजेपी ने इस साल हुए दिल्ली के विधानसभा चुनाव में पांच दरबदलू कैंडिडेट्स को टिकट दिया था, जिसमें से एक ने जीत हासिल की। इस चुनाव में आम आदमी पार्टी ने शानदार जीत हासिल की थी। वहीं अगर झारखंड विधानसभा चुनाव की बत की जाए तो यहां पर ऐसे उम्मीदवारों का प्रदर्शन काफी अच्छा रहा। 17 बागियों में से सात को चुनाव में सफलता मिली।

यह भी पढ़ें: पाकिस्तान की थू-थू: इमरान सेना की हालत हुई खराब, जलाएं गए चेक-पोस्ट

2016 से 2018 के आंकड़ों पर करें गौर

वहीं अगर साल 2016 से 2018 के आंकड़ों को देखा जाए तो इस दौरान हुए बीजेपी की तरफ से मैदान पर उतार गए बागियों ने कमाल का प्रदर्शन दिखाया। 2016 में असम में हुए विधानसभा चुनाव में बीजेपी ने ऐसे सात बागियों को टिकट दिया, जिसमें से सभी ने चुनाव जीते थे। ये सभी कांग्रेस के बागी थे।

त्रिपुरा में ऐतिहासिक जीत

वहीं त्रिपुरा में BJP ने कांग्रेस के 10 बागियों को टिकट दिया था, जिनमें से नौ उम्मीदवारों ने जीत हासिल की थी। त्रिपुरा में इस जीत को भारतीय जनता पार्टी की ऐतिहासिक जीत मानी गई थी। क्योंकि इस बार बीजेपी ने त्रिपुरा में 25 साल पुराने कम्युनिस्ट पार्टी का शासन खत्म किया था। देशभर में बीजेपी कार्यकर्ताओं ने इस जीत का जश्न मनाया था।

यह भी पढ़ें: SC का बड़ा आदेश: आपस में बातचीत कर निकाले हल, कंपनियों को दी बड़ी राहत

देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

Shreya

Shreya

Next Story