×

चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी सरकार पर बोला बड़ा हमला, पूछा ये सवाल

गुरुवार को चिदंबरम ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए कहा, ‘जो सरकार लोगों को कम प्याज और लहसुन खाने की सलाह देती है, उसे चले जाना चाहिए। अर्थव्यवस्था के मामले में ये सरकार पूरी तरह से फेल हुई है’।

Aditya Mishra
Published on: 5 Dec 2019 3:27 AM GMT
चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था को लेकर मोदी सरकार पर बोला बड़ा हमला, पूछा ये सवाल
X

नई दिल्ली: पूर्व वित्त मंत्री और कांग्रेस के वरिष्ठ नेता पी. चिदंबरम 106 दिनों के बाद जेल से बाहर आ गए हैं। संसद के बाहर गुरुवार को चिदंबरम ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए मीडिया से कहा, ‘जो सरकार लोगों को कम प्याज और लहसुन खाने की सलाह देती है, उसे चले जाना चाहिए। अर्थव्यवस्था के मामले में ये सरकार पूरी तरह से फेल हुई है’।

प्रेस कॉन्फ्रेंस में कही ये बात

चिदंबरम ने गुरुवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की। इस दौरान पी. चिदंबरम ने अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर मोदी सरकार जमकर निशाना साधा जम्मू-कश्मीर से लेकर अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर पी. चिदंबरम सरकार पर बरसे और कहा कि मोदी सरकार को मान लेना चाहिए कि देश में मंदी हैये सरकार अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर पूरी तरह से दिशाहीन है

जम्मू-कश्मीर के मुद्दे पर साधा निशाना

106 दिन के बाद आपसे बात करने में खुशी हो रही है, मुझे जब घर से गिरफ्तार किया गया तो सबसे पहले जम्मू-कश्मीर के लोगों की याद आई जिन्हें इस तरह रखा गया है पूर्व वित्त मंत्री बोले कि आज बिना किसी आरोप के लोगों को हिरासत में लिया जा रहा है

सुप्रीम कोर्ट के द्वारा दिए गए आदेश का वह स्वागत करते हैं जो मामले अभी भी अदालत में हैं, उनपर वह कोई भी कमेंट नहीं करेंगेपिछले 106 दिनों में जो मेरे साथ हुआ, उससे मैं और भी मजबूत हुआ हूं बतौर मंत्री मेरा रिकॉर्ड बिल्कुल क्लीन रहा है, जिन्होंने मेरे साथ काम किया है वह उससे वाकिफ हैं

दिशाहीन हो गई मोदी सरकार

उन्होंने कहा कि सरकार पूरी तरह से गलत हैं, क्योंकि उनके पास कोई सबूत नहीं हैं सरकार लगातार गलती पर गलती कर रही हैं, जिन्हें छुपाने के लिए इस तरह के कदम उठाए जा रहे हैं आज अर्थव्यवस्था पर सरकार पूरी तरह से दिशाहीन है, आज जीडीपी 4.5 तक चली गई है क्या यही बीजेपी के अच्छे दिन हैं

प्रधानमंत्री क्यों चुप हैं?

पी. चिदंबरम ने कहा कि आज प्रधानमंत्री अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर चुप हैं, उन्होंने अपने मंत्रियों को इसे झेलने के लिए छोड़ दिया है हमारे लिए खुशी की बात होगी कि अगर जीडीपी 5 फीसदी तक भी पहुंचती है, क्योंकि जीडीपी के गणित को जिस तरह से बदला गया है उस हिसाब से हालत 1.5 फीसदी तक के हैं

अर्थव्यवस्था के मामले में ये सरकार पूरी तरह से फेल

संसद पहुंचने से पहले गुरुवार को चिदंबरम ने मोदी सरकार पर निशाना साधते हुए मीडिया से कहा, ‘जो सरकार लोगों को कम प्याज और लहसुन खाने की सलाह देती है, उसे चले जाना चाहिए। अर्थव्यवस्था के मामले में ये सरकार पूरी तरह से फेल हुई है’।

बता दे कि पी. चिदंबरम का ये बयान वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण के उस बयान के बाद सामने आया है जिसमें निर्मला ने कहा था वह प्याज़ नहीं खाती हैं इसलिए उन्हें फर्क नहीं पड़ता है। वित्त मंत्री के इस बयान पर राजनीतिक घमासान छिड़ गया है।

ये भी पढ़ें...कांग्रेस सांसद अधीर रंजन चौधरी ने उठाया अरुणाचल प्रदेश में चीन के घुसपैठ का मुद्दा

अर्थव्यवस्था पर सरकार को घेरेंगे चिदंबरम

बता दे कि आईएनएक्स मीडिया मामले में सीबीआई ने पी. चिदंबरम को उनके घर से गिरफ्तार कर लिया था, बीते दिनों सुप्रीम कोर्ट से उन्हें ज़मानत मिली थी। सुप्रीम कोर्ट के आदेशानुसार वह इस दौरान केस से जुड़ी कोई बात नहीं कर पाएंगे।

पी. चिदंबरम जब जेल में थे तब भी उनके ट्विटर हैंडल से ट्वीट आते रहते थे, जिसमें वह सरकार को अर्थव्यवस्था के मुद्दे पर घेरते रहे हैं। अब तो वह बाहर आ गए हैं और मीडिया से भी मुखातिब हो रहे हैं।

ऐसे में जब वह केस की बात नहीं रक पाएंगे, तो अर्थव्यवस्था पर उनसे सवाल हो सकते है। बता दें कि पी. चिदंबरम राज्यसभा सांसद भी हैं, ऐसे में वह शीतकालीन सत्र में भी दिख सकते हैं।

ये है आरोप

चिदंबरम के खिलाफ आईएनएक्स मीडिया भ्रष्टाचार मामले में सीबीआई ने 15 मई 2017 को केस दर्ज किया था। आरोप था कि 2007 में आईएनएक्स मीडिया समूह को विदेशों से मिली 305 करोड़ रुपये की फंडिंग के दौरान विदेशी निवेश प्रोत्साहन बोर्ड से क्लीयरेंस में अनियमितताएं बरती गईं। उस समय चिदंबरम देश के वित्त मंत्री थे। ईडी ने इसके बाद काला धन सफेद करने के आरोप में केस दर्ज किया था।

21 अगस्त से हिरासत में थे

21 अगस्त को सीबीआई ने गिरफ्तार किया था, तभी से वे हिरासत में थे। 16 अक्तूबर को ईडी ने उन्हें काला धन सफेद करने के मामले में गिरफ्तार किया। छह दिन बाद 22 अक्तूबर को सीबीआई द्वारा दर्ज मामले में उन्हें सुप्रीम कोर्ट ने जमानत दे दी थी। ईडी द्वारा दर्ज मामले में वे हिरासत में रखे गए।

बेटे ने ट्वीट कर दी ये जानकारी

पी चिदंबरम की तिहाड़ जेल से बाहर आती तस्वीरें रीट्वीट करते हुए उनके बेटे कार्ति चिदंबरम ने कहा कि 106 दिन बाद राहत मिली। साथ ही जानकारी दी कि बृहस्पतिवार सुबह 11 बजे पी चिदंबरम संसद में होंगे।

एक टीवी चैनल को उन्होंने कहा कि अगर भाजपा के पास साक्ष्य हैं तो इसे कोर्ट को प्रस्तुत करें या हमारे सामने रखें, उन्हें सीलबंद रखने का नाटक न करे। वे कोर्ट ट्रायल के लिए तैयार हैं। मिलिंद देवड़ा व पूर्व केंद्रीय मंत्री शशि थरुर ने कहा कि बेल बहुत पहले दे दी जानी चाहिए थी।

देरी से मिला न्याय, अन्याय जैसा होता है। राजस्थान के सीएम अशोक गहलोत ने राहुल ट्वीट को रीट्वीट किया। अधीर रंजन चौधरी, राज्यसभा के उपनेता आनंद शर्मा ने बदले की राजनीति को लोकतंत्र के लिए खतरा बताया।

ये भी पढ़ें...राहुल जल्द संभाल सकते हैं कांग्रेस की कमान, यहां से मिले बड़े संकेत

कांग्रेस में ख़ुशी का माहौल

कांग्रेस पार्टी ने चिदंबरम की जमानत के बाद ट्वीट में लिखा, ‘अंतत: सत्य की जीत हुई, सत्यमेवजयते।’ पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी ने लिखा ‘चिदंबरम को 106 दिन जेल में रखना बदला लेने और दंड देने जैसा था।

खुशी है कि सुप्रीम कोर्ट ने उन्हें बेल दे दी। मुझे विश्वास है कि निष्पक्ष सुनवाई में वे अपने को निर्दोष साबित कर पाएंगे।’ उनके वकील अभिषेक मनु सिंघवी ने कोर्ट के निर्णय को संतुलित और मानव अधिकारों के अनुरूप बताया। साथ ही इसे ‘लंबी सुरंग के बाद नजर आई रोशनी’ जैसा भी कहा।

कांग्रेस मना रही ‘भ्रष्टाचार का उत्सव’ : भाजपा

भाजपा ने चिदंबरम की जमानत पर कांग्रेस पार्टी से आई प्रतिक्रियाओं को ‘भ्रष्टाचार का उत्सव’ बताया। पार्टी प्रवक्ता संबित पात्रा ने कहा ‘अंतत: चिदंबरम भी ओओबीसी (आउट ऑन बेल क्लब) में शामिल हो गए। इसके सदस्यों में सोनिया, राहुल गांधी, रॉबर्ट वाड्रा, मोतीलाल वोरा, भूपिंदर हुड्डा, शशि थरूर आदि शामिल हैं।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story