Top

कांग्रेस में नया अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया तेज, पार्टी अधिवेशन पर जल्द फैसला

कांग्रेस में नए अध्यक्ष के चुनाव की सरगर्मी बढ़ने लगी है। इस साल पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु सहित कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में माना जा रहा है की नए अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों का जल्द ही एलान होगा।

SK Gautam

SK GautamBy SK Gautam

Published on 2 Jan 2021 8:53 AM GMT

कांग्रेस में नया अध्यक्ष चुनने की प्रक्रिया तेज, पार्टी अधिवेशन पर जल्द फैसला
X
LIVE Congress: मोदी पर हल्ला बोल, कहा समय आ गया है साथियों...
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print
  • Facebook
  • Twitter
  • Whatsapp
  • Telegram
  • Linkedin
  • Print

अंशुमान तिवारी

नई दिल्ली। सियासी मोर्चे पर विभिन्न चुनौतियों से जूझ रही कांग्रेस में नए अध्यक्ष के चुनाव की सरगर्मी बढ़ने लगी है। इस साल पश्चिम बंगाल और तमिलनाडु सहित कई राज्यों में विधानसभा चुनाव होने हैं। ऐसे में माना जा रहा है की नए अध्यक्ष के चुनाव की तारीखों का जल्द ही एलान होगा।

पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि पार्टी के नए अध्यक्ष के साथ ही कांग्रेस कार्यसमिति का भी चुनाव हो सकता है। पार्टी की ओर से एआईसीसी का अधिवेशन जल्द बुलाने की तैयारियां शुरू कर दी गई हैं। इसे अध्यक्ष के चुनाव की दिशा में बड़ा संकेत माना जा रहा है।

प्रतिनिधियों का डिजिटल पहचान पत्र तैयार

कांग्रेस के वरिष्ठ नेता मधुसूदन मिस्त्री की अगुवाई वाले चुनाव प्राधिकरण की सक्रियता इन दिनों बढ़ गई है। अध्यक्ष के चुनाव के संचालन की तैयारियों में जुटे प्राधिकरण ने विभिन्न राज्यों के एआईसीसी प्रतिनिधियों का डिजिटल पहचान पत्र तैयार कर लिया है।

congress party

राहुल के विदेश से लौटने का इंतजार

पार्टी सूत्रों का कहना है कि अध्यक्ष पद के चुनाव के लिए ढांचागत व्यवस्था भी दुरुस्त कर ली गई है। अब पार्टी हाईकमान की ओर से चुनाव कार्यक्रमों पर अंतिम फैसले का इंतजार किया जा रहा है। पार्टी के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी इन दिनों विदेश के दौरे पर हैं। माना जा रहा है कि उनके लौटते ही इस दिशा में कदम उठाया जाएगा।

ये भी देखें: खबरदार: डिजिटल ऐप से न लें लोन, बन सकता है जान का दुश्मन

वरिष्ठ नेताओं की अगले हफ्ते बैठक संभव

पार्टी से जुड़े सूत्रों का कहना है कि चुनाव कार्यक्रमों पर चर्चा करने के लिए पार्टी के वरिष्ठ नेताओं की अगले हफ्ते बैठक हो सकती है। इस बैठक में हुई चर्चा के आधार पर बाद में चुनाव की तारीखों का एलान संभव है। जानकारों के मुताबिक वरिष्ठ नेताओं की इस बैठक में पार्टी अध्यक्ष के चुनाव के लिए एआईसीसी के अधिवेशन पर भी फैसला लिया जा सकता है।

वैसे अभी तक कांग्रेस में नए नेतृत्व को लेकर दुविधा की स्थिति खत्म नहीं हुई है। माना जा रहा है कि यह दुविधा खत्म होने पर कांग्रेसी हाईकमान की ओर से चुनाव कार्यक्रमों पर मुहर लगा दी जाएगी।

rahul gandhi

अध्यक्ष बनने से हिचक रहे हैं राहुल

सूत्रों के मुताबिक पिछले लोकसभा चुनाव के बाद कांग्रेस अध्यक्ष पद से इस्तीफा देने वाले राहुल गांधी एक बार फिर पार्टी की कमान संभालने से हिचक रहे हैं। पार्टी के कोर ग्रुप के दो नेताओं का कहना है कि कई बार मनाने की कोशिश करने के बावजूद राहुल इस पद पर वापसी के लिए तैयार नहीं हो रहे हैं।

सोनिया के जरिए मनाने की कोशिश

पार्टी में नए अध्यक्ष के चयन की प्रक्रिया से जुड़े एक नेता का कहना है कि पार्टी के वरिष्ठ नेता राहुल गांधी को एक बार फिर अध्यक्ष पद संभालने के लिए मनाने में जुटे हैं। इन नेताओं ने इस संबंध में पार्टी की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी से भी बातचीत की है ताकि वे राहुल गांधी को फैसला बदलने के लिए तैयार कर सकें। वैसे अभी तक की स्थिति के हिसाब से यही कहा जा सकता है कि राहुल गांधी अध्यक्ष बनने से हिचक रहे हैं।

ये भी देखें: रोज 10 हजार ब्रेड पकौड़ा और एक टन चाय, पढ़ें किसान आन्दोलन से जुड़ी रोचक बातें

असंतुष्ट नेताओं ने लिखी थी चिट्ठी

कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष सोनिया गांधी का स्वास्थ्य इन दिनों ठीक नहीं चल रहा है और पार्टी में नए अध्यक्ष की मांग लगातार तेज होती जा रही है। पिछले साल अगस्त महीने के दौरान कांग्रेस के 23 वरिष्ठ नेताओं ने सोनिया गांधी को चिट्ठी लिखकर पार्टी की कार्यशैली में बदलाव लाने की मांग की थी।

इन नेताओं ने पार्टी की सक्रियता बढ़ाने के लिए जल्द से जल्द नया अध्यक्ष बनाने की भी मांग की थी। उनका कहना था कि भाजपा सियासी रूप से दिन-प्रतिदिन मजबूत होती जा रही है।भाजपा की चुनौतियों का सामना करने के लिए पार्टी को अपना तौर तरीका बदलना होगा।

congress party-2

राहुल के सिवा दूसरे नाम पर आम राय मुश्किल

कांग्रेस में राहुल गांधी के सिवा किसी और के नाम पर आम राय बनना काफी मुश्किल लग रहा है और राहुल गांधी पार्टी की कमान संभालने के लिए तैयार नहीं दिख रहे हैं। ऐसे में पार्टी में अभी भी दुविधा की स्थिति दिख रही है।

ये भी देखें: वैज्ञानिकों ने बताया, कितना खतरनाक है कोरोना का नया स्ट्रेन

दूसरी ओर कांग्रेस के वरिष्ठ नेता और मीडिया प्रभारी रणदीप सिंह सुरजेवाला का दावा है कि 99.9 फीसदी कांग्रेसी राहुल गांधी को ही पार्टी का अध्यक्ष बनाना चाहते हैं। उनका कहना है कि नए अध्यक्ष के रूप में राहुल गांधी को लेकर एक राय बनती दिख रही है। सुरजेवाला के मुताबिक राहुल का अध्यक्ष बनना तय है।उनके नेतृत्व के लिए पूरी पार्टी पूरी तरह एकजुट है।

दोस्तों देश दुनिया की और खबरों को तेजी से जानने के लिए बनें रहें न्यूजट्रैक के साथ। हमें फेसबुक पर फॉलों करने के लिए @newstrack और ट्विटर पर फॉलो करने के लिए @newstrackmedia पर क्लिक करें।

SK Gautam

SK Gautam

Next Story