×

LIVE: जम्मू-कश्मीर दौरे के लिए रवाना हुए राहुल गांधी

जम्मू-कश्मीर से जब से आर्टिकल 370 हटा है, तब से इसपर सियासत तेज हो गयी है। राहुल गांधी से पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी कश्मीर जाने की कोशिश की थी लेकिन उन्हे भी वापस लौटा दिया गया था। जब से राज्य से विशेष दर्जा छीना गया है, तब कांग्रेस इसका जमकर विरोध कर रही है।

Manali Rastogi
Published on: 24 Aug 2019 6:33 AM GMT
LIVE: जम्मू-कश्मीर दौरे के लिए रवाना हुए राहुल गांधी
X
LIVE: जम्मू-कश्मीर दौरे के लिए रवाना हुए राहुल गांधी

श्रीनगर: कांग्रेस नेता राहुल गांधी जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल 370 हटने के बाद पहली बार राज्य की स्थिति का जायजा लेने श्रीनगर दौरे के लिए रवाना हो चुके हैं। राहुल गांधी के साथ कई विपक्षी नेता भी शनिवार को श्रीनगर दौरे के तैयारी में हैं। हालांकि, प्रशासन ने गांधी से अपील की है कि वह अपना जम्मू-कश्मीर टाल दें लेकिन इसके बाद भी गांधी रवाना हो गए हैं।

यह भी पढ़ें: UAE में बोले PM- 370 आंतरिक मसला, आतंक से निपटने के लिए किया था कमजोर

रवाना हुए राहुल गांधी, जानें हर अपडेट :

  • विपक्ष के नेता शरद यादव, माजिद मेमन, डी. राजा और मनोज झा राहुल गांधी के साथ जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जा रहे हैं।
  • राहुल गांधी के साथ अन्य विपक्षी दलों के नेता जम्मू-कश्मीर दौरे पर जा रहे हैं। शरद यादव, डी. राजा, माजिद मेमन आदि भी कश्मीर जा रहे विपक्ष के प्रतिनिधिमंडल में शामिल।
  • जम्मू-कश्मीर रवाना हुए राहुल गांधी, श्रीनगर की फ्लाइट पर हुए सवार।
  • दिल्लीः कश्मीर जाने के लिए अपने आवास से निकले राहुल गांधी। विपक्ष का प्रतिनिधमंडल आज कश्मीर के दौरे पर जाएगा।
  • हमें घर नहीं जाने देते, उमर अब्दुल्ला, फारूक अब्दुल्ला, महबूबा मुफ्ती को घूमने नहीं दिया जा रहा है। इसका मतलब है कि सरकार कुछ छिपा रही हैः गुलाम नबी आजाद
  • जम्मू-कश्मीर के दौरे पर जाने से पहले बोले कांग्रेस नेता गुलमा नबी आजाद, 'यदि हालात सामान्य हैं तो मुझे अपने घर जाने क्यों नहीं दिया जा रहा है?'
  • कश्मीर दौरे पर जाने वाले विपक्ष के प्रतिनिधिमंडल में शामिल एनसीपी नेता माजिद बोले- हमारा उद्देश्य वहां जाकर डिस्टर्ब करने का नहीं है। हम सरकार के विरोध में वहां नहीं जा रहे हैं। हम सरकार के समर्थन में जा रहे हैं, जिससे कि हम यह सलाह दे सकें कि क्या किया जाना चाहिए।
  • बता दें कि अनुच्छेद 370 को हटाने के फैसले से पहले से ही जम्मू-कश्मीर के कई नेता नजरबंद हैं। इनमें पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती और उमर अब्दुल्ला भी शामिल हैं। पिछले दिनों जब विपक्ष के नेता गुलाम नबी आजाद कश्मीर जाने की कोशिश कर रहे थे तो उन्हें जम्मू एयरपोर्ट पर ही रोक लिया गया और दिल्ली वापस भेज दिया गया।
  • जम्मू-कश्मीर के विशेष दर्जे को खत्म किए जाने के बाद से विपक्ष घाटी के हालात को लेकर सरकार को घेरने का प्रयास करता रहा है। इसी क्रम में राहुल गांधी के ट्वीट का जवाब देते हुए राज्यपाल सत्यपाल मलिक ने उन्हें कश्मीर आकर हालात देखने का न्योता दिया था।
  • राहुल गांधी के अलावा डीएमके, आरजेडी और लेफ्ट के कई नेताओं ने शनिवार को श्रीनगर जाने की बात कही है।
  • हालांकि जम्मू-कश्मीर के प्रशासन ने राहुल से दौरा टालने की अपील की है। जम्मू-कश्मीर के सूचना एवं जनसंपर्क विभाग ने विपक्षी नेताओं से अपील की है, 'राजनीतिक नेताओं से अपील है कि वे श्रीनगर के दौरे पर न आएं क्योंकि इससे अन्य लोगों को असुविधा होगी।
  • जम्मू-कश्मीर में अनुच्छेद 370 हटने के बाद पैदा हुए हालात का जायजा लेने के लिए राहुल गांधी समेत कई विपक्षी नेता आज श्रीनगर का दौरा करने की तैयारी में हैं।

बता दें, जम्मू-कश्मीर से जब से आर्टिकल 370 हटा है, तब से इसपर सियासत तेज हो गयी है। राहुल गांधी से पहले कांग्रेस नेता गुलाम नबी आजाद ने भी कश्मीर जाने की कोशिश की थी लेकिन उन्हे भी वापस लौटा दिया गया था। जब से राज्य से विशेष दर्जा छीना गया है, तब कांग्रेस इसका जमकर विरोध कर रही है।

Manali Rastogi

Manali Rastogi

Next Story