×

राजस्थान: कांग्रेस ने बुलाई बैठक, आज खत्म हो सकता है गहलोत-पायलट विवाद?

राजस्थान की राजनीति के लिए आज का दिन बेहद ही अहम साबित होने वाला है। सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच खींचतान आज खत्म हो सकती है।

Newstrack
Published on: 14 July 2020 3:26 AM GMT
राजस्थान: कांग्रेस ने बुलाई बैठक, आज खत्म हो सकता है गहलोत-पायलट विवाद?
X

जयपुर: राजस्थान की राजनीति के लिए आज का दिन बेहद ही अहम साबित होने वाला है। सीएम अशोक गहलोत और डिप्टी सीएम सचिन पायलट के बीच खींचतान आज खत्म हो सकती है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक पायलट अभी भी सीएम बनने की जिद पर अड़े हुए हैं। जबकि अशोक गहलोत कुर्सी से हटने को तैयार नहीं हैं। वही कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी को राजस्थान की कमान सौंप दी गई है।

उन्हें जल्द इस पूरे मसले को सुलझा लेने को कहा गया है। कांग्रेस आलाकमान ने सचिन पायलट से कहा है कि आगे कोई भी बात बढ़ाने से पहले वे जयपुर में विधायक दल की बैठक में शामिल हों।

राजस्थान में गहलोत या पायलट, किसे मिलेगी सत्ता की चाभी, यहां जानें

आज 10 बजे दोबारा विधायकों की बैठक

सूत्रों के मुताबिक, पार्टी आलाकमान इस मामले को बहुत ज्यादा नहीं खींचना चाहता और कोशिश है कि मंगलवार तक इसका समाधान निकल जाए।

इससे पहले जयपुर पहुंचे कांग्रेस प्रवक्ता रणदीप सुरजेवाला ने कहा कि मंगलवार को 10 बजे दोबारा विधायक दल की बैठक बुलाई गई है। उन्होंने कहा कि बैठक में सचिन पायलट और उनके साथ के लोगों को भी आमंत्रित किया गया है।

सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक आलाकमान पायलट के बर्ताव से बिल्कुल भी खुश नहीं है। उसे लगता है कि सचिन पायलट का ऐसे समय में अड़ जाना सही फैसला नहीं है जबकि उन्हें महज 15 विधायकों का ही समर्थन प्राप्त है।

आलाकमान के आगे समझौते की कोई शर्त नहीं रखी है: पायलट

राजस्थान में दिन भर चले सियासी घमासान के बीच डिप्टी सीएम सचिन पायलट का बड़ा बयान सामने आया है। जिसमें पायलट ने कहा है कि उन्होंने कोई भी समझौते की शर्त नहीं रखी है, और किसी आलाकमान से उनकी कोई बातचीत नहीं चल रही है।

उनके गुट की तरफ से अभी भी ये दावा किया जा रहा कि अशोक गहलोत के पास कांग्रेस के मात्र 84 विधायक हैं बाकी सचिन पायलट के सपोर्ट में साथ खड़े हैं।

गहलोत ने विधायकों की कराई परेड

हैरान करने वाली बात ये है कि पायलट गुट का यह दावा ऐसे वक्त में सामने आया है जब सोमवार दोपहर में अशोक गहलोत ने 100 से अधिक विधायकों का शक्ति प्रदर्शन किया।

मीटिंग के बाद उनकी परेड कराई गई। सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक सीएम अशोक गहलोत को 109 विधायकों का समर्थन हासिल है। इनमें से 104 जयपुर में इस वक्त ठहरे हुए हैं, जबकि 5 विधायकों ने अपना समर्थन पत्र उन्हें सौंपा है। वहीं सचिन पायलट के सपोर्ट मं, उन्हें मिलाकर कुल 17 विधायक हैं।

उधर कांग्रेस नेतृत्व की तरफ से भी दिन भर गहलोत और पायलट के मान मन्नौवल की खबरें आती रही। सचिन पायलट से कहा है कि वह आएं और बात करें।

गहलोत की बल्ले-बल्ले: समर्थन में आए 109 MLA, पायलट के साथ 16 विधायक

पायलट में आई नरमी

राजस्थान में उठा सियासी तूफान अभी पूरी तरह से थमता नजर नहीं आ रहा है। सोमवार के दिन भी भी सीएम अशोक गहलोत और सचिन पायलट में खींचतान जारी रही।

गहलोत और पायलट दोनों ही अपनी जिद में अड़े हुए हैं। हालांकि गहलोत का पलड़ा अभी भी भारी बताया जा रहा है। ये गहलोत के प्रभाव का ही असर है कि कांग्रेस आलाकमान ने उनकी जगह पायलट को मनाने पर जोर दिया है।

जिसके बाद पायलट के अंदर थोड़ी नरमी भी देखने को मिली है लेकिन अभी तक ये साफ़ नहीं है कि उनका अगला कदम क्या होगा?

उधर प्रियंका गांधी, राहुल गांधी, पी. चिद्बरम समेत कई बड़े नेताओं ने उनसे फोन पर बात की है और उन्हें मनाने की कोशिश भी की है। प्रियंका ने अब खुद राजस्थान में उठे सियासी तूफ़ान को कंट्रोल में करने की बागडोर अपने हाथों में ले ली है।

राजस्थान में गहलोत या पायलट, किसे मिलेगी सत्ता की चाभी, यहां जानें

Newstrack

Newstrack

Next Story