×

राजभर की विदाई, योगी ने अपने फैसले से राजनाथ की याद दिलाई

पिछले एक साल से प्रदेश की राजनीति में छाए संशय के बादलों को साफ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब ओमप्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया तो राजनाथ सिंह के मुख्यमंत्रित्व काल में सहयोगी दल के बिजली मंत्री नरेश अग्रवाल को बर्खास्त करने का इतिहास दोहरा दिया गया।

Rishi
Published on: 20 May 2019 8:46 AM GMT
राजभर की विदाई, योगी ने अपने फैसले से राजनाथ की याद दिलाई
X

श्रीधर अग्निहोत्री

लखनऊ : पिछले एक साल से प्रदेश की राजनीति में छाए संशय के बादलों को साफ करते हुए मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने जब ओमप्रकाश राजभर को मंत्रिमंडल से बर्खास्त किया तो राजनाथ सिंह के मुख्यमंत्रित्व काल में सहयोगी दल के बिजली मंत्री नरेश अग्रवाल को बर्खास्त करने का इतिहास दोहरा दिया गया।

ये भी देखें :गठबंधन धर्म की मर्यादा को तार-तार किया राजभर ने- महेंद्र नाथ

मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ के इस फैसले से 18 साल पहले भाजपा सरकार के उस फैसले की याद ताजा हो गयी जब 2001 में राजनाथ सिंह प्रदेश के मुख्यमंत्री थें और भाजपा अपनी सरकार नरेश अग्रवाल की पार्टी लोकतांत्रिक कांग्रेस के सहयोग से चला रही थी। तब राजनाथ सिंह सरकार को लोकां के 13 विधायकों का समर्थन हासिल था। लेकिन नरेश अग्रवाल अक्सर सरकार गिराने की धमकी दिया करते थे। नरेश अग्रवाल पर भ्रष्टाचार के आरोप भी लगे थे और इसी तरह तत्कालीन मुख्यमंत्री राजनाथ सिंह ने अचानक नरेश अग्रवाल को मंत्रिमंडल से बर्खास्त कर सबको चकित कर दिया था।

जहां तक राजभर की बात है तो इसकी संभावना लोकसभा चुनाव के दौरान ही शुरू हो चुकी थी। तब सीटों के बंटवारे को लेकर भाजपा नेतृत्व और ओमप्रकाश राजभर में तल्खी तेजी आ चुकी थी। राजभर पूर्वांचल की दो सीटों पर चुनाव लडना चाहते थें लेकिन भाजपा नेतृत्व चाहता था कि सुहेलदेव समाज पार्टी को एक ही सीट दी जाए। इस बात की शर्त लगा दी गयी कि राजभर की पार्टी का प्रत्याशी भाजपा के कमल निशान से ही चुनाव लडे। लेकिन राजभर इस बात से सहमत नहीं थे जिसके बाद उन्होंने भाजपा को सबक सिखाने के लिए अपनी पार्टी के 39 प्रत्याशियों को चुनाव मैदान में उतार दिए।

ये भी देखें :सीएम योगी ने मंत्रिमंडल से किया बर्ख़ास्त, ओम प्रकाश राजभर बोले स्वागत है

इस दौरान सुहेलदेव समाज पार्टी के अध्यक्ष ओमप्रकाश राजभर ने अपनी हर जनसभा में भाजपा की आलोचना कर सबक सिखाने की बात कही। लेकिन हद तो तब हो गयी जब उन्होंने एक जनसभा में भाजपा कार्यकर्ताओं की आलोचना करने के बाद भद्दी गाली दी। यह वीडियो चुनाव के दौरान खूब वायरल हुआ। वायरल होने का असर यह रहा कि वीडियो जब पार्टी के प्रदेश नेतृत्व के पास पहुंचा तो पार्टी नेतृत्व चाहकर भी इस पर कोई कार्यवाही नहीं कर सका। लेकिन 19 मई को आखिरी चरण का मतदान खत्म होने और एक्जिट पोल में भाजपा की बढत को देख इस बात का फैसला कर लिया गया कि अब भाजपा और सुहेलदेव समाज पार्टी के रास्ते अलग कर लिए जाए।

आज सुबह ही योगी आदित्यनाथ ने राजभर की बर्खास्तगी के साथ ही उनके दल के दूसरे सदस्यों, जो विभिन्न आयोग परिषद, निगमों और बोर्डो में पदासीन थें को भी बर्खास्त कर दिया। इसमें उनके एक पुत्र अरविन्द राजभर भी शामिल हैं।

Rishi

Rishi

आशीष शर्मा ऋषि वेब और न्यूज चैनल के मंझे हुए पत्रकार हैं। आशीष को 13 साल का अनुभव है। ऋषि ने टोटल टीवी से अपनी पत्रकारीय पारी की शुरुआत की। इसके बाद वे साधना टीवी, टीवी 100 जैसे टीवी संस्थानों में रहे। इसके बाद वे न्यूज़ पोर्टल पर्दाफाश, द न्यूज़ में स्टेट हेड के पद पर कार्यरत थे। निर्मल बाबा, राधे मां और गोपाल कांडा पर की गई इनकी स्टोरीज ने काफी चर्चा बटोरी। यूपी में बसपा सरकार के दौरान हुए पैकफेड, ओटी घोटाला को ब्रेक कर चुके हैं। अफ़्रीकी खूनी हीरों से जुडी बड़ी खबर भी आम आदमी के सामने लाए हैं। यूपी की जेलों में चलने वाले माफिया गिरोहों पर की गयी उनकी ख़बर को काफी सराहा गया। कापी एडिटिंग और रिपोर्टिंग में दक्ष ऋषि अपनी विशेष शैली के लिए जाने जाते हैं।

Next Story