×

राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने चला बड़ा सियासी दांव, 65 विधायकों को भेजा रिसॉर्ट

गुजरात में उठा सियासी तूफान थमने का नाम नहीं ले रहा है। राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को मतदान होना है। उससे पहले ही यहां राजनीतिक पारा गर्म होने लगा है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों एक दूसरे को पटखनी देने के लिए रणनीति बनाने में दिन रात जुटे हुए हैं।

Aditya Mishra
Published on: 6 Jun 2020 5:46 AM GMT
राज्यसभा चुनाव: कांग्रेस ने चला बड़ा सियासी दांव, 65 विधायकों को भेजा रिसॉर्ट
X

अहमदाबाद: गुजरात में उठा सियासी तूफान थमने का नाम नहीं ले रहा है। राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को मतदान होना है। उससे पहले ही यहां राजनीतिक पारा गर्म होने लगा है। बीजेपी और कांग्रेस दोनों एक दूसरे को पटखनी देने के लिए रणनीति बनाने में दिन रात जुटे हुए हैं।

उधर राज्यसभा चुनाव से पहले ही गुजरात में कांग्रेस को तगड़ा झटका लगा है। पार्टी के 8 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं। बाकी विधायकों को बचाने के लिए कांग्रेस पार्टी खूब पसीने बहा रही है। बचे हुए विधायकों को कांग्रेस ने रिसॉर्ट में भेज दिया है। यहां पर पहरा भी बिठा दिया गया है।राज्यसभा की 18 सीटों के लिए 19 जून को मतदान होगा, इनमें गुजरात की 4 सीटें भी है।

कांग्रेस-भाजपा में छिड़ी जंग: बीजेपी प्रवक्ता संबिता पात्रा ने दिया जवाब, ये है मामला

रिजॉर्ट में रखें गए हैं विधायक

यहां ये भी बता दें कि मार्च महीने से लेकर अबतक कांग्रेस के 8 विधायक इस्तीफा दे चुके हैं। उत्तरी क्षेत्र के 21 विधायक अम्बाजी के रिजॉर्ट पहुंचे हैं। हर जोन की जिम्मेदारी बड़े नेताओं को सौंपी गई है।

अभी तक जो जानकारी निकलकर सामने आई है, उसके मुताबिक, कांग्रेस ने अपने 65 विधायकों को अलग-अलग जोन में रिजॉर्ट में भेज दिया है।

मजदूरों से पैसा वसूल रहा बीजेपी नेता का भाई! वीडियो हुआ वायरल

कांग्रेस में फूट की अटकलें

गुजरात कांग्रेस के सीनियर लीडर्स ने भाजपा पर विधायकों के खरीद-फरोख्त का आरोप लगाया है। यहां ध्यान दिला दें कि पिछले दिनों ट्वीट करते हुए कांग्रेस की तरफ से ये बयान दिया गया था कि गुजरात में बीजेपी सरकार कोरोना वायरस के संक्रमण को रोकने में सफल नहीं हो सकी है, लेकिन विधायकों के खरीद फरोख्त पर उसका पूर्ण नियंत्रण है। क्या कोई भी सरकार या कोई भी पार्टी इस लेवल पर पहुंच सकती है।

सूत्र तो यहां तक कह रहे हैं कि कांग्रेस पार्टी में दो फाड़ हो चुकी है। दो दिन पहले करजन विधानसभा क्षेत्र के विधायक बृजेश मेरजा ने भी अपना इस्तीफा विधानसभा अध्यक्ष राजेंद्र त्रिवेदी को सौंप दिया था। अभी तक कांग्रेस के 8 विधायकों के इस्तीफा देने की बात सामने आ चुकी हैं।

बीजेपी को गरीबों की नहीं पूंजीपति के हितों को बचाने की चिंता: अखिलेश यादव

गुजरात में राज्यसभा का सियासी गणित यहां समझें

सबसे पहले तो आपको मालूम हो कि राज्यसभा में गुजरात विधानसभा में बीजेपी के पास 103 विधायक हैं, जबकि एनसीपी से एक और बीटीपी के 2 विधायकों का भी उसे समर्थन है।

टोटल 106 विधायक बीजेपी के साथ हैं। वहीं अभी तक कांग्रेस के पास 73 विधायक थे, जिनमें निर्दलीय उम्मीदवार जिग्नेश मेवानी भी थे। लेकिन अब 8 कांग्रेस विधायकों ने इस्तीफा दे दिया है। इसके बाद कांग्रेस के पास 65 विधायक ही बचे हैं। लेकिन अगर जिग्नेश मेवानी को भी गिनती में शामिल करें ये आंकड़ा 66 विधायकों तक पहुंचता है।

Aditya Mishra

Aditya Mishra

Next Story