×

राज्यों ने केंद्र से मांगे बकाए पैसे, पूछा क्या बढ़ेगा लॉकडाउन

कोरोना वायरस ने इस वक्त पूरे देश में अपने पैर पसार रखे हैं। वहीं केंद्र और राज्य सरकारों के लिए कोरोना की जंग काफी चुनौतीपूर्ण बनी हुई है। इस बीच राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार से अपने बकाए पैसे की मांग की है।

Shreya
Published on: 2 April 2020 10:06 AM GMT
राज्यों ने केंद्र से मांगे बकाए पैसे, पूछा क्या बढ़ेगा लॉकडाउन
X

नई दिल्ली: कोरोना वायरस ने इस वक्त पूरे देश में अपने पैर पसार रखे हैं। वहीं केंद्र और राज्य सरकारों के लिए कोरोना की जंग काफी चुनौतीपूर्ण बनी हुई है। इस बीच राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार से अपने बकाए पैसे की मांग की है।

PM मोदी ने मुख्यमंत्रियों से की बात

दरअसल, PM मोदी आज वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के जरिए सभी राज्यों के मुख्यमंत्रियों से बात कर रहे थे। इस दौरान राज्य सरकारों ने केंद्र सरकार से मेडिकल किट, आर्थिक मदद और बकाए पैसे की मांग की है। राज्यों ने केंद्र से ये भी पूछा कि क्या लॉकडाउन को बढ़ाया जा सकता है?

यह भी पढ़ें: राम नवमी के मौके पर कन्या पूजन पर कुछ ऐसे गयी कन्याएं, देखें तस्वीरें

राज्यों ने केंद्र सरकार से मांगी मदद

बता दें कि पश्चिम बंगाल की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने PM मोदी से 25 सौ करोड़ रुपये की मदद मांगी है। इसके साथ ही उन्होंने पुराने बकाए यानि 50 हजार करोड़ की भी मांग की है। इसके अलावा पंजाब सरकार ने भी पुराने बकाए (60 हजार करोड़) की मांग की है। इसके साथ ही पंजाब ने केंद्र की मोदी सरकार से नई फसल के आने से पहले दो लाख मीट्रिक टन गेहूं की व्यवस्था करने की भी मांग रखी है।

PPE की पीएम मोदी से की गई डिमांड

पश्चिम बंगाल और पंजाब समेत बाकी राज्यों ने भी PM मोदी से पर्सनल प्रोटेक्शन इक्वीपमेंट (PPE) की सप्लाई करने की मांग की है, ताकि कोरोना से लड़ाई लड़ने में मदद मिल सके। साथ ही इन राज्यों ने अपने पुराने बकाए पैसों को भी देने को कहा है। राज्य सरकारों ने PM नरेंद्र मोदी से कहा कि इस बार लॉकडाउन की वजह से राजस्व कलेक्शन में भारी कमी आएगी, जिसकी भरपाई केंद्र सरकार को करना चाहिए।

यह भी पढ़ें: मेरठ: यूक्रेन में फंसे 600 भारतीय छात्रों को एयरलिफ्ट कराने की उठी मांग

क्या बढ़ाया जाएगा लॉकडाउन

वहीं प्रधानमंत्री मोदी ने राज्य सरकारों से प्रधानमंत्री गरीब कल्याण योजना को राज्य में लागू करने की अपील की है। PM मोदी ने कहा कि राज्य सरकारें पलायन को रोकने की कोशिश करें। इसके साथ ही गरीबों को उनके खाते में पैसा और राशन मिल जाए। इसके अलावा राज्य सरकारों ने PM मोदी से लॉकडाउन को बढ़ाए जाने को लेकर भी सवाल पूछे। राज्यों ने पूछा कि क्या लॉकडाउन को बढ़ाया जाएगा?

वहीं पीएम नरेंद्र मोदी ने मुख्यमंत्रियों से बात करते हुए कहा कि हम राज्य सरकारों से बेहतरीन समन्वय स्थापित करने की कोशिश कर रहे हैं। क्योंकि हम सबको मिलकर कोरोना से जंग लड़नी है। उन्होंने कहा कि केंद्र सरकार हर कदम पर राज्य सरकार का साथ देगी। PM मोदी ने राज्यों के मेडिकल सुविधाओं के बारे में भी संज्ञान लिया। साथ ही क्वारनटीन सेंटर की हालत की विस्तृत रिपोर्ट भी ली।

यह भी पढ़ें: तबलीगी जमात पर सीएम योगी सख्त, बदसलूकी करने वालों पर FIR का दिया आदेश

Shreya

Shreya

Next Story