×

MP:CM पद के लिए खींचतान शुरू,इन 4 नामों में से कल होगा असली दावेदार का एलान

मध्यप्रदेश की राजनीति में फिर से खींचतान शुरू हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा में आज कमल नाथ सरकार का फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश देने के बाद भाजपा में नई सरकार के गठन की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। सरकार बनने की स्थिति में बतौर मुख्यमंत्री उसका नेतृत्व कौन करेगा,

suman
Published on: 20 March 2020 4:28 PM GMT
MP:CM पद के लिए खींचतान शुरू,इन 4 नामों में से कल होगा असली दावेदार का एलान
X

भोपाल: मध्यप्रदेश की राजनीति में फिर से खींचतान शुरू हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने विधानसभा में आज कमल नाथ सरकार का फ्लोर टेस्ट कराने का आदेश देने के बाद भाजपा में नई सरकार के गठन की सुगबुगाहट शुरू हो गई है। सरकार बनने की स्थिति में बतौर मुख्यमंत्री उसका नेतृत्व कौन करेगा, इसे लेकर खींचतान शुरू हो गई है। फिलहाल सारे मोर्चो पर पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान नेतृत्व कर रहे हैं, लेकिन अगला सीएम कौन होगा, इसे लेकर भाजपा पत्ते नहीं खोले हैं। पार्टी नेताओं का कहना है कि नेतृत्व का फैसला हाईकमान ही करेगा।

यह पढ़ें....भ्रष्टाचारियों पर सीएम योगी ने कसा शिकंजा, अधिकारियों पर जांच का आदेश

इधर, पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज सिंह चौहान सभी के पसंदीदा नेता नहीं हैं। पीएम मोदी और केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह की पहली पसंद केन्द्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर हैं। भाजपा के नेता नरोत्तम मिश्रा भी सीएम बनना चाहते हैं और भाजपा में राज्य के मुख्यमंत्री को लेकर अब हलचल काफी तेज है।

भाजपा के एक राज्यसभा सांसद का कहना है कि शिवराज को ही मुख्यमंत्री बनना चाहिए। खबरों के अनुसार तैयारी भी ऐसी ही है।ये बात सबको पसंद नहीं, लेकिन बहुतों ने शिवराज सिंह को अपना नेता चुन लिया हैं। हैं।

यह पढ़ें....जानिए उस वकील के बारे में, जिन्होंने निर्भया को दिलवाया इंसाफ

हाल में भाजपा में आए ज्योतिरादित्य सिंधिया से अभी स्थानीय स्तर पर नेता कोई राय नहीं ले रहे हैं। हालांकि इसमें ज्योतिरादित्य की राय मायने रखेगी। समझा जा रहा है कि ज्योतिरादित्य इसकी चर्चा केंद्रीय नेतृत्व से कर रहे हैं।केंद्रीय मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर अच्छे नेता हैं। जमीनी पकड़ रखते हैं। सबको साथ लेकर चलने में विश्वास रखते हैं। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी उनकी क्षमता को पसंद करते हैं। केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह और भाजपा अध्यक्ष जेपी नड्डा को भी तोमर के नाम को लेकर कोई आपत्ति नहीं है।

मुख्यमंत्री बनने की महत्वाकांक्षाएं कैलाश विजयवर्गीय भी रखते हैं, लेकिन माना जा रहा है कि तोमर के नाम पर उन्हें या फिर राकेश सिंह को कोई आपत्ति नहीं होगी। शीर्ष नेतृत्व हमेशा नए नेताओं को महत्वपूर्ण जिम्मेदारी देने के पक्ष में रहता है। दूसरे, शीर्ष नेतृत्व को हमेशा केंद्र सरकार में अनुभवी लोगों की आवश्यकता रहती है।नरोत्तम मिश्रा ब्राह्मण चेहरा हैं और राज्य में ब्राह्मण चेहरा लंबे समय से सत्ता में नहीं है। भाजपा का अच्छा जनाधार है, लेकिन वे अभी इस दौड़ में पीछे हैं। उनके सहयोगी भी इस बारे में बहुत उत्साह से कुछ नहीं कह पाते।

21 को तय हो जाएगा नाम

खबरों के अनुसार, भाजपा की ओर से राज्य के नए नेता का एलान शनिवार को सुबह तक हो सकता है। बता दें कि राज्य में विधायकों का मन टटोलने की प्रक्रिया चल रही है।

suman

suman

Next Story